मिनटों में चाहिए चेहरे की डेड और ड्राई स्किन से छुटकारा तो जरूर अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय

मिनटों में चाहिए चेहरे की डेड और ड्राई स्किन से छुटकारा तो जरूर अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय Image Source : INSTRAGRAM/KLASSYMISSYBD

खूबसूरत स्किन हर किसी का एक सपना होता है। जिसके लिए वह महंगे से महंगे प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन इसके बावजूद स्किन में ग्लो नहीं आता है। कई बार स्किन ड्राई होने के कारण बेजान हो जाती है। अत्यधिक शुष्क स्किन होने के कारण  वह धीरे-धीरे पपड़ीनुमा स्किन पड़ जाती है। इसके साथ ही धब्बे पड़ जाते है। अगर भी डेड स्किन के साथ रूखी त्वचा से परेशान हैं तो इन घरेलू उपायों को अपनाकर आसानी से स्किन संबंधी इस समस्या से निजात पा सकते हैं। 

नारियल का तेल

नारियल तेल में एंटी-संक्षारक तत्व  पाए जाते हैं जो स्किन को तेजी से ठीक करने में मदद करते हैं। इसके लिए आप वर्जिन नारियल तेल का यूज करें। दिन में कम से कम 2 बार इसता इस्तेमाल करें। इससे आपको आसानी से ड्राई स्किन से निजात मिल जाएगा। 

एलोवेरा

एलोवेरा

एलोवेरा
एलोवेरा त्वचा को मॉश्चराइज करने के साथ-साथ स्किन में आई दरारों को भी भरने में मदद करता है। एलोवेरा में ग्लूकोमानन और गिबेरेलिन नामक तत्व पाए जाते हैं, जो स्किन में कोलेजन की मात्रा बढ़ा देते हैं। जिसके कारण धीरे-धीरे धब्बे  हल्के हो जाते हैं। इसके लिए फ्रेश एलोवेरा जेल में  विटामिन ए और विटामिन ई कैप्सूल के तेल डालकर अच्छी रह से मिक्स करें। इसके बाद इसे प्रभावित हिस्से पर लगाएं। 

अपर लिप के बालों से न हो परेशान, घर पर इन नैचुरल तरीकों को अपनाकर कुछ मिनटों में पाएं छुटकारा

चीनी
डेड स्किन और स्किन को मॉश्चराइज करने के लिए चीनी सबसे बेस्ट तरीका है। इसके लिए एक कप चीनी में एक चौथाई कप बादाम का तेल या नारियल का तेल मिलाएं। अब इसमें थोड़ा सा नींबू का रस मिलाएं। अब इस स्क्रब नहाने से पहले प्रभावित जगह पर लगाएं और 10-12 मिनट लगाकर रहने के बाद हल्के हाथों से मसजा करते हुए धो लें। सप्ताह में कम से कम 2 बार इसका इस्तेमाल करें। 

सोने से पहले बालों में लगाएं ये मैजिकल तेल, कुछ ही दिनों में काले हो जाएंगे सफेद बाल

शीया बटर
शिया बटर में एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो आपकी स्किन को मॉश्चराइज करने के लिए सबसे बेस्ट है। इसका निरंतर इस्तेमाल करने से आपको हेल्दी स्किन के साथ डेड स्किन से निजात मिलेगा। इसके लिए प्योर शीया बटर को सीधे स्किन में लगाएं। आप इसका इस्तेमाल दिन में कई बार कर सकते हैं।

अरंडी का तेल

अरंडी का तेल

अरंड़ी का तेल
अरंडी के तेल में रेसिनोइलिक एसिड पाया जाता है जो डेड स्किन, रूखी स्किन के साथ-साथ दाग-धब्बों से भी निजात मिलेगा। इसके लिए अरंडी के तेल को थोड़ा गर्म करें और 15 से 20 मिनट के लिए दरार वाली स्किन पर मालिश करें।



from India TV Hindi: lifestyle Feed https://ift.tt/2XUedT8
via IFTTT

Post a comment

0 Comments