घनी और काली आइब्रो के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू टिप्स, कुछ ही दिनों में दिखेगा कमाल

काली लंबी आईब्रो के लिए घरेलू उपाय Image Source : INSTAGRAM/EYEBROWS.MICROBLADING.ISTANBU

आइब्रो ग्रूमिंग महिलाओं  के साथ-साथ पुरुषों  के लिए जरूरी है, क्योंकि आइब्रो की शेप से चेहरे की खूबसूरती और पर्सनैलिटी पर काफी फर्क डालता है  लेकिन आज के समय में अधिकतर लोगों की आईब्रो काफी पतली होती है जिन्हें घना करने के लिए पेसिंल का इस्तेमाल करते हैं। कई बार कही जाने की जल्दी में आप न तो ठीक ढंग से मेकअप कर पाते हैं और न ही आईब्रो पेंसिल का इस्तेमाल कर पाते हैं। ऐसे में आप चाहे तो कुछ नैचुरल उपाय अपनाकर हमेशा के लिए पेंसिल का इस्तेमाल करने से छुटकारा पा सकते हैं। हम आपको कुछ नैचुरल उपाय बता रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप आसानी से खूबसूरती भौहें पा सकते हैं। 

नारियल तेल

नारियल का तेल आईब्रो को कंडीशनर के साथ-साथ मॉइस्चराइज़ करने का काम करता है। इसके साथ ही यह ब्लड सर्कुलेशन में भी सुधार करता है।  नारियल के तेल में पाए जाने वाले फैटी एसिड बालों में पाए जाने वाले नैचुरल प्रोटीन को तोड़ने से बचाने का काम करते हैं। इसके साथ ही नारियल के तेल में विटामिन ई और आयरन पाया जाता है जो आइब्रो को घना करने में मदद करता है। इसके लिए रोजाना सोने से पहले नारियल तेल को कॉटन में लगाकर आइब्रो में रख दें। इसके बाद दूसरे दिन हटाकर गुनगुने पानी से धो लें। 

अरंडी का तेल

अरंडी का तेल

अरंडी का तेल (Castor Oil)

यह एक पुरानी और घनी आइब्रो पाने का सबसे प्रभावी उपचार है।  इस तेल में अधिक मात्रा में प्रोटीन, फैटी एसिड, एंटीऑक्सीडेंट के साथ-साथ विटामिन पाया जाता है। जो आपके रोम को पोषण देने में मदद करता है। जिससे आपके बालों का विकास और मजबूत करने में मदद करता है। इसके लिए रोजाना अपनी अंगुलियों की मदद से आइब्रो में ये तेल लगाएं। 30 मिनट लगा रहने के बाद मेकअप रिमूवर का इस्तेमाल करके हटा लें। इसके बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। 

अब नहीं लगानी पड़ेगी नकली पलकें, इन घरेलू उपायों को अपनाकर पाएं लंबी-घनी और नैचुरल आईलैशेस

प्याज का रस

आपको बता दें कि प्याज के रस में सल्फर, सेलेनियम, खनिज, बी विटामिन और सी विटामिन पाया जाता है जो बालों के विकास में मदद करता है। इसके साथ ही इसमें मौजूद सल्फर कोलेजन ऊतकों को बढ़ाने में मदद करता है। इस्तेमाल करने के लिए प्याज के रस को निकाल लें। इसके बाद इसे कॉटन की मदद से भौहों में लगा लें। करीब एक घंटा लगा रहने के बाद धो लें। अगर आपको प्याज की तीखी गंध नहीं पसंद है तो आप कुछ बूंदे नींबू के रस की डाल सकते है। 

बालों की ग्रोथ के लिए बेहद लाभदायक है शिकाकाई, इस तरह करें इस्तेमाल

मेथी

मेथी

मेथी 

मेथी सेहत के साथ-साथ बालों को हेल्दी रखने में काफी मदद करती गै। इसमें प्रोटीन के साथ-साथ निकोटिनिक नामक एसिड पाया जाता है जो आपके बालों को घना करने में मदद करता है। इसके सा ही इसमें पाया जाने वाला लेसिथिन तत्व बालों को चमक देता हैं। इसके लिए थोड़ी सी मेथी को रात भर पानी में भिगो दें। दूसरे दिन महीन पेस्ट बनाकर इसे आइब्रो में लगा लें। करीब 30-40 मिनट लगा रहने के बाद गुनगुने पानी से धो लें। इस पैक का इस्तेमाल सप्ताह में कम से कम 2 बार करें। 

झड़ते बालों से परेशान हैं तो बालों में इस तरह लगाएं तिल का तेल, कुछ ही दिनों में दिखेगा असर

एलोवेरा

एलोवेरा

एलोवेरा जेल 

आपको बता दें कि एलोवेरा में एलोइनिन नामक एक तत्व पाया जाता है जो बालों को बढ़ाने में मदद करता है। इसके साथ ही इशमें पाए जाने वाले अन्य तत्व बालों को टूटने से रोकते हैं। इसके लिए एलोवेरा जेल को भौहों में लगाकर हल्के हाथों से मालिश करें। आप इसे दिन में कई बार इस्तेमाल कर सकते हैं। 

आजमाएं पुदीना का ये फेसपैक और कर दें पिपंल और झाइयों की छुट्टी



from India TV Hindi: lifestyle Feed https://ift.tt/3hrwArp
via IFTTT

Post a comment

0 Comments