गर्मियों में बालों के चिपचिपेपन से छुटकारा दिलाएंगे ये 5 घरेलू नुस्खे, जल्दी मिलेगा आराम

Sticky Hair -  चिपचिपे बाल Image Source : PINTEREST

गर्मियों के मौसम में हफ्ते में कम से कम दो बार बाल धोना जरूरी हो जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि बाल अपने आप तैलीय हो जाते हैं जिसकी वजह से चिपचिपाने लगते हैं। चिपचिपे बालों की वजह से सिर में खुलजी भी होने लगती है। गर्मियों में बालों के चिपचिपाने का कारण तैलीय ग्रंथियां होती हैं जो गर्मी के मौसम में ज्यादा सक्रिय होती हैं। इसके कारण सीबम के सिर की त्वचा पर जमने से बाल चिपचिपे हो जाते हैं। इसी वजह से बालों की साफ-सफाई का गर्मियों में बहुत ध्यान रखना चाहिए। अगर आप भी इसी समस्या से जूझ रहे हैं तो ये घरेलू नुस्खे इस समस्या से छुटकारा दिलाने में आपकी मदद कर सकते हैं। 

घने, लंबे और स्वस्थ पाने का राज घर में ही है छुपा, आजमाइए ये आसान उपाय

नींबू का रस

नींबू का रस बालों की चिपचिपाहट को दूर करने में कारगर होगा। सबसे पहले बालों को शैंपू करिए। इसके बाद बालों में नींबू का रस लगाइए। बालों पर नींबू के रस को कुछ वक्त के लिए छोड़ दें। ऐसा करने पर बालों की चमक बनी रहेगी और धीरे-धीरे चिपचिपाने की समस्या भी दूर हो जाएगी।

बालों की ग्रोथ के लिए बेहद लाभदायक है शिकाकाई, इस तरह करें इस्तेमाल

बेसन और दही का पैक
बालों की चिपचिपाहट दूर करने के लिए बेसन और दही का पैक अच्छा उपाय है। ये दोनों बालों से एक्स्ट्रा ऑयल हटाने का काम करेंगे। इस पैक को बनाने के लिए सबसे पहले दो-दो चम्मच दोनों को मिलाइए। अब इस पैक को बालों पर लगाइए। करीब 10 से 15 मिनट तक इसे बालों पर रहने दीजिए। थोड़ी देर तक बालों की मसाज करिए। इसके बाद पानी से बालों को धो लीजिए। 

ड्राई शैंपू
ड्राई शैंपू का मतलब है कि स्कैल्प पर आप पाउडर लगाइए। इसके बाद बालों को कंघी करिए। ऐसा करने से पाउडर बालों में मौजूद तेल को सोख लेगा। 

झड़ते बालों की समस्या दूर करने में मददगार है आंवला, रीठा और शिकाकाई, इस तरह करें इस्तेमाल

हेयर सीरम का करें इस्तेमाल
गर्मियों में बालों में तेल की जगह हेयर सीरम लगाना चाहिए। ये तेल की अपेक्षा कम चिपचिपा होता है। जिससे आपके बाल खिले-खिले रहेंगे। 

गुलाबजल
गुलाबजल भी बालों से तेल की समस्या को दूर कर सकता है। बालों को गुलाबजल से धोने से बाल खुश्बूदार तो होंगे ही साथ ही साथ बालों की चिपचिपाहट भी दूर हो जाएगी। 



from India TV Hindi: lifestyle Feed https://ift.tt/2UNhmnb
via IFTTT

Post a comment

0 Comments