सिर्फ पार्टनर की ओर ही नहीं बल्कि अन्य पुरुषों के स्पर्म की ओर भी तेजी से आकर्षित होते हैं महिलाओं के अंडे

आईवीएफ से संतान की चाहत रखने वाले 60 कपल्स पर की गई स्टडी में ये बात सामने आई है कि महिलाओं के एग अपने पार्टनर के अलावा अन्य पुरुषों के स्पर्म के साथ भी ज्यादा अच्छे परिणाम देते हैं।

1. केमिकल रिलीज करते हैं
महिलाओं के एग एक तरह का केमिकल रिलीज करते हैं जो स्पर्म के लिए सिग्नल का काम करके बेबी बर्थ को प्रोत्साहित करता है। लेकिन कुछ महिलाओं में यही केमिकल पार्टनर की तुलना में अन्य पुरुषों के साथ ज्यादा अच्छे रिजल्ट देता है।

2. स्पर्म चुन लेता है
एक्सपर्ट यह मानते हैं कि महिलाओं का शरीर खुद ही ऐसे स्पर्म को चुन लेता है जो संतान उत्पत्ति के अनुकूल और अच्छी गुणवत्ता वाले हों। बेबी बर्थ के लिए यही स्पर्म जिम्मेदार होते हैं।

3. अन्य पुरुषों की ओर भी आकर्षण

सेंट मेरीज हॉस्पिटल द्वारा किए गए शोध के वरिष्ठ लेखक अौर मेनचेस्टर यूनिवर्सिटी एनएचएस फाउंडेशन ट्रस्ट के प्रोफेसर डेनियल ब्रिसन के अनुसार हम अक्सर यही सोचते हैं कि एक महिला के एग सिर्फ उसके पार्टनर की ओर ही आकर्षित होते हैं। लेकिन सच तो यह है कि ये एग अन्य पुरुषों की ओर भी पार्टनर की तरह की अट्रैक्ट होते हैं।

4. एग को फर्टिलाइज करते हैं

फिजिकल इंटीमेसी के बाद फेलोपियन ट्यूब में 250 स्पर्म बनते हैं। इनमें से सिर्फ 25 ही ऐसे स्पर्म होते हैं जो एग को फर्टिलाइज कर सकते हैं। इस रिसर्च से कपल्स को एडवांस फर्टिलिटी ट्रीटमेंट में काफी हद तक मदद मिल सकती है।

5. एक मिनट से भी कम समय लगा

इस संबंध में की गई स्टडी में 60 महिलाओं के फ्लूड को लिया गया। साथ ही उनके पार्टनर का भी सैंपल लिया। स्पर्म को फ्लूड तक पहुंचने में एक मिनट से भी कम समय लगा।

6. एग का अट्रैक्शन पार्टनर से अधिक

एक्सपर्ट ने एक कपल के स्पर्म और एग को दूसरे कपल के साथ कंबाइन किया। इससे ये पता चला कि अन्य पुरुषों के स्पर्म की ओर भी एग का अट्रैक्शन पार्टनर से अधिक होता है।

7. एग और स्पर्म के बीच ही देखा गया

जब लेखक की रिसर्च रॉयल सोसायटी बी में प्रकाशित हुई तो यह बात सामने आई कि ऐसा सिर्फ एक कपल के एग और स्पर्म के बीच ही देखा गया। एग और स्पर्म की अनुकूलता आईवीएफ से बच्चे के जन्म लेने को प्रभावित नहीं करती है।

8. दोनाें एक दूसरे को कितना जानते हैं

स्टॉकहोम यूनिवर्सिटी के लेखक जॉन फिट्सपैट्रिक कहते हैं एग और स्पर्म का एक दूसरे का करीब आना इस बात पर भी निर्भर करता है कि महिला और पुरुष दोनाें एक दूसरे को कितना जानते हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
The eggs of women are increasingly attracted not only to the partner but also to the sperm of other men


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2YjU35f
via IFTTT

Post a comment

0 Comments