इस मौसम में नैचुरल टोनर और वाटर बेस्ड सीरम से बरकरार रखें चेहरे की रौनक

हर मौसम में त्वचा की देखभाल करने का तरीका बदल जाता है। अब क्योंकि बारिश आ चुकी है, तो इस मौसम के अनुसारत्वचा की देखभाल करनाभी शुरु कर दीजिए। बारिश के मौसम में बार-बार तापमान में अंतर आने से उमस और नमी के कारण त्वचा पर असर पड़ता है। स्किन केयर से जुड़ी कुछ बातें जानकर आप चेहरे की रौनक बनाए रख सकती हैं।

1. मेकअप कम करें

कम से कम मेकअप उत्पादों का इस्तेमाल करें। मेकअप की परत त्वचा के रोमछिद्र बंद कर सकती है जिससे मुंहासे हो सकते हैं। अगर बाहर जाना होता है, तो लौटकर त्वचा से गंदगी हटाने के लिए प्राकृतिक टोनर जैसे ग्रीन-टी, नींबू का रस, गुलाब जल, खीरे के पानी का उपयोग कर सकती हैं।

2. एक्सफोलिएट करें

कुछ एक्सफोलिएटर आप घर मेंबना सकती हैं जैसे तीन बड़े चम्मच कॉफी, एक बड़ा चम्मच पानी और आधा छोटा चम्मच शहद मिलाकर चेहरे पर लगाकर मसाज करें। 15-20 मिनट के लिए इसे लगाकर छोड़ दें। फिर हल्के गर्म पानी से धो लें। इसी तरह दो बड़े चम्मच दही और एक बड़ा चम्मच शहद मिलाकर चेहरे पर लगाएं। इसी तरह शक्कर, बेकिंग सोडा, पपीते और ओट्स भी उपयोग कर सकती हैं।

3. चेहरा साफ़ रखें

शाम के समय गुनगुने पानी से चेहरा, हाथों और पैरों को धोएं। इसके बाद मॉइश्चुराइजरका उपयोग करें। अतिरिक्त तेल और गंदगी से बचने के लिए दिन में कम से कम दो-तीन बार अपना चेहरा धोएं। इसके अलावा जलयुक्त सीरम (वाटर बेस्ड ) का इस्तेमाल करें। इससे त्वचा हाइड्रेटेड रहेगी और चिपचिपी नहीं होगी।


4. चेहरा दमकेगा

नैचुरल मास्क के लिए मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल में एक चुटकी कपूर मिलाकर लगाने से त्वचा में ठंडक रहेगी। बेसन, हल्दी, नींबू और गुलाब जल का पेस्ट बनाकर हफ्ते में दो बार चेहरे पर लगाएं। इससे चेहरे पर प्राकृतिक चमक आएगी।

कुछ सावधानियां अपनाएं

आमतौर परसोप फ्री क्लींज़र और अच्छे स्क्रब का उपयोग करें। जब भी बाहर निकलें, तो सनस्क्रीन ज़रूर लगाएं। भले ही बादल हों पर यूवी की किरणें हमेशा मौजूद होती हैं। इसके अलावा बारिश में तैलीय भोजन कम से कम खाएं क्योंकि इससे भी मुंहासों की समस्या हो सकती है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Keep face glowing with natural toner and water-based serum this monsoon season


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2ViPiYX
via IFTTT

Post a comment

0 Comments