मासिक शिवरात्रि: भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए करें ये अचूक उपाय, जीवनसाथी के बिजनेस में होगी बढ़त

मासिक शिवरात्रि: भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए करें ये अचूक उपाय, जीवनसाथी के बिजनेस में होगी बढ़त Image Source : INSTAGRAM/KUNALLRATHI

आज आषाढ़ कृष्ण पक्ष की उदया तिथि त्रयोदशी और शुक्रवार का दिन है। त्रयोदशी तिथि आज सुबह 11 बजकर 2 मिनट तक ही रहेगी उसके बाद चतुर्दशी तिथि लग जाएगी, जो कि कल दोपहर पहले 11 बजकर 52 मिनट तक रहेगी। आज मास शिवरात्रि व्रत है। जैसा कि नाम से ही पता चलता है- शिवरात्रि, यानी शिव की रात्रि। आज के दिन भोले भंडारी भगवान शिव की पूजा-उपासना की जायेगी। मास शिवरात्रि व्रत भगवान शिव के लिये निमित्त है और यह हर माह के कृष्ण पक्ष में प्रदोष व्रत के बाद किया जाता है।

आज के दिन भगवान शिव की उपासना करने से व्यक्ति की सारी मनोकामनाएं पूरी होती हैं, उसे अपनी इच्छाअनुसार सब कुछ मिलता है। इस बात को आप यूं भी कह सकते हैं कि हर माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी को भोले बाबा की जय जयकार होती है और भोले बाबा अपने भक्तों से प्रसन्न होकर उनकी इच्छाएं पूरी करते हैं। 

साथ ही आज 10 बजकर 32 मिनट से शुरू होकर कल दोपहर 12 बजकर 2 मिनट तक रोहिणी नक्षत्र रहेगा । 27 नक्षत्रों में से रोहिणी का चौथा स्थान है। इस नक्षत्र के तारों की संख्या पाँच है। इसकी राशि वृष है और इसका संबंध जामुन के पेड़ से बताया गया है। साथ ही इसका प्रतीक चिन्ह बैलगाडी को माना जाता है। इसके अलावा आपको बता दूं कि रोहिणी नक्षत्र के जातक बहुत ही सुंदर, बड़ी-बड़ी आंखों वाले, तेजस्वी, पद-प्रतिष्ठा से युक्त, संगीत कला में रुचि रखने वाले और मानसिक रूप से स्वस्थ होते हैं । इसके अलावा आज दोपहर 2 बजकर 52 मिनट तक धृति योग रहेगा । उसके बाद शूल योग शुरू हो जायेगा | धृति योग किसी भवन एवं स्थान का शिलान्यास, भूमी पूजन या नींव पत्थर रखने के लिए घृति योग को उत्तम माना गया है। इस योग में रखा गया नींव पत्थर आजीवन सुख-सुविधाएं देता है | 

राशिफल 19 जून: सिंह राशि वालों का दिन रहेगा बढ़िया, जानिए अन्य राशियों का हाल

आज मास शिवरात्रि व्रत के दिन विभिन्न राशि वालों को अलग-अलग शुभ फलों की प्राप्ति के लिये कुछ खास उपाय करने चाहिए । आज मास शिवरात्रि के दिन हम इस सबकी चर्चा करेंगे । यहां एक महत्वपूर्ण बात बता दूं कि- आज की ग्रह और नक्षत्र की स्थिति के अनुसार जिस राशि के लिए जो उपाय बताये जायेंगे उस राशि वालों के लिए वह उपाय विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी ये उपाय करके लाभ उठा सकते है।

मेष राशि

अगर आपको कोई परेशानी है और आप उसका हल नहीं निकाल पा रहे हैं तो अपनी परेशानी का हल निकालने के लिये आज के दिन सुबह स्नान आदि के बाद साफ कपड़े पहनकर घर के मन्दिर में ही भगवान शंकर के दर्शन करें और उन्हें दोनों हाथ जोड़कर प्रणाम करें। साथ ही अपनी परेशानी भगवान से कहें, लेकिन ध्यान रहे ये सारी कार्यवाही आपको दक्षिण-पूर्व दिशा में मुंह करके करनी है। आज के दिन ऐसा करने से आपकी जो भी परेशानी होगी, उसका हल जल्द ही निकलेगा। 

 मंगल कर चुका है मीन राशि में प्रवेश, जानिए आपकी राशि पर क्या पड़ेगा प्रभाव

वृष राशि 
अगर आप समाज में अपना प्रभुत्व स्थापित करना चाहते हैं, तो आज शाम के समय आपको शिव जी की पंचोपचार के साथ पूजा करके शिव पंचाक्षर स्रोत का पाठ करना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से समाज में आपका प्रभुत्व स्थापित होगा और आप सबके बीच चर्चित रहेंगे। 

मिथुन राशि 
अगर आप अपनी सफलता के मार्ग में आ रही बाधाओं से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको शिव-शंभु के आगे बैठकर उनके इस मंत्र का 11 बार जप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है -    
शवे भक्ति:शिवे भक्ति:शिवे भक्तिर्भवे भवे।
अन्यथा शरणं नास्ति त्वमेव शरणं मम्।।

 आज के दिन ऐसा करने से आपकी सफलता के मार्ग में आ रही बाधाएं जल्द ही दूर हो जायेंगी। 

कर्क राशि 
अगर आपको लगता है कि आपके जीवनसाथी के बिजनेस को किसी की नजर लग गई है, जिससे उनके बिजनेस की गति रूक गई है, तो आज के दिन आपको काली गुंजा के 11 दाने लेकर, उन्हें भगवान शिव के हाथों से स्पर्श कराना चाहिए। फिर उन दानों को अपने जीवनसाथी को देकर उनसे कहें कि वो इन्हें संभालकर अपने पास रख लें। आज के दिन ऐसा करने से आपके जीवनसाथी के बिजनेस को लगी नजर दूर हो जायेगी और बिजनेस की गति फिर से ठीक हो जायेगी।

सिंह राशि
अगर आप जीवन में शुभ फलों की प्राप्ति करना चाहते हैं तो शिवजी की कृपा से शुभ फलों की प्राप्ति के लिये आज के दिन अपने घर में या अपने मन्दिर में उत्तर दिशा की तरफ भगवान शिव की तस्वीर या कोई पोस्टर लगाएं, लेकिन ध्यान रहे कि भगवान शिव की तस्वीर को अपने बेडरूम में बिल्कुल न लगाएं। बेडरूम के अलावा आप अन्य किसी भी जगह पर भगवान की तस्वीर लगा सकते हैं। आज के दिन ऐसा करने से आपको जीवन में शुभ फलों की प्राप्ति होगी। 

कन्या राशि 
अगर आप अपने बिजनेस में नयापन लाना चाहते हैं, उसमें बढ़ोतरी करना चाहते हैं तो अपने बिजनेस में नयापन लाने के लिये और उसमें बढ़ोतरी करने के लिये आज के दिन आपको सुबह स्नान आदि के बाद शिव जी के मन्दिर में जाना चाहिए। अब तीन बेल पत्र लेकर उन्हें अच्छे से धोना चाहिए। इसके बाद उन बेलपत्रों को भगवान को अर्पित करना चाहिये। साथ ही बेल पत्र का चुनाव करते समय आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि बेल के पत्ते कहीं से कटे-फटे न हो। आज के दिन इस प्रकार शिवजी को बेल पत्र अर्पित करने से आपके बिजनेस में नयापन आयेगा और बिजनेस में आपकी खूब बढ़ोतरी होगी। 

तुला राशि
अगर आप भगवान शिव की कृपा अपने ऊपर बनाये रखना चाहते हैं या अपनी कोई खास इच्छा पूरी करना चाहते हैं तो अपनी इच्छा पूरी करने के लिये आज के दिन आपको शाम के समय हाथ-पैर-मुंह धोकर, साफ कपड़े पहनकर शिव महिम्न स्त्रोत का पाठ करना चाहिए। अगर आप पाठ न कर पायें तो आप शिव महिम्न स्त्रोत का ऑडियो भी सुन सकते हैं। ऑडियो आपको इंटरनेट पर आसानी से मिल जायेगा ।  आज के दिन शिव महिम्न स्त्रोत का पाठ करने से या उसका ऑडियो सुनने से भगवान शिव की कृपा आपके ऊपर बनी रहेगी और आपकी जो भी इच्छा होगी, वो जल्द ही पूरी होगी। 

वृश्चिक राशि 
अगर आपके परिवार में हमेशा कोई न कोई बीमार रहता है, सबकी सेहत में उतार-चढ़ाव लगा रहता है, तो आज के दिन आपको अपने घर में महामृत्युंजय यंत्र की स्थापना करनी चाहिए और उसकी विधि-पूर्वक पूजा करके, उस पर मंत्रों का जप करना चाहिए। जिस मंत्र का आपको जप करना है, वो इस प्रकार है 
'ॐ त्र्यम्बकं यजामहे सुगन्धिं पुष्टिवर्धनम्।
उर्वारुकमिव बन्धनान् मृत्योर्मुक्षीय मामृतात्॥'

इस प्रकार 1008 मंत्रों का जप करके सिद्ध किये हुये यंत्र को घर में स्थापित करने से आपके परिवार के सदस्यों को बार-बार सेहत में हो रहे उतार-चढ़ाव से छुटकारा मिलेगा और सबकी सेहत ठीक रहेगी। 

मकर राशि 
अगर आपके अंदर कई पुरानी बातों को लेकर उधेड़-बुन चल रही है तो ऐसी उधेड़-बुन से बाहर निकलने के लिये और अपने अंदर नये विचारों के समावेश के लिये आज के दिन आपको शिव तांडव स्त्रोत का श्रवण करना चाहिए, यानी सुनना चाहिए । आपको इसका ऑडियों आसानी से इंटरनेट पर उपलब्ध हो जायेगा । आप चाहें तो इसकी सीडी भी बाजार से खरीदकर अपने पास रख सकते हैं। इस प्रकार आज के दिन शिव तांडव स्त्रोत सुनने से आप पुरानी उधेड़-बुन से बाहर निकल पायेंगे और आपके अंदर नये विचारों का समावेश होगा। 

कुंभ राशि
अगर आप अपने दाम्पत्य संबंधों की मजबूती को बरकरार रखना चाहते हैं, अपने रिश्ते को बेहतर बनाये रखना चाहते हैं तो आज के दिन आपको सुबह स्नान आदि के बाद व्रत का संकल्प लेना चाहिए और भगवान शंकर के निमित्त व्रत रखना चाहिए, लेकिन अगर आप किसी कारणवश व्रत न रख पायें तो आज के दिन आपको किसी ब्राह्मण को अपनी इच्छानुसार कुछ दान स्वरूप जरूर देना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपके दाम्पत्य संबंधों की मजबूती बरकरार रहेगी और आपके रिश्ते बेहतर होंगे। 

मीन राशि 
अगर आपको गुस्सा बहुत अधिक आता है और आप गुस्से में कुछ भी सोचने-समझने की हालत में नहीं होते हैं तो अपने गुस्से पर काबू पाने के लिये आज के दिन आपको भगवान शंकर के मन्दिर में जाना चाहिए और वहां जाकर एक चन्दन का टुकड़ा भगवान को अर्पित करना चाहिए। इसके बाद उस चन्दन के टुकड़े को घिसकर, उससे भगवान शंकर को तिलक लगाना चाहिए।  आज के दिन ऐसा करने से आप जल्द ही अपने गुस्से पर काबू पा लेंगे। 



from India TV Hindi: lifestyle Feed https://ift.tt/2YLDYFC
via IFTTT

Post a comment

0 Comments