बॉलीवुड सेलेब्स के पसंदीदा पिलाटे वर्कआउट में न करें ये गलतियां, फिटनेस ट्रेनर प्रदीप भाटिया सिखा रहे हैं सही तरीका

अगर आप एक ऐसी एक्सरसाइज की तलाश में है जिससे पूरे शरीर का व्यायाम हो सके तो पिलाटे आपकेलिए परफेक्ट चॉइस है। इसके फायदों को देखते हुए बॉलीवुड एक्ट्रेस सारा खान, कियारा आडवाणी, जाह्नवी कपूर और टीवी एक्ट्रेस हीना खान भी इसे अपनी वर्कआउट रुटीन में शामिल करती हैं। इन्हीं की देखादेखी अगर आप भी पिलाटे करना चाहती हैं तो इसे करने का सही तरीका, इसके फायदे और उन चार गलतियों के बारे में जान सेलिब्रिटी फिटनेस ट्रेनर प्रदीप भाटिया से जान लें जिन्हें अक्सर किया जाता है।

पिलाटे करने का तरीका
मैट पर बैठ जाएं। अपनी बाईं ओर बॉल रखकर बैठें और बाएं पैर को अपनी ओर मोड़ें। इस दौरान आपका दाया पैर पीछे की दिशा में होगा। अपना बायां हाथ बॉल पर रखें और कोहनियों को थोड़ा-सा मोड़ें। कंधे की ऊंचाई तक दाएं हाथ को फैलाएं। बाएं हाथ को बैंड करते हुए बॉल की दाहिनी ओर ले जाएं। चार से पांच सेकंड के लिए रुकें और फिर इसी प्रक्रिया को दाएं पैर से दोहराएं।

इसके फायदे
इसे करने से लंग्स मजबूत होते हैं और श्वसन संबंधी समस्याआें से राहत मिलती है। यह रक्त संचार बढ़ाता है। इस वर्कआउट से मांसपेशियां लचीली होती हैं और बार-बार चोट लगने का खतरा कम होता है। जिन लोगों को पीठ और कमर में दर्द रहता है, उन्हें पिलाटे करने से फायदा होता है। इससे लचीलापन बढ़ता है। यह शरीर के संतुलन को बेहतर करने में मदद करता है।

न करें ये 4 गलतियां
1. जरूरत के अनुसार मूव्स न करना
पिलाटे करते हुए हम इसके वही मूव्स करने लगते हैं, जो हमें पसंद हैं। जबकि सबसे पहले हमें अपनी जरूरत के अनुसार इसके मूव्स को बदलना चाहिए। जैसे अगर आप कंप्यूटर वर्क करती हैं तो पिलाटे करते हुए कंधों को घुमाएं। ऐसे में आपके लिए कर्ल अप करना फायदेमंद नहीं होगा।

2. वार्मअप न करना
पिलाटे शुरू करने से पहले कई लोग वॉर्मअप नहीं करते। पिलाटे आपकी कोर एक्सरसाइज का हिस्सा है। वर्कआउट के दौरान बॉडी के तापमान और हार्ट रेट में बहुत ज्यादा बढ़ोतरी हो जाती है। अगर यह बढ़ोतरी अचानक से होगी तो शरीर को गंभीर नुकसान पहुंच सकता है। वार्मअप करने से आपका शरीर आगे की एक्टिविटी के लिए तैयार होता है।

3. इसके ज्यादा सेट्स करना
कुछ लोगों को लगता है कि जितनी बात यह वर्कआउट किया जाए, उतना फायदा होता है। अगर आप भी ऐसा सोचकर िपलाटे के ज्यादा सेट्स करते हैं तो यह जान लें कि इससे फायदे के बजाय नुकसान हो सकता है। ज्यादा जंप करने से मसल्स डैमेज होते हैं। इसे अपनी कार्यक्षमता के अनुसार करें।

4. सही तरीके से सांस न लेना

पिलाटे के दौरान सही तरीके से सांस लेना जरूरी है। पिलाटे की फ्री फ्लोइंग के लिए गहरी सांस लें। कई लोग देर तक पिलाटे करने के बाद भी सांस लेने की प्रोसेस पर ध्यान नहीं देते जिससे इसका पूरा फायदा नहीं मिल पाता है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Don't make these mistakes in Bollywood celebs' favorite Pilate workouts, fitness trainer Pradeep Bhatia is teaching the right way


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/37omnHO
via IFTTT

Post a comment

0 Comments