घर पर बनाकर खाइए मूंग दाल के ये करारे चिप्स, बाजार से ज्यादा लगेंगे स्वादिष्ट और सेहत के लिए हेल्दी भी

Moong Dal Chips - मूंग दाल चिप्स Image Source : INSTAGRAM/GOURMAND_9

बाजार में मिलने वाले चिप्स तो आपने कई बार खाए होंगे। लेकिन क्या आपने कभी इन चिप्स को घर पर बनाया है। आज हम आपको मूंग दाल के टेस्टी चिप्स बनाने का आसान सा तरीका बताते हैं। खास बात है कि चिप्स के जरिए न केवल आपको शरीर में प्रोटीन पहुंचेगा बल्कि स्वाद भी लजीज होगा। जानिए घर में बनने वाले मूंग दाल के चिप्स की रेसिपी...

इस आसान तरीके से घर पर बनाइए ये आलू खस्ता, देखने और स्वाद दोनों में है लजीज

मूंग दाल चिप्स के लिए जरूरी चीजें 

मूंग दाल
काली मिर्च पाउडर
जीरा
चाट मसाला
कलौंजी
चिली फ्लिक्स
अजवायन 
रिफाइंड 
नमक

Recipe: बच्चों के लिए झट से घर पर ऐसे बनाएं चिली पोटैटो

बनाने की विधि- सबसे पहले बिना छिलके वाली मूंग दाल को करीब 4 से 5 घंटे भिगो दें। जब दाल भीग जाए तो उसे धो लें। इसके बाद दाल को मिक्सी में डालकर पीसना है। ध्यान रहे कि पीसते वक्त इसमें पानी का इस्तेमाल नहीं करना है। पिसी हुई दाल में अब आधा चम्मच काली मिर्च पाउडर, एक चम्मच जीरा, आधा चम्मच चाट मसाला, एक चम्मच कलौंजी, आधा चम्मच चिली फ्लिक्स, एक चम्मच अजवायन और एक चम्मच रिफाइंड डालकर मिलाएं। 

अब इसमें एक कप आटा और एक कप मैदा और थोड़ा सा नमक डालें। अब इसे अच्छे से मिला लीजिए। इसे पेस्ट को मसलने के लिए भी पानी का इस्तेमाल नहीं करना है। मसलने के बाद डोब को करीब 10 मिनट के लिए रख दें। 10 मिनट बाद इस डोब की छोटी-छोटी लोई बना लें। अब एक लोई लीजिए और बेलन से इसे बेलिए। बेलने के बाद चाकू लें और हल्के हाथ से बिली हुई रोटी पर चाकू की नोंक से छेद करें। अब इस लोई को पहले बीच से काटें, इसके बाद लोई को और लंबाई और चौड़ाई की ओर से भी लंबा-लंबा काटें। इस तरह से बिली हुई रोटी के कई टुकड़े हो जाएंगे। अब इन टुकड़ों को डीप फ्राई करना है। इसके लिए सबसे पहले कढ़ाई में तेल डालें। तेल के हल्का गर्म होने पर लोई के सारे टुकड़ों को इसमें डीप फ्राई करें। जैसे ही ये टुकड़े सुनहरे हो जाएं तो इन्हें निकाल लें। इसे आप टोमेटो सॉस के साथ सर्व कर सकते हैं। 



from India TV Hindi: lifestyle Feed https://ift.tt/2AdWZs8
via IFTTT

Post a comment

0 Comments