कुकिंग के पैशन को बिजनेस में तब्दील करने का यही है सही वक्त, ऑन लाइन कुकिंग क्लास से भी हो सकती है अच्छी कमाई

कोरोनावायरस संकट ने रेस्टोरेंट्स के लिए नई चुनौतियां पैदा कर दी हैं। हालांकि, इससे घरेलू महिलाओं के लिए बेहतरीन अवसर भी सामने आए हैं। खासकर उन महिलाओं के लिए जिनके लिए खाना पकाना एक पैशन की तरह है।


पिछले एक दशक में देशभर में कई रेस्टोरेंट चैनखुलने से भारतीयों के बीच अलग-अलग तरह के खाने की पसंद डेवलप हुई है। लेकिन कोरोना वायरस महामारी के कारण लोग घरों में रोज एक जैसा खाना खाकर थकने लगे हैं। कोरोना संक्रमण के खतरे के कारण लोग इस समय रेस्टोरेंट से खाना ऑर्डर करने से भी डर रहे हैं। सफाई और हाइजीन इन दिनों सबकी सोच में शामिल है।

हाउस आंत्रप्रेन्योर आशिका जैन के टिप्स

1. कोराना काल में घरेलू महिलाएं कुकिंग के अपने पैशन को एक बिजनेस में तब्दील कर सकती हैं। विशेष प्रकार का खाना बनाने से लेकर ऑनलाइन कुकिंग क्लास लेने तक इस समय फूड इंडस्ट्री में कई बड़े मौके मौजूद हैं।

2. स्टूडेंट्स या अकेले रहने वाले युवाओं के लिए टिफिन सर्विस का बिजनेस लंबे समय से महिलाओं के लिए आकर्षक बिजनेस विकल्प रहा है। इनके अलावा वे अब मौखिक पब्लिसिटी के दम पर विशेष तरह काखाना बनाकर उसके लिए मार्केट तैयार कर सकती हैं।

3. वॉट्सएप के इस दौर में आप महिलाओं की बड़ी भागीदारी वाले ग्रुप में अपनी पेशकश का विज्ञापन भी कर सकती हैं। टेक सेवी महिलाएं अपनी पाककला का जौहर सोशल मीडिया साइट्स फेसबुक और इंस्टाग्राम पर प्रदर्शित कर सकती हैं।

4. सोशल मीडिया के प्लेटफॉर्म के ज्यादातर यूजर युवा होते हैं। वे अपने टेस्ट बड्स को शांत करने के लिए प्रयोग से पीछे नहीं हटते हैं। सोशल मीडिया पर पोस्ट के जरिए विज्ञापन में कोई खर्च नहीं आता। इसलिए वहां से मिले ऑर्डर सीधे-सीधे कमाई में तब्दील हो सकते हैं।

5. जो महिलाएं किसीस्थापित फूड प्लेटफॉर्म के साथ साझेदारी करने की कोशिश में हैं,उनके लिए भी मौजूदा समय अच्छा है। इनरशेफ और करीशेफ जैसे संस्थान महिलाओं को उनकी पेशकश अपनी वेबसाइट पर लिस्ट कराने की सुविधा दे रहे हैं। ये प्लेटफॉर्म लिस्टिंग की लागत लेते हैं, लेकिन अगर लगातार ऑर्डर मिले तो हर सप्ताह 3 से 4 हजार रुपए की कमाई की जा सकती है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
People were reluctant to order food in the restaurant, this is the right time to convert cooking passion into business


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2AALoDB
via IFTTT

Post a comment

0 Comments