बुधवार को कुमार योग के साथ लग रहे हैं कई शुभ योग, बिजनेस में मनचाही तरक्की के लिए करें ये खास उपाय

बुधवार को कुमार योग के साथ लग रहे हैं कई शुभ योग, बिजनेस में मनचाही तरक्की के लिए करें ये खास उपाय Image Source : TWITTER/JALEBEINC

आज आषाढ़ कृष्ण पक्ष की पंचमी तिथि और बुधवार का दिन है। पंचमी तिथि आज रात 8 बजकर 5 मिनट तक रहेगी। उसके बाद षष्ठी तिथि लग जायेगी। आज सुबह 10 बजकर 35 मिनट तक इन्द्र योग रहेगा। उसके बाद वैधृति योग शुरू हो जायेगा, जो कल की सुबह 10 बजकर 16 मिनट तक रहेगा। इन्द्र योग के दौरान राज्य पक्ष के कार्यों में अथवा सरकारी कामों में सफलता जरूर मिलती है। वहीं वैधृति योग स्थिर कार्यों हेतु ठीक है परंतु यदि कोई भाग-दौड़ वाला कार्य अथवा यात्रा आदि करनी हो तो इस योग में नहीं करनी चाहिए।

साथ ही आज दोपहर 2 बजकर 58 मिनट तक कुमार योग भी रहेगा। कुमार योग विद्या प्राप्ति और किसी से मैत्री संबंधों के लिये बहुत ही शुभ है। लिहाजा आप इनसे संबंधित कार्यों के लिये आज के दिन कुमार योग के दौरान लाभ उठा सकते हैं। 

इसके आलावा आज श्रवण नक्षत्र रहेगा। श्रवण नक्षत्र आज दोपहर 2 बजकर 58 मिनट तक रहेगा। श्रवण नक्षत्र के दौरान राज्याभिषेक, गृह निर्माण, प्रकाशन, ध्वजारोहण और नामकरण आदि शुभ कार्य करने से अच्छे फलों की प्राप्ति होती है। साथ ही इस नक्षत्र को हर प्रकार की विद्या सीखने और उसे सुरक्षित रखने के साथ भी जोड़कर देखा जाता है। इसका प्रतीक चिन्ह कान को माना जाता है। वैसे तो श्रवण नक्षत्र के स्वामी चन्द्रमा हैं। लेकिन वैदिक ज्योतिष के अनुसार माता सरस्वती को भी श्रवण नक्षत्र की अधिष्ठात्री देवी माना जाता है और उनका भी इस नक्षत्र पर सकारात्मक प्रभाव रहता है। लिहाजा आज के दिन श्रवण नक्षत्र में विद्या से जुड़ा कोई भी काम करने से वह सफल जरूर होगा। वहीं श्रवण नक्षत्र में जन्में जातकों की बात करें, तो ये लोग बहुत ही बुद्धिमान होते हैं। ये अपनी बुद्धिमता का प्रयोग करके जीवन के अनेक क्षेत्रों में सफलता अर्जित करते हैं। इन लोगों में गजब का संयम भी देखने को मिलता है। वनस्पतियों में श्रवण नक्षत्र का संबंध मदार के पौधे से बताया गया है।  

Panchak: 10 से 15 जून तक पंचक, इन कामों को करने की है मनाही

आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए नक्षत्र और योग के संयोग में कौन से उपाय करने का मिलेगा विशेष फल

यदि आपके बिजनेस में मंदी चल रही है या फिर आपका बिजनेस बंद होने की कगार पर है, तो श्रवण नक्षत्र में श्वेतार्क के पौधे की तस्वीर लें और उसके पास बैठकर 'ऊँ गं गणपतये नमः' मंत्र का 51 बार जाप करें। आप श्वेत आर्क के पौधे की तस्वीर इंटरनेट से भी डाउनलोड कर सकते है। आज के दिन ऐसा करने से आपके बिजनेस की गाडी धीरे-धीरे करके पटरी पर आ जायेगी।

  • अगर इस कोरोना के टेंशन में दाम्पत्य जीवन से सुख कहीं गायब हो गया है या आप दोनों में अब पहले जैसी अंडरस्टैंडिंग नहीं रही, तो श्रवण नक्षत्र में महिला को चाहिये कि रात के समय एक चुटकी सिन्दूर डिबिया से निकालकर, एक कागज की पुड़ियों मे बांध लें और अपने पति के सिरहाने पर रख दें। सुबह स्नान करके वही सिंदूर अपनी मांग में भर लें। आज के दिन ऐसा करने से आपके दाम्पत्य जीवन में सुख ही सुख होगा। 
  • अगर एजुकेशन से संबंधित किसी काम को पूरा करने में आपको दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है तो उसमें सफलता पाने के लिये आज के दिन वैधृति योग और श्रवण नक्षत्र के दौरान देवी सरस्वती के इस मंत्र का 21 बार जप करें। मंत्र है- 'ऊँ ऐं ह्रीं सरस्वत्यै नम:'

आज के दिन ऐसा करने से एजुकेशन संबंधी आपके सारे काम समय पर पूरे होंगे। 

पूजा पाठ

पूजा पाठ
  • अगर आपके घर के सदस्यों के विचारों में नेगेटिविटी अधिक रहती है तो श्रवण नक्षत्र के दौरान स्नान आदि से निवृत होकर मदार के पौधे या उसकी तस्वीर के सामने खड़े होकर हाथ जोड़कर नमस्कार करें। साथ ही अपने घर से नेगेटिविटी दूर करने के लिए प्रार्थना करें। आज के दिन ऐसा करने से आपके घर मे सबके विचारों में जल्द ही पॉजिटिविटी आने लगेगी। 
  • अपने धन-धान्य की बढ़ोत्तरी के लिए श्रवण नक्षत्र के दौरान घर में किसी साफ स्थान पर एक लकड़ी का पाटा लें और उस पर साफ कपड़ा बिछाएं। अब उस पर सिंदूर मिश्रित चावल से चौकोर आसन बनाएं और उस आसन पर गणपति जी का स्वरूप माने जाने वाले श्वेत आर्क के पौधे की तस्वीर को रखें। उसके बाद सभी दिशाओं का ध्यान करते हुए हल्दी, चन्दन, धूप, दीप आदि से पूजा करें और संभव हो तो गणपति स्त्रोत का पाठ करें। आज के दिन ऐसा करने से आपके घर में धन-धान्य का अभाव कभी नहीं होगा। 
  • अगर आपके घर में धन-दौलत तो बहुत है, लेकिन परिवार के सदस्यों के बीच छोटे-मोटे झगड़ों के कारण घर की सुख-शांति कहीं गायब हो गई है तो आज के दिन पीले नमकीन चावल बनाकर, यानि चावल में हल्दी और नमक डालकर, अच्छे से पकाने के बाद मां सरस्वती को भोग लगाएं और अपनी परेशानी को हल करने के लिये देवी मां से प्रार्थना करें। आज के दिन श्रवण नक्षत्र में ऐसा करने से जल्द ही घर की सुखशांति फिर से लौट आयेगी।  
  • अगर आप बहुत दिनों से अपनी बात किसी के सामने रखना चाहते हैं, लेकिन आप बात कहने से घबरा रहे हैं तो आज का दिन बहुत अच्छा है। आज के दिन जब भी आप अपनी बात किसी दूसरे के सामने रखने जायें, तो अपने साथ एक सफेद फूल जरूर लेकर जायें। साथ ही अगर हो सके तो वह फूल उस व्यक्ति को दे दें, जिससे आप मिलने वाले हैं। आज ये करने से आप अपनी बात अच्छे से रख पायेंगे और आपका काम भी बन जायेगा। 


from India TV Hindi: lifestyle Feed https://ift.tt/2MHk2OA
via IFTTT

Post a comment

0 Comments