रोहिणी नक्षत्र के साथ बन रहा है खास योग, बेरोजगारी से मुक्ति पाने के लिए राशिनुसार करें ये उपाय

रोहिणी नक्षत्र Image Source : INSTAGRAM/@TIMELESSNESS_CONSCIOUSNESS

आज आषाढ़ कृष्ण पक्ष की उदया तिथि चतुर्दशी और शनिवार का दिन है। चतुर्दशी तिथि आज दोपहर पहले 11 बजकर 52 मिनट तक रहेगी उसके बाद अमावस्या तिथि लग जायेगी। आचार्य इंदु प्रकाश के अनुसार जब अमावस्या दो दिनों की होती है, तो पहले दिन श्राद्ध आदि की अमावस्या मनायी जाती है और अगले दिन स्नान-दान की अमावस्या मनायी जाती है। लिहाजा आज के दिन श्राद्ध आदि की अमावस्या मनायी जाएगी। जैसे सोमवार के दिन पड़ने वाली अमावस्या को सोमवती अमावस्या कहा जाता है, वैसे ही शनिवार के दिन पड़ने वाली अमावस्या शनि अमावस्या कहलाती है। अमावस्या को अमावस या अमावसी के नाम से भी जाना जाता है। शास्त्रों में आषाढ़ कृष्ण पक्ष की अमावस्या का भी बहुत महत्त्व बताया गया है।

ऐसे करें पितरों का श्राद्ध

प्रत्येक महीने की अमावस्या तिथि को पितरों का श्राद्ध और तर्पण करना चाहिए। पितृ दोष से मुक्ति के लिये और अपने पितरों का आशीर्वाद पाने के लिये आज के दिन दूध, चावल की खीर बनाकर, गोबर के उपले या कंडे की कोर जलाकर, उस पर पितरों के निमित्त खीर का भोग लगाना चाहिए। भोग लगाने के बाद थोड़ा-सा पानी लेकर अपने दायें हाथ की तरफ, यानि भोग की बायीं साइड में छोड़ दें। अगर आप दूध-चावल की खीर नहीं बना सकते, तो आज के दिन घर में जो भी शुद्ध ताजा खाना बना है, उसका ही पितरों को भोग लगा दें। साथ ही आज के दिन एक लोटे में जल भरकर, उसमें गंगाजल, थोड़ा-सा दूध, चावल के दाने और तिल डालकर दक्षिण दिशा की तरफ मुख करके पितरों का तर्पण करना चाहिए। कालसर्प दोष निवारण की पूजा करने के लिए भी अमावस्या का दिन अच्छा माना जाता है| बता दूं कि- आषाढ़ मास की अमावस्या से ही वर्षा ऋतु का आगमन भी हो जाता है|

आज दोपहर 2 बजकर 31 मिनट तक शूल योग रहेगा। इस योग के दौरान कोई भी शुभ कार्य या किसी नये काम की शुरुआत करने से उसमें बाधाएं आती रहती है। अगर काम पूरा भी हो जाता है तो वह सदैव अशुभ फल ही देता है। इसके अलावा आज दोपहर 12 बजकर 2 मिनट तक चंद्रमा का नक्षत्र- रोहिणी रहेगा। उसके बाद मृगशिरा नक्षत्र शुरू हो जायेगा। 

बुरे कर्म इस पशु की तरह करते हैं व्यवहार, खुशहाल जीवन का राज छिपा है चाणक्य के इस विचार में

रोहिणी नक्षत्र और श्राद्धदि की अमावस्या के दिन विभिन्न राशि वालों को क्या उपाय करने से विशेष फल मिलेंगे। जानिए इस बारे में आचार्य इंदु प्रकाश से।

मेष राशि

अगर आप अपने घर की सुख-समृद्धि बनाये रखना चाहते मंदिर में आज दीपक जरूर जलाएं। इससे आपको लाभ मिलेगा। 

वृष राशि 
अगर आप एक सुंदर, स्वस्थ जीवन जीना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको जामुन का पेड़ लगाना चाहिए और उसकी जड़ में पानी डालना चाहिए। अगर आपके लिये आज के दिन पेड़ लगाना संभव न हो, तो आज के दिन आपको पेड़ लगाने का संकल्प लेना चाहिए और जब भी मौका मिले आपको जामुन का पेड़ जरूर लगाना चाहिए। ऐसा करने से आप एक सुंदर, स्वस्थ जीवन जीयेंगे।

राशिफल 20 जून: कुंभ राशि के जातकों को होगा अचानक धन लाभ, जानिए अन्य राशियों का हाल

मिथुन राशि
अगर आपके और आपके जीवनसाथी के बीच किसी न किसी बात को लेकर हमेशा खींचतान बनी रहती है, तो आज के दिन थोड़ा-सा दूध लेकर, उसमें एक चुटकी शक्कर मिलाकर किसी कुएं में डाल दें। अगर आपको घर के आस-पास कहीं कुआं न मिले तो घर के बाहर कच्ची मिट्टी में दूध डाल दें और उसके ऊपर थोड़ी-सी मिट्टी डाल दें। आज के दिन ऐसा करने से आपके और आपके जीवनसाथी के बीच का रिश्ता पहले से बेहतर होगा और खींचतान की स्थिति से बाहर निकलने में आपको मदद मिलेगी। 

कर्क राशि
अगर आप अपने कार्यों की सफलता को लेकर बहुत ज्यादा घबराते हैं या जब तक आपका काम न बन जाये, तब तक आपको एक टेंशन-सी बनी रहती है, तो आज के दिन आपको अपनी माता से आशीर्वाद के रूप में एक मुट्ठी चावल प्राप्त करने चाहिए और उन्हें एक पोटली में बांधकर अपने पास संभालकर रखना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से काम को लेकर आपकी घबराहट या टेंशन दूर होगी। 

कन्या राशि
अगर दूसरे लोग आपकी दिन-ब-दिन बढ़ती तरक्की को देखकर आपसे जलते हैं, आपकी पीठ पीछे दूसरे लोगों से बुराई करते हैं, लेकिन सामने से आपकी तारीफ करते हैं, तो ऐसे लोगों से पीछा छुड़ाने के लिये आज के दिन शाम के समय एक रोटी लेकर, उस पर सरसों का तेल डालकर दूसरी रोटी की सहायता से चुपड़ दें और तेल चुपड़ी दोनों रोटियों को काले कुत्ते को डाल दें। आज के दिन ऐसा करने से आपको जल्द ही आपकी बुराई करने वाले लोगों से छुटकारा मिलेगा। 

तुला राशि
अगर आप बेरोजगारी की समस्या से परेशान हैं या आपको लगता है कि आपका कोई सीनियर आपके प्रमोशन में बाधा बन रहा है, तो आज के दिन शाम के समय एक नींबू लेकर, उसके चार अलग-अलग टुकड़े कर दें और किसी चौराहे पर जाकर चुपचाप चारों दिशाओं में एक-एक नींबू का टुकड़ा फेंक दें। आज के दिन ऐसा करने से आपको जल्द ही बेरोजगारी की समस्या से मुक्ति मिलेगी और आपकी अच्छी नौकरी लगेगी। साथ ही अगर आप पहले से कोई नौकरी कर रहे हैं तो आपको नौकरी में प्रमोशन मिलेगा। 

वृश्चिक राशि
अगर आपके परिवार का कोई सदस्य कुछ दिनों से अस्वस्थ है या आप स्वयं बीमार हैं तो आज के दिन सुबह स्नान आदि के बाद अस्वस्थ व्यक्ति के पहने हुए कपड़े से एक धागा निकाल लें और उस धागे को रूई के साथ मिलाकर उसकी बत्ती बना लें। अब एक मिट्टी के दिये में सरसों का तेल डालकर, वह बाती लगा दें और हनुमान जी के मन्दिर के बाहर वह दीपक जला दें। अगर हनुमान मंदिर जाना संभव न हो तो घर के बाहर ही जला दें। आज के दिन ऐसा करने से अस्वस्थ व्यक्ति की सेहत में जल्दी ही सुधार होने लगेगा। 

धनु राशि
अगर आप अपने घर की सुख-समृद्धि बनाये रखना चाहते हैं या पहले से और बेहतर करना चाहते है, तो आज के दिन आपको मन्दिर या किसी धार्मिक स्थल में दूध का दान करना चाहिए और अपने घर के बड़ों का आशीर्वाद लेना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपके घर की सुख-समृद्धि बनी रहेगी। 

मकर राशि
अगर आप अपनी लाइफ में ठीक से फोकस नहीं कर पा रहे हैं, या आपको हमेशा अपने करियर को लेकर कोई उलझन बनी रहती है तो आज के दिन आपको हनुमान जी का ध्यान करते हुये प्रणाम करना चाहिए। साथ ही संभव हो तो विद्या यंत्र धारण करना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आप अपनी पढ़ाई पर ठीक से फोकस कर पायेंगे।

कुंभ राशि
अगर आप अपने जीवन साथी की खुशियों को बरकरार रखना चाहते है या जीवनसाथी को उसके काम में सफलता दिलाना चाहते है तो आज के दिन शाम के समय घर के बाहर पांच सरसों के तेल का दीपक जलाएं। साथ ही संभव हो तो पांच लाल पुष्प भी रखे और भगवान से प्रार्थना करें।  आज के दिन ऐसा करने से आपके जीवनसाथी की खुशियाँ बरकरार रहेंगी साथ ही उनकों कार्यों में सफलता भी मिलेगी। 

मीन राशि
अपना कॉन्फिडेंस लेवल बढ़ाने के लिये आज अमावस्या के दिन रात के समय मन्दिर के दरवाजे बंद होने से पहले एक घी का दीपक जलाइए। अगर घर के बाहर मन्दिर में नहीं जा सकते हैं, तो रात को सोने से पहले घर के मन्दिर में ही घी का दीपक जलाइए । देखिये जो आप रोज़ शाम की पूजा के लिये दीपक जलाते हैं,वो दीपक अलग है, वो तो आपको जलाना ही है, लेकिन साथ ही रात को सोने से पहले एक और घी का दीपक आपको जलाना है।  आज अमावस्या के दिन ऐसा करने से आपका कॉन्फिडेंस लेवल बढ़ेगा। 



from India TV Hindi: lifestyle Feed https://ift.tt/2zNtNI9
via IFTTT

Post a comment

0 Comments