हेयर फॉल और रूखेपन की समस्या से हैं परेशान तो इन घरेलू उपायों को अपनाकर पाएं हेल्दी बाल

हेयर फॉल और रूखेपन की समस्या से हैं परेशान तो इन घरेलू उपायों को अपनाकर पाएं हेल्दी बाल Image Source : INSTAGRAM/KLASSYMISSYBD

बाल आपकी चेहरे की खूबसूरती में चार चांद लगा सकते हैं। इसलिए हर किसी की चाहत होती हैं कि उसके बाल हेल्दी, काले लंबे हो, लेकिन आज के समय में खराब लाइफस्टाइल, खानपान के कारण तेजी से बालों के झड़ने की समस्या हो रही है। इसके साथ-साथ बाल बेजान से हो जाते हैं। हम अपने बालों को हेल्दी रखने के लिए परी तरीके से केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स में निर्भर रहते हैं जिसके कारण ही बालों की स्थिति बद से बदत्तर हो जाती है। इसलिए हम आपके लिए लेकर आए हैं कुछ घरेलू उपाय जिन्हें अपनाकर आप आसानी बालों संबंधी हर समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। 

खीरा

खीरा और नींबू सेहत के साथ-साथ बालों के लिए भी काफी फायदेमंद है। एक खीरा का पीस लें और एक बाउल में पेस्ट और नींबू का रस के साथ कुछ बूंदे एसेंशियल ऑयल की डाल लें। इसे अच्छी तरह से मिक्स करके बालों की स्कैल्प में लगा लें। हल्के हाथों से मसाज करते हुए करीब 20-25 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद साफ पानी से धो लें। आपको बता दें कि नींबू में साइट्रिक एसिड पाया जाता है जो बालों से डैंड्रफ और ड्राईनेस को खत्म करने में मदद करता है।

झड़ते बालों से परेशान हैं तो बालों में इस तरह लगाएं तिल का तेल, कुछ ही दिनों में दिखेगा असर

सेब का सिरका
अगर आपके बाल बहुत ही ज्यादा रूखे है तो सेब का सिरका आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। इसके लिए एक चौथाई कप पानी में 2 कप पानी मिलाएं। इसके बाद इसे अच्छी तरह से मिक्स करके कंडीशनर के रूप में इस्तेमाल करें। 

झड़ते बालों की समस्या दूर करने में मददगार है आंवला, रीठा और शिकाकाई, इस तरह करें इस्तेमाल

बेकिंग सोड़ा
बेकिंग सोडा ऑयली बालों के लिए सबसे अच्छा है। इसके साथ ही यह बंद पोर्स को खोलने में भी मदद करता है। इसके लिए एक चौथाई कप बेकिंग सोडा में गुनगुना पानी डालकर मिक्स कर लें। इसके बाद इसे बालों की स्कैल्प में अच्छी तरीके से लगा लें। 1-2 मिनट लगा रहने के बाद साफ पानी से बालों को धो लें। 

सफेद बालों से छुटकारा पाने के लिए इस तरह लगाएं भृंगराज, कुछ ही दिनों में पाएं काले बाल



from India TV Hindi: lifestyle Feed https://ift.tt/3fhf0Vj
via IFTTT

Post a comment

0 Comments