कोरोना के चलते फैशन वर्ल्ड में मास्क बना लोगों की जरूरत, पर्यावरण बचाने के लिए डिजाइनर कर रहे ऑर्गेनिक फैब्रिक का उपयोग

कोविड-19 को लेकर दुनिया भर में हुए बदलावों का अंदाजा इसी बता से लगाया जा सकता है कि फिलहाल देश के जाने-माने कई फैशन ब्रांड्स मास्क मेकिंग यूनिट में बदल गए हैं। इस पर्यावरण दिवस पर बात करें ऐसे डिजाइनर मास्क की जिन्हें इक्कत, खादी, ऑर्गेनिक कॉटन और जामदानी से बनाया जा रहा है। लोगों को संक्रमण से बचाने के साथ ही ये मास्क पर्यावरण बचाने का संदेश भी दे रहे हैं।

अभिषेक दत्ता द्वारा डिजाइन किए गए मास्क

वेस्ट क्लॉथ से बनाए मास्क
कोलाकाता के फैशन डिजाइनर अभिषेक दत्ता के अनुसार जल्दी ही मार्केट में ऐसे कपड़ों की भरमार होगी जिनके साथ डिजाइनर मास्क भी तैयार किए जाएंगे। इको फ्रेंडली फैब्रिक पसंद करने वालों के लिए जहां कॉटन या अन्य ऑर्गेनिक कपडों से बने मास्क बन रहे हैं वहीं लिनेन, सिल्क और वेल्वेट से बने मास्क को देश-विदेश के टॉप फैशन शोज में भी जगह मिलेगी। गौरतलब है कि 20 मार्च तक अभिषेक द्वारा डिजाइन किए गए 5,000 मास्क नि:शुल्क बांटे जा चुके हैं। वहीं फिलहाल वे 5,000 मास्क और तैयार करने में जुटे हुए हैं ताकि इसे नि:शुल्क वितरित किया जा सके। उनके द्वारा डिजाइन किए गए कलरफुल मास्क वेस्ट क्लॉथ से बने हुए हैं। इन्हें बांधने के लिए बैंड की जगह सूती कपड़े का इस्तेमाल किया गया है ताकि ये ज्यादा चलें और सुविधाजनक भी रहें।

श्रुति संचेति द्वारा डिजाइन किया गया मास्क

स्टाइल फ्लॉन्ट करना आसान
डिजाइनर श्रुति संचेति मानती हैं कि कोरोना वायरस का असर खत्म होने के बाद भी मास्क के प्रति लोगों में जागरूकता बनी रहेगी। वे ग्लिटर युक्त ऐसे डिजाइनर मास्क भी तैयार कर रही हैं जिन्हें पहनकर नाइट क्लब में आपके लिए स्टाइल फ्लॉन्ट करना आसान होगा।

रितु कुमारआउटफिट्स को कॉम्प्लिमेंट देने वाले मास्क डिजाइन कर रही हैं

एंब्रॉयडरी करना पसंद
ऐसे कई डिजाइनर्स भी हैं जो मास्क का बिजनेस करने के उदद्ेश्य से इस पर खूबसूरत पेंटिंग और एंब्रॉयडरी करना पसंद कर रहेहैं। मास्क चाहे ऊपर से ड्रेस की तरह एम्ब्रॉयडर्ड हो लेकिन उसके नीचे लगा कपड़ा हमेशा सॉफ्ट हो क्योंकि ऐसा ना करने से एम्ब्रॉयडरी की वजह से स्किन प्रॉब्लम भी हो सकती है।
डिजाइनर रितु कुमार कहती हैं कि मास्क अब सिंपल ऐसेसरीज के तौर पर नहीं बल्कि आपके आउटफिट्स को कॉम्प्लिमेंट करने वाले बनाए जा रहे हैं। इसके लिए ऐसे प्रिंटेड फैब्रिक का उपयोग किया जा रहा है कि जो ड्रेस के साथ मिक्स एंड मैच किए जा सकें।

डिजाइनर मास्क बनाने मेंइन 3 फैशन डिजाइनर्स ने दिया खास योगदान

मसाबा गुप्ता
हाउस ऑफ मसाबा में मसाबा गुप्ता द्वारा डिजाइन किए गए मास्क में हाइजीन और सेफ्टी स्टेंडर्ड का पूरा ध्यान रखा गया है। इन्हें आसानी से धोया और दोबारा इस्तेमाल किया जा सकता है।

मनीष त्रिपाठी
कॉटन मास्क बनाने के लिए मनीष का नाम इन दिनों विशेष रूप से चर्चा में है। उनके द्वारा डिजाइन किए गए मास्क हैंडलूम कॉटन से बने हुए हैं।

निवेदिता साबू
इन्होंने मास्क डिजाइन करने के लिए 3 डी पैटर्न कटिंग की है। वे स्टेरिलाइजिंग टेक्नीक का इस्तेमाल करके रियूजेबल और फेस फिटेड मास्क डिजाइन कर रही हैं ताकि लोगों को पूरी तरह परफेक्ट मास्क मिल सकें।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Due to Corona, people need masks in fashion world, designers are using organic fabric to save environment


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2XBE5Ex
via IFTTT

Post a comment

0 Comments