स्कन्द षष्ठी: हर काम में तरक्की पाने के लिए आज राशिनुसार ऐसे करें भगवान कार्तिकेय की पूजा

भगवान कार्तिकेय Image Source : INSTAGRAM/HAR_HAR_MAHADEV_108_

आज आषाढ़ शुक्ल पक्ष उदया तिथि पंचमी और शुक्रवार का दिन है। पंचमी तिथि आज सुबह 7 बजकर 3 मिनट तक रहेगी। उसके बाद षष्ठी तिथि लाज जायेगी। लिहाजा आज स्कन्द षष्ठी व्रत किया जायेगा। लेकिन कुछ लोग यह व्रत कार्तिक मास में कृष्ण पक्ष की षष्ठी तिथि को भी रखते हैं। दोनों ही व्रत मान्य हैं। स्कन्द षष्ठी को कुमार षष्ठी और संतान षष्ठी के नाम से भी जाना जाता है। स्कन्द षष्ठी के अवसर पर मंदिरों में शिव-पार्वती की विशेष रूप से पूजा अर्चना की जाती है। साथ ही इस दिन स्कन्द देव कार्तिकेय की स्थापना करके उनकी भी पूजा की जाती है और अखंड दीप जलाएं जाते हैं।

आज देर रात 1 बजकर 54 मिनट तक सिद्धि योग रहेगा। किसी भी प्रकार की सिद्धि प्राप्त करने, प्रभु का नाम जपने के लिए यह योग बहुत उत्तम है। इस योग के दौरान जो भी कार्य शुरू किया जाता है। वह अवश्य ही सिद्ध होता है अर्थात सफल होता है। साथ ही आज सूर्योदय से लेकर 11 बजकर 26 मिनट तक कुमार योग रहेगा। कुमार योग विद्या प्राप्ति और किसी से मैत्री संबंधों के लिये बहुत ही शुभ है। लिहाजा आप इनसे संबंधित कार्यों के लिये आज के दिन कुमार योग के दौरान लाभ उठा सकते हैं। 

साथ ही आज दोपहर पहले 11 बजकर 26 मिनट तक मघा नक्षत्र रहेगा। उसके बाद पूर्वा फाल्गुनी नक्षत्र लग जायेगा। फिलहाल हम बात करेंगे मघा नक्षत्र की- मघा नक्षत्र का आकाशमंडल में दसवां स्थान माना जाता हैं। मघा का अर्थ है- बलवान या महान। यह नक्षत्र किसी न किसी प्रकार की ताकत तथा प्रभुत्व के साथ जुड़ा होता है। इसका प्रतीक चिन्ह राज सिंहासन को माना जाता है, जो कि शासन, शक्ति और प्रभुत्व के साथ जुड़ा हुआ है।

इस नक्षत्र में तालाब बनवाना, कुएं खुदवाना, नलकूप लगवाना, चिकित्सा का कार्य, विद्या अध्ययन, लेखन और शिल्प आदि का कार्य करना शुभ होता है। मघा नक्षत्र के स्वामी केतु है और इसकी राशि सिंह है। इसके अलावा मघा नक्षत्र का संबंध बरगद के पेड़ से बताया गया है| 

आज स्कन्द षष्ठी के दिन कार्तिकेय जी की पूजा करने किस राशि वालों को आज के दिन कौन से शुभ फलों की प्राप्ति होगी। जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से इन उपायों के बारे में।

मेष राशि

अगर आप सरकारी नौकरी की परीक्षाओं की बहुत दिनों से तैयारी कर रहे हैं, लेकिन आपको सफलता नहीं मिल पा रही है, तो आज के दिन चंपा के ताजा फूलों की माला बनाकर भगवान कार्तिकेय के मंदिर में चढ़ाएं और साथ ही भगवान को चंदन का तिलक भी लगाएं। अगर आपके आस पास भगवान कार्तिकेय का मंदिर न हो तो कार्तिकेय भगवान की तस्वीर लेकर यह उपाय कर सकते है। आज के दिन ऐसा करने से जल्द ही आपको सरकारी नौकरी की परीक्षाओं में सफलता मिलेगी। 

वृष राशि
अगर आप अपने आर्थिक पक्ष को पहले की अपेक्षा और भी बेहतर बनाना चाहते हैं, तो आज के दिन रात के समय थोड़ा-सा सत्तू का आटा लीजिये और उसमें थोड़ी मात्रा में घी मिलाइए। अब इस आटे की मदद से एक दीपक बना लीजिये। फिर उस दीपक में सरसों का तेल डालकर पास के किसी चौराहे पर जला आइए। आज के दिन ऐसा करने से आपका आर्थिक पक्ष पहले की अपेक्षा और भी मजबूत होगा। 

 स्कन्द षष्ठी

 स्कन्द षष्ठी: हर काम में तरक्की पाने के लिए आज राशिनुसार ऐसे करें भगवान कार्तिकेय की पूजा 

 मिथुन राशि
अगर आप अपनी दोस्ती के रिश्ते को प्यार के रिश्ते में बदलना चाहते हैं, तो आज के दिन एक चंदन की खुशबू वाली धूपबत्ती लेकर भगवन कार्तिकेय के आगे जलाएं। साथ ही भगवान के चरण छूकर उनको प्रणाम करें और उनका आशीर्वाद लें। आज के दिन ये उपाय करने से आपकी दोस्ती का रिश्ता जल्द ही प्यार में बदल जाएगा।

कर्क राशि
अगर आपकी कोई खास इच्छा है, जिसे आप जल्द ही पूरी करना चाहते हैं, तो आज के दिन चंपा के कुछ फूल लीजिये और उनकी माला बनाइए। अब उस माला को भगवान कार्तिकेय जी को अर्पित करिये और अपनी विशेष इच्छा के लिए भगवान कार्तिकेय के सामने हाथ जोड़कर विनती करिये। आज के दिन ऐसा करने से आपकी जो भी इच्छा होगी, वो जरूर पूरी होगी। 

सिंह राशि
अगर आप अपने बिजनेस में बढ़ोतरी करना चाहते हैं, तो बिजनेस में बढ़ोतरी करने के लिये आज के दिन आपको एक मोर का पंख लेना चाहिए और उसे अपने घर के मन्दिर में लगान चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपके बिजनेस में निश्चित रूप से जल्द ही बढ़ोतरी होगी।

कन्या राशि
अगर आप अपने दाम्पत्य जीवन को खुशहाल बनाना चाहते हैं और जीवनसाथी के साथ अपने रिश्ते को मजबूत करना चाहते हैं, तो आज के दिन भगवान कार्तिकेय जी को दूध में केसर मिलाकर अर्पित करें। आज के दिन ये उपाय करने से आपका दाम्पत्य जीवन खुशहाल बना रहेगा और जीवनसाथी के साथ आपके रिश्ते मजबूत होंगे। 

 स्कन्द षष्ठी

 स्कन्द षष्ठी: हर काम में तरक्की पाने के लिए आज राशिनुसार ऐसे करें भगवान कार्तिकेय की पूजा 

तुला राशि
अगर आपके खर्चे रुक नहीं रहे हैं और आप अपने खर्चों पर लगाम लगाना चाहते हैं, तो आज के दिन सुबह स्नान आदि के बाद भगवान कार्तिकेय को प्रणाम करें और भगवान की मूर्ति या तस्वीर के आगे आसन बिछाकर बैठ जाएं और उनका ध्यान करें। साथ ही उन्हें करौंदे की माला अर्पित करें। आज के दिन ऐसा करने से आपके खर्चों पर जल्द ही लगाम लगेगी। 

वृश्चिक राशि
अपने करियर में बेहतरी के लिए और अपने आपको एक ऊँचे मुकाम पर ले जाने के लिए आज के दिन आपको भगवान कार्तिकेय को खीर का भोग लगाना चाहिए। भोग लगाने के कुछ देर बाद ही उस खीर को छोटे बच्चों में बांट दें। आज के दिन ऐसा करने से आपके करियर की बेहतरी होगी और आप एक ऊँचे मुकाम को हासिल करने में कामयाब होंगे। 

 स्कन्द षष्ठी,

 स्कन्द षष्ठी: हर काम में तरक्की पाने के लिए आज राशिनुसार ऐसे करें भगवान कार्तिकेय की पूजा 

धनु राशि
अगर किसी कारणवश आपके प्रेम विवाह में लंबे समय से अड़चने आ रही हैं, तो उन अड़चनों से छुटकारा पाने के लिए आज शाम के समय भगवान कार्तिकेय की तस्वीर के आगे घी के 6 दीपक जलाएं और ध्यान रहे कि ये दीपक सुबह तक जलते रहने चाहिए। सुबह उठकर उन दियों को वहां से उठा लें और संभालकर अपने पास रख लें। जब आपके प्रेम विवाह में आ रही अड़चने समाप्त होने लगे तो उन दीपकों को एक-एक करके घर की नित्य पूजा में इस्तेमाल कर लें। यह उपाय करने से आपके प्रेम विवाह में आ रही सारी अड़चने जल्द ही समाप्त हो जाएंगी। 

मकर राशि 
कई कोशिशों के बाद भी आपकी कंपनी या बिजनेस को अधिक लाभ नहीं मिल पा रहा है और आप चाहते हैं कि आपकी कंपनी का अधिक से अधिक फायदा हो, तो आज के दिन नीले रंग का एक मोटा धागा लेकर भगवान कार्तिकेय को अर्पित करें और उनकी विधिवत पूजा करें। पूजा के बाद उस धागे को वापस लेकर अपने सीधे हाथ की बाजू पर बांध लें। आज के दिन ये उपाय करने से आपकी कंपनी या बिजनेस का अधिक से अधिक फायदा होगा। 
 
कुंभ राशि
अगर आपकी कोई इच्छा लंबे समय से अधूरी है और वह आपके कार्य में बाधा डाल रही है, तो आज के दिन एक चांदी की अंगूठी लेकर उसे पहले गंगाजल से धो लें। उसके बाद थोड़ा-सा गाय का दूध लेकर उसमें डुबो दें। दूध में तुलसी के पत्ते और थोड़ी-सी शक्कर भी डाल दें। इसके बाद कार्तिकेय भगवान का ध्यान करके वह अंगूठी धारण कर लें। आज के दिन ऐसा करने से आपकी लंबे समय से अधूरी पड़ी इच्छा जल्द ही पूरी होगी और आपके कार्य अपने आप बनने लगेंगे।

मीन राशि
अगर आपके बच्चे का पढ़ाई में मन नहीं लगता है, जिसके चलते वह परीक्षा में अच्छे अंक नहीं ला पा रहा है, तो आज के दिन आप दक्षिण दिशा की तरफ मुंह करके भगवान कार्तिकेय का पूजन करें। पूजा में शुद्ध गाय के घी का दीपक जलाएं और भगवान को ताजे फूल अर्पित करें। आज के दिन ये उपाय करने से धीरे-धीरे करके आपके बच्चे का मन पढ़ाई में लगने लगेगा और वह अच्छे अंकों से पास भी होगा। 



from India TV Hindi: lifestyle Feed https://ift.tt/2BCrRTB
via IFTTT

Post a comment

0 Comments