देश के टॉप ब्रांड से लेकर क्लॉदिंग लाइंस की शान जरदोजी, एथनिक से लेकर वेस्टर्न ड्रेसेस में बनी पसंद

जरदोजी का फैशन कभी पुराना नहीं होता है। देश के टॉप डिजाइनर्स ने इसे युवाओं के बीच बनाए रखने में खास भूमिका अदा की है। एक नजर अलग-अलग तरह के जरदोजी वर्क पर जिसने सिर्फ कपड़े ही नहीं बल्कि ऐसेसरीज से लेकर फुटवियर्स पर भी अपनी अमिट छाप छोड़ी है।

देश-विदेश के जाने माने ब्रांड्स, टॉप फैशन डिजाइनर्स और क्लॉदिंग लाइंस जरदोजी के साथ नए प्रयोग कर रहे हैं। महीन धागों से की गई कढ़ाई में दबका, शीशा और जरी वर्क महिलाओं के साथ-साथ पुरुषों के वार्डरोब का भी हिस्सा बनी है। इसकी विश्व भर में भारी मांग है।


मिरर वर्क : महिलाओं की पसंदीदा
रंग-बिरंगे कपड़ों पर किया गया मिरर वर्क महिलाओं को खूब भाता है। इसमें लहंगे, कुर्ते, ब्लाउज और तो और सलवार व चूड़ीदार भी शामिल है। इसे कम बजट वाले सूट में भी देखा जा सकता है। दुपट्‌टों के किनारों को इस वर्क से खूबसूरत बनाया जा सकता है। वहीं ब्लाउज और साड़ी में मिरर वर्क पार्टी वियर के तौर पर खूब पसंद किए जाते हैं। मिरर वर्क आम लोगों से लेकर सेलेब्स के वार्डरोब का खास हिस्सा बन चुका है।

दबका वर्क : खूब चला ट्रेंड
एंब्रॉयडरी वाले कपड़े पसंद करने वालों के लिए दबका वर्क बेहतरीन विकल्प है। वेडिंग से लेकर कैजुअल वियर में महीन धागाें से किया गया दबका वर्क युवाओं को पसंद आ रहा है। इसमें पैचवर्क और चिकनकारी की भी काफी मांग है। वेडिंग सीजन में सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले डिजाइनर कुर्तों में दबका की खूबसूरत एंब्रॉयडरी देखते ही बनती है। यहां तक कि कमीज के कॉलर पर भी दबके से की गई कढ़ाई देखी जा सकती है। लहंगे और कुर्ता या सलवार के अलावा शेरवानी में भी इसकी थाम कायम है।

जरी वर्क : रॉयलनेस की पहचान
इंडियन फैशन डिजाइनर्स जीन्स, शर्ट और जैकेट्स को रंगीन धागों से सजाने में कोई कमी बाकी नहीं रखना चाहते हैं। इसीलिए उन्होंने गोल्ड और सिल्वर धागों से की गई कढ़ाई जरी को अपने डिजाइन में मुख्य रूप से शामिल किया है। कुर्ते, जैकेट्स, श्रग्स, लहंगे, साड़ी में जरी की विशेष मांग रहती है। इंडोवेस्टर्न ड्रेसेज में इसकी मांग देखते ही बनती है।

इंडियन फैशन डिजाइनर्स जिनके कलेक्शन में दिखताहै जरदोजी वर्क : अबू जानी- संदीप खोसला, रितु कुमार, सब्यसाची मुखर्जी आदि।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
कुर्ते पर किया गया खूबसूरत मिरर वर्क जरदोजी की पहचान है।
कुर्ते की आस्तीनों पर भी इसे पसंद किया जाता है।
शादियों के सीजन में जरी वर्क की डिमांड बढ़ जाती है।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2U2a7Hz
via IFTTT

Post a comment

0 Comments