अपने पेट को सिखाएं कुछ ऐसा जिससे उसके साथ आपका नाम भी रोशन हो

एक प्रशिक्षित, अच्छी आदतों वाले और निर्देशानुसार व्यवहार करने वाले पालतू की धाक परिचितों में ही नहीं, पूरे मोहल्ले में होती है। अच्छी तरह ट्रेनिंग देकर आप भी अपने पालतू को लोकप्रिय बना सकते हैं।

पालतू पशु परिवार के सदस्य की तरह होते हैं। अन्य सदस्यों की तरह ही उनकी देखभाल करनी पड़ती है, भोजन का ध्यान भी रखना होता है औरउन्हें अच्छी आदतें व शिष्टाचार भी सिखाने पड़ते हैं। इसमें बहुत धैर्य की जरूरत होती है। आप उसे इन पांच आदतों की ट्रेनिंग दें ताकि उसके साथ आपका नाम भी रोशन हो सके।

1. जो कहें, वही करें

भोजन देते वक़्त उससे पूछा हो कि दूध पियोगे, तो उसे दूध ही परोसें। अगर रोटी बोलते हैं, तो रोटी ही दें। इससे वह भोजन के नाम जान पाएगा। इसी तरह बाहर घूमने ले जाते हैं, तो पहले कहें कि चलो, घूमने चलते हैं और फिर घुमाने ले जाएं। ध्यान रखें कि जब भी आप उसे किसी काम या भोजन के लिए पूछ रहे हों, तो उस वक़्त वह आपकी तरफ़ देख रहा हो। पालतू शब्दों के साथ-साथ चेहरे के भावों से भी बातों को समझते हैं।

2. सफ़ाई के लिए ट्रेनिंग

भोजन के बाद उसे घर के किसी एक कोने में लेकर जाएं। काग़ज़ का एक बड़ा टुकड़ा ज़मीन पर बिछाएं और पालतू को उस पर मल-मूत्र करने तक खड़ा रखें। यह प्रक्रिया रोज़ निर्धारित समय और स्थान पर दुहराएं। धीरे-धीरे पालतू को इसकी आदत हो जाएगी और फिर वो ख़ुद-ब-ख़ुद नित्यकर्म के लिए उसी स्थान का उपयोग करना सीख जाएगा।

3.भोजन का सलीक़ा

घर का एक कोना पालतू के भोजन के लिए निर्धारित करें। उसे खाना देने का समय भी तय करें। जगह-जगह खाना न दें। उसे मालूम हो कि खाना केवल उसकी प्लेट में और उसी जगह पर मिलेगा। पालतू के लिए घर का बना भोजन पौष्टिक होता है इसलिए वही परोसें। अगर वह भोजन सूंघते ही उसे नकारता है तो भोजन को 30 मिनट तक उसके सामने रखें। पुनः भोजन के समय घर में बना खाना ही परोसें। यह प्रक्रिया जारी रखें ताकि उसे अहसास हो कि भोजन के लिए यही एकमात्र विकल्प है। इसके अलावा अगर वह भोजन पर लपकता है, तो उसे ‘नहीं’ शब्द का इस्तेमाल करते हुए रोकें।

4. कसरत कराएं

घर में पालतू के साथ खेलें और कसरत कराएं। उससे गेंद को लाना, छुपन-छुपाई, सीढ़ियां चढ़ना-उतरना, सुबह अख़बार उठाकर लाना इत्यादि क्रियाएं करवा सकते हैं। इसके लिए पहले आपको उसके साथ-साथ ये सब करना होगा।

5. प्रोत्साहन अवश्य दें

अगर पालतू आपका निर्देश मान लेता है, तो उसे प्रोत्साहन देना न भूलें। बहुत अच्छे या गुड कहकर उसका पसंदीदा भोजन दें और प्यार करें। इससे वो जल्दी सीखेगा। प्रशिक्षण से वह अजनबियों और घर में आने वाले मेहमानों से अच्छा बर्ताव करना भी सीखता है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Teach your pet animals some tips that you live more comfortable with them.


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3e9RU2H
via IFTTT

Post a comment

0 Comments