तला-भुना नहीं है खाने का मन तो बनाइए मूंग दाल के कवाब, सेहत और स्वाद दोनों के लिए है बेस्ट

Moong Dal Kabab -  मूंग दाल के कवाब Image Source : INSTAGRAM/FORTHELOVEOFFOOD93

कुछ खास बनाने का मन है और आप ज्यादा तला-भुना नहीं खाना चाहते तो मूंग दाल के कवाब आपके लिए अच्छा ऑप्शन है। इसे बनाने में आपको ज्यादा वक्त भी नहीं लगेगा। वहीं स्वाद के अलावा प्रोटीन भी शरीर को प्रचुर मात्रा में मिल जाएगा। दरअसल, दालों में सबसे ज्यादा प्रोटीन मूंग दाल में ही होता है। लेकिन ज्यादातर घरों में बच्चे मूंग दाल को ऐसे खाना पसंद नहीं करते। ऐसे में इस टेस्टी कवाब के जरिए उनके शरीर में प्रचुर मात्रा में मूंग की दाल भी पहुंच जाएगी। ये कवाब स्वाद में इतना लजीज होगा कि कोई पहचान भी नहीं पाएगा कि आपने ये कवाब मूंग की दाल के बनाए हैं। जानिए मूंग दाल का कवाब बनाने की रेसिपी...

बरसात के मौसम में बनाइए ये लजीज स्टफ्ड प्याज का पराठा, ये है बनाने की आसान रेसिपी

मूंग दाल के कवाब के लिए जरूरी चीजें

मूंग की दाल
मोटा कटा प्याज
महीन कटी हरी मिर्च
पिसी लाल मिर्च
महीन कटी हुई अदरक
हींग
गरम मसाला
नमक 
रिफाइंड

इस आसान तरीके से घर पर बनाइए सिरके वाला प्याज, कई दिनों तक भी कर सकते हैं स्टोर

बनाने की विधि- इस कवाब को बनाने के लिए सबसे पहले मूंग की दाल लीजिए। दाल उतनी ही लें जितने लोगों के लिए आपको ये कवाब बनाना हो। ऐसा इसलिए क्योंकि थोड़ी सी दाल उबालने पर फूल जाएगी। इसलिए दाल की मात्रा का खास ख्याल रखें। अब दाल को धोकर कूकर में डालें। अब इस दाल में उतना पानी डालें जितने में दाल भीग जाए। इसमें अब मोटा कटा प्याज, महीन कटी हरी मिर्च, आधी से भी कम चम्मच पिसी लाल मिर्च, महीन कटी हुई अदरक और थोड़ा सा नमक डालें। अब कूकर बंद करके कम से कम 2 से तीन सीटे लगाइए। 

इस मिश्रण को आपको पहले फ्राई करना होगा। इसके लिए कढ़ाई में थोड़ा रिफाइंड डालें। अब इसमें थोड़ी हींग डालें। इसके बाद इसमें कूकर वाला मिश्रण डाल दें। मिश्रण डालने के बाद इसमें डेढ़ चम्मच गरम मसाला और स्वादानुसार नमक डालिए। इस मिश्रण को करीब 5 से 10 मिनट तक भूनिए। अब गैस बंद कर दीजिए।

इस मिश्रण को किसी बर्तन में निकाल लें और थोड़ा ठंडा होने पर गोलाकार करें। अब इस लोई को हथेली की सहायता से चिपटा दें। सारे मिश्रण की लोई इसी तरह से बनाएं। अब तवे पर थोड़ा रिफाइंड डालें और इन लोइयों को तवे पर रखें। थोड़ी-थोड़ी देर बाद इन लोइयों को पलटते रहें। जब लोई दोनों तरफ से हल्की सुनहरी हो जाए तो गैस बंद कर दें। इस बात का ध्यान रहे कि कवाब को सेकते वक्त आंच धीमी ही हो। 

आपके कवाब खाने के लिए एकदम तैयार हैं। सर्व करने से पहले कवाब के ऊपर आप नींबू का रस भी डाल सकते हैं। ये कवाब हरी चटनी के साथ खाने में बहुत लजीज लगेंगे।



from India TV Hindi: lifestyle Feed https://ift.tt/2zTLi9I
via IFTTT

Post a comment

0 Comments