डरें नहीं कोरोना को डराने के लिए इम्यून सिस्टम को तैयार रहें- आचार्य लोकेश मुनि

आचार्य लोकेश मुनि Image Source : INDIA TV

कोरोना वायरस देशभर में पैर फैला चुका है। इससे बचने के लिए लोगों को अपने घर में रहने और इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने की सलाह दी जा रही है।  इंडिया टीवी के सर्वधर्म सम्मेलन में शामिल हुए आचार्य लोकेश मुनि और बताया कैसे खुद को इस कोरोना वायरस से बचाया जा सकता है और अपने इम्यून सिस्टम को कैसे मजबूत बनाएं।

आचार्य लोकेश मुनि ने कहा- आदमी हवा में उड़ता जा रहा था, जमीन पर उसके कदम नहीं टिक रहे थे, अब कोरोना वायरस ने आदमी को संयमित रखना सिखा दिया है। प्रकृति ने खुद को हील करने के लिए ये रास्ता चुन लिया है। अब हवा साफ हो रही है, नदियां साफ हो रही हैं। उन्होंने आगे कहा- कोरोना से डरना समस्या का समाधान नहीं है। डरने से बेहतर है आप अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत रखें। नींबू का पानी पिएं, काली मिर्च, गर्म पानी, प्राणायाम, कपालभाति के द्वारा इस वायरस से बचा जा सकता है।

आचार्य लोकेश मुनि ने राष्ट्र को धर्म से ऊपर बताया, उन्होंने कहा- जैन समाज ने पहले दिन ही अपने मंदिर के कपाट बंद कर दिए थे। क्योंकि लोगों को सतर्क होने की जरूरत है। हमारे लिए राष्ट्र धर्म से ऊपर है। अस अभिशाप को अवसर में बदलने की जरूरत है। हमें लॉकडाउन खुलने के बाद अब और सतर्क रहने की जरूरत है।

जैन गुरु आचार्य लोकेश ने कहा- आहार का संबंध मन से है। जो न्यूट्रिशन मांसाहार से मिलता है वेज में भी वही सब उपलब्ध है। ये जानवरों के प्रति हिंसा तो है ही, साथ ही मांसाहार खाने से आपका मन तामसी होता है। इसलिए मनुष्यों को शाकाहार अपनाना चाहिए। आचार्य लोकेश ने यह भी कहा कि कोरोना वायरस के जन्म होने का संबंध भी मांसाहार से ही है।



from India TV Hindi: lifestyle Feed https://ift.tt/30n4CXR
via IFTTT

Post a comment

0 Comments