चेहरे पर पड़े ओपन पोर्स से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खा, तुरंत दिखेगा असर

ओपन पोर्स से निजात पाने का घरेलू नुस्ख़ा Image Source : INSTAGRAM/VICTORIASAESTHETICSUK

शरीर में मौजूद पोर्स हमारी स्किन का एक हिस्सा हैं। लेकिन उम्र के साथ और  स्किन की ठीक ढंग से देखभाल न करने के कारण पोर्स बड़े और खुले हो जाते हैं। जो देखने में अच्छे नहीं लगते है। यहां तक ​​कि मेकअप खराब दिखता है। यदि आपके पास बड़े पोर्स हैं, तो यह बहुत अधिक गंदगी और तेल जमा होने लगता है। ऑयली स्किन वालों को पोर्स से ज्यादा दिक्कत होती है। अगर आप भी इस समस्या से परेशान रहते हैं तो जानिए कैसे घरेलू उपायों को अपनाकर इस खुले हुए पोर्स से छुटकारा पा सकते हैं। 

केले का छिलका

केले के छिलके में विटामिन ए, बी, सी, ई और कई पोषक तत्व होते हैं। जो स्किन को स्वस्थ बनाता है। केला का छिलका स्किन के लिए प्राकृतिक स्क्रबर के रूप में काम करता है, जो पोर्स के अंदर से विषाक्त पदार्थों को निकालता है। इसमें स्टार्च भी होता है, जो पोर्स को कम करने में मदद करता है और चेहरे से मौजूद अतिरिक्त तेल को हटाता है।

मुल्तानी मिट्टी

मुल्तानी मिट्टी खुले  पोर्स को बंद करने में बहुत मदद करती है।

तैलीय त्वचा वाले तुरंत ट्राई करें ये 4 फेस पैक, चुटकियों में दूर हो जाएंगे मुंहासे

शहद
शहद  स्किन में नमी बनाए रखने में मदद करता है।

नींबू का रस
नींबू के रस में कसैले गुण होते हैं, जो रोमछिद्रों को हटाते हैं। 

नींबू का छिलका
नींबू का छिलका पोर्स को साफ करता है और पोर्स को छोटा करता है।

दही 
खट्टा दही में लैक्टिक एसिड और प्रो बायोटिक्स होते हैं। जो त्वचा से बैक्टीरिया को हटाता है और पोर्स के आकार को कम करता है। 

आंखों के नीचे पड़े डार्क सर्कल से हैं परेशान, ये घरेलू नुस्ख़े आएंगे आपके काम

ऐसे करें इन चीजों का इस्तेमाल

एक साफ कटोरी में 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी लें। नींबू का छिलका आधा चम्मच, आधा नींबू का रस, 1 बड़ा चम्मच खट्टा दही और 1 बड़ा चम्मच शहद डालकर अच्छी तरह से मिलाएं। एक चिकनी पेस्ट बनाने के लिए सब कुछ अच्छी तरह से मिलाएं।

कैसे करें इस्तेमाल

सबसे पहले अपने चेहरे को साफ करें। इसके बाद केले के छिलके को लें और धीरे से 2 मिनट के लिए हल्के हाथ से रगड़ें। जहां ज्यादा पोर्स हैं उन्हें अच्छे से रगड़ें। इसे न धोएं। इसके ऊपर ब्रश की मदद से पूरे चेहरे पर पहले से बने फेस पैक को लगाएं। करीब 30 मिनट के बाद जब पैक सूख जाए तो इसे ठंडे पानी से धो लें।  इसके बाद टोनर और मॉइस्चराइजर ता यूज करें।  आप तुरंत देखेंगे कि आपके खुले छिद्र बंद हैं। इस पैक का इस्तेमाल सप्ताह में एक बार करें।

घनी और काली आइब्रो के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू टिप्स, कुछ ही दिनों में दिखेगा कमाल

नोट- बार-बार स्क्रबिंग से पोर्स खुल जाते हैं। हफ्ते में 2 दिन से ज्यादा किसी भी तरह से स्क्रब का इस्तेमाल न करें।



from India TV Hindi: lifestyle Feed https://ift.tt/37s7u7p
via IFTTT

Post a comment

0 Comments