हाउस वाइफ शेयर ट्रेडिंग को बना सकती हैं अपनी कमाई का जरिया, इसकी ट्रेनिंग लेकर पा सकती हैं कामयाबी

पैसा कमाना ऐसा मामला है जिसको लेकर किसी के बारे में यह नहीं कहा जा सकता है कि अब बहुत देर हो चुकी है। जहां तक गृहिणियों की बात है तो उनके पास एक और एडवांटेज है।

गृहिणियों के पास फुल टाइम जॉब करने वालों की तुलना में सीखने के लिए ज्यादा समय होता है। अगर इस फ्री-टाइम में महिलाएं शेयर ट्रेडिंग सीखें तो अपने लिए पैसे कमाने का अवसर पैदा कर सकती हैं। एडिटर इंडिया, फोर्ब्स एडवाइजर आशिका जैन बता रही हैं हाउस वाइफ को इस काम में कैसे मिल सकती है सफलता :


1. शेयर ट्रेडिंग को अकसर ब्रोकरेज हाउसेज की विशेषज्ञता के तौर पर देखा जाता है। निजी स्तर पर शेयर बाजार में ट्रेडिंग को काफी कठिन माना जाता है। लेकिन, जिनकी गणित में रुचि है और जिन्हें नंबर के साथ प्रयोग करना पसंद है, उनके लिए शेयर ट्रेडिंग गेम चेंजर साबित हो सकती है।

2. माना जाता है कि महिलाओं का भावनात्मक पक्ष पुरुषों से बेहतर होता है। अगर इस मजबूत पक्ष को बुद्धिमता से जोड़ा जाए तो स्टॉक ट्रेडिंग में अच्छी सफलता हासिल की जा सकती है। कई ऐसे एप मौजूद हैं जिनकी मदद से महिलाएं ट्रेडिंग की शुरुआत कर सकती हैं।

3. किसी भी ब्रोकरेज हाउस के एप के जरिए मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते हुए ट्रेडिंग का काम किया जा सकता है। हालांकि, यह समझना महत्वपूर्ण होगा कि स्टॉक मार्केट ट्रेडिंग का मतलब सिर्फ फायदा नहीं होता है। अगर आपका दांव उम्मीद के मुताबिक नहीं रहा तो पूरी संभावना है कि नुकसान हो जाए।

4. ट्रेडिंग शुरू करने से पहले शेयर मार्केट से जुड़े जोखिम को समझना होगा। तब क्या इस पर समय और ऊर्जा खर्च करना फायदेमंद है? इसका उत्तर है हां। अगर आपके पास विश्लेषण करने लायक दिमाग है और आप यह समझ सकती हैं कि कोई समाचार दुनियाभर के देशों और अर्थव्यवस्थाओं पर कैसे असर डालतl है तो स्टॉक ट्रेडिंग के जरिए निश्चित रूप से पैसे कमाए जा सकते हैं।

5. इस काम की सबसे रोचक बात यह है कि आप सिर्फ कंपनियों के स्टॉक में ट्रेड करने तक सीमित नहीं रहेंगी। आप तेल, गोल्ड जैसी कमोडिटी में भी ट्रेडिंग कर सकती हैं। इसके अलावा फ्यूचर ट्रेडिंग का विकल्प भी खुला है।

6. अगर आप ट्रेडिंग करना चाहती हैं तो ट्रेनिंग लेना बेहतर हाेगा। कई एकेडमी इसका फॉर्मल कोर्स ऑफर करती हैं। वहीं, कई संस्थान ऑनलाइन लर्निंग की सुविधा देते हैं। बीएसई-एनएसई के कोर्स भी किए जा सकते हैं। अगर आपपैसे खर्च नहीं करना चाहती हैं तो यूट्यूब पर भी इससे जुड़ी जानकारी जुटा सकती हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Housewife can make share trading a means of earning, you can get success by training it


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3g6xWXc
via IFTTT

Post a comment

0 Comments