इन दिनों कैसे बढ़ रहे हैं टॉक्सिक रिलेशनशिप और क्या है इनसे बचने के उपाय बता रही हैं रिलेशनशिप एक्सपर्ट डॉ. निशा खन्ना

इन दिनों अदिति और सौरभ दोनों ही वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं। उनके दो बच्चे हैं। दोनों सुबह से ऑफिस के काम में व्यस्त हो जाते हैं। ऐसे में ऑफिस के काम के साथ ही बच्चों की जिम्मेदारी सिर्फ अदिति को उठाना पड़ती है। काम को लेकर आए दिन सौरभ और अदिति में बहस होती रहती है। इससे वे दोनों ही नहीं बल्कि बच्चे भी तनाव में रहते हैं।

निकिता पिछले चार साल से राहुल को डेट कर रही हैं। एक साल पहले तक दोनों के बीच सब ठीक था। लेकिन जब राहुल फेल हो गया और निकिता पढ़ाई में आगे निकल गई तो आए दिन दोनों के बीच झगड़े होने लगे। बात-बात पर राहुल को गुस्सा आना और आए दिन दोस्तों के सामने निकिताको डांटना राहुल की आदत बन गया। बात यहां तक पहुंची कि इन दोनों का ब्रेकअप हो गया।

रिश्तों की बढ़ती दूरी है ये
हर संबंध में कभी-कभार की टकराहट तो होती है। लेकिन जब यह कड़वाहट लगातार बनी रहे और टूटने की कगार तक पहुंच जाएं तो उसे टॉक्सिक रिलेशनशिप कहते हैं। सिर्फ कपल्स ही नहीं बल्कि माता-पिता और बच्चों के बीच भी रिश्तों की बढ़ती दूरी टॉक्सिक रिलेशनशिप के रूप में सामने आ रही है। इसकी चलते कई बार पैरेंट्स चाहते हैं कि बच्चा उनकी मर्जी से ही कपड़े पहने या अपने कॅरियर का चुनाव करे। लेकिन जब ऐसा नहीं हो पाता तो रिश्ते िबगड़ते हैं। इसकी वजह से कई बार बच्चे आत्महत्या तक कर लेते हैं।

सम्मान से जीना जरूरी
जब रिश्तों में कड़वाहट बढ़ती है तो कई बार इसे समझना भी मुश्किल होता है। कुछ लोग तो ऐसे भी है जो परिवार में भाई-बहनों या माता-पिता द्वारा समझाने के बाद भी इस बात से इंकार करते हैं कि वे टॉक्सिक रिलेशनशिप का सामना कर रहे हैं। ऐसे लोगों की भी कमी नहीं है जो संबंधों के बिगड़ने को अपनी किस्मत मान लेते हैं। हैं। यहां आपको यह समझने की जरूरत है कि आपके लिए सम्मान से जीना उतना ही जरूरी है, जितना आपके पार्टनर के लिए।

बातचीत से हल संभव
टॉक्सिक रिलेशनशिप किसी भी रिश्ते में हो सकता है। इसके अंतर्गत शारीरिक और मानसिक दोनों तरह की प्रताड़नाएं शामिल होती हैं। इस समस्या का हल आपसी बातचीत से संभव है। यह भी जान लें कि हर बात में हां बोलने के बजाय कभी-कभी ना बोलना भी सीखें ताकि आप दूसरों के लिए नहीं बल्कि खुद की खुशी के लिए भी जी सकें।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
How are toxic relationships increasing these days and what is the solution to avoid them, know to relationship expert Dr. Nisha Khanna


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/30grTuB
via IFTTT

Post a comment

0 Comments