बालों की ग्रोथ के लिए बेहद लाभदायक है शिकाकाई, इस तरह करें इस्तेमाल

बालों को कैसे करें काले, घने और लंबे? Image Source : JANHVI KAPOOR INSTAGRAM

बढ़ते स्ट्रेस और बिगड़ते एन्वॉयरमेंट की वजह से बालों का डैमेज होना आम हो गया है। बाजार में मौजूद प्रोडक्ट्स हमारे बालों के लिए और भी ज्यादा नुकसानदायक हैं, क्योंकि इनमें कैमिकल होता है। ऐसे में कैमिकल से भरे प्रोडक्ट खरीदने से बेहतर है आप प्रकृति में मौजूद तरीकों को अपनाएं। सबसे पुराना और कारगर तरीका है आवंला, रीठा और शिकाकाई। इन तीनों को मिलाकर लगाने से बालों की चमक बढ़ती है, डैमेज कम होता है और फिर बाल बढ़ने लगते हैं।

                                                                     
हेयरग्रोथ के लिए कैसे इस्तेमाल करें आंवला, रीठा और शिकाकाई

आंवला में कई हेल्थ बेनिफिट्स हैं, जो आपके डैमेज बालों को रिपेयर करने के काम आते हैं। रीठा में काफी मात्रा में आयरन होता है जो बालों को स्वस्थ रखता है, इसके अलावा शिकाकाई बालों में चमक बढ़ाता है और बालों को रूखे होने से बचाता है।

शैम्पू बनाकर करें इस्तेमाल

इसके लिए आप रात को आवंला, रीठा और शिकाकाई बराबर मात्रा में भिगो दें। आप एक के 8-10 टुकड़े ले सकते हैं। सुबह पानी डालकर सभी को उबाल लें। जब मिश्रण ठंडा हो जाए तो इसे मैश कर लें। इसके बाद पल्प निकालकर छान लें। अब बालों को धोने के लिए शैम्पू की जगह इसका इस्तेमाल करें। आप चाहें तो ज्यादा मात्रा में ये मिश्रण बनाकर एयरटाइट डिब्बे में रखकर इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपके बालों डल और ड्राइ हेयर की प्रॉब्लम दूर हो जाएगी। 

हेयर मास्क ऐसे बनाएं

आप इन नेचुरल चीजों से हेयर मास्क भी बना सकते हैं। इसके लिए तीनों सामग्रियां बराबर मात्रा में लें, इसके बीज निकाल दें। इसे मिक्सर में पीस लें 
अअब इस पाउडर में पानी और गुलाब जल मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। अब बाल धुलने के बाद इस पेस्ट को जड़ों से लेकर पूरे बालों में अच्छी  तरीके से लगाएं। आधे घंटे बाद बाल धुल लें।

 आंवला, रीठा और शिकाकाई से यूं दूर भगाएं डैंड्रफ

अगर आपके सिर पर डैंड्रफ है तो ये बेहद खराब लगता है, बार- बार होने वाली इचिंग भी परेशान करती है। आंवला, रीठा और शिकाकाई से आप अपने बालों का डैंड्रफ भी दूर कर सकते हैं। इसके लिए तीनों के मिश्रण के पाउडर में दो बड़े चम्मच देसी घी या फिर नारियल का तेल मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट से सिर पर मसाज करें, थोड़ी देर बाद शैम्पू से बाल धुल लें।  इससे आपके बालों से डैंड्रफ चले जाएंगे।



from India TV Hindi: lifestyle Feed https://ift.tt/2UelLis
via IFTTT

Post a comment

0 Comments