फलों और सब्जियों को ब्लीच से डिसइंफेक्टेंट करना है नुकसानदायक, चीजों को बैक्टीरिया फ्री करने का तरीका बता रही हैं डाइटीशियन अनामिका सेठी

कोविड - 19 के दौरान अपने हाथों और घर को अल्कोहल बेस्ड सेनिटाइजर से डिसइंफेक्टेंट करना तो सही है। लेकिन खाने की चीजों को डिसइंफेक्टेंट करने के लिए ब्लीच जैसे केमिकल का उपयाेग आपकी सेहत को नुकसान पहंुचा सकता है।

कोरोना वायरस के कहर से बचने के लिए हम सभी कई तरह की सावधानी बरत रहे हैं। मेडिकल प्रोफेशनर्स भी हमें कई तरह की सावधानी बरतने की सलाह दे रहे हैं। इन दिनों ऐसे लोगों की भी कमी नहीं है जो खाने की चीजों से बैक्टीरिया खत्म करने के लिए सेहत को नुकसान पहंुचाने वाले डिस्इंफेक्टेंट का इस्तेमाल कर रहे हैं। हाल ही वे एक सर्वे में ये बात सामने आई है कि कई लोग फलों और सब्जियों को साफ करने के लिए ब्लीच का उपयोग कर रहे हैं।
सेंटर्स फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन की वेबसाइट पर जारी 19% लोगों पर किए गए सर्वे के अनुसार स्टोर से लाई गई चीजों को बैक्टीरिया फ्री करने के लिए ब्लीच का इस्तेमाल गलत है। इस सर्वे से ये 3 बातें साबित होती है।

1. कोरोना वायरस पर हुई अब तक की किसी शोध से यह साबित नहीं होता कि खाद्य सामग्री को डिस्इंफेक्टेंट करने के लिए ब्लीच का उपयाेग किया जाना चाहिए।
- कोरोना काल में गले को बैक्टीरिया फ्री करने के लिए डाइल्यूट ब्लीच सॉल्यूशन या साबुन के पानी से गरारे करना भी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है।
- क्लीनर्स या डिस्इंफेक्टेंट का ज्यादा इस्तेमाल से नाक या साइनस में जलन, सिरदर्द, पेट में दर्द, वॉमिटिंग या सांस लेने में दिक्कत हो सकती है।

खाद्य सामग्री को साफ करने का सही तरीका जानें जयपुर की सीनियर डाइटीशियन डॉ. अनामिका सेठी।


1. गर्म पानी से धोकर साफ करें

सबसे पहले मार्केट से लाई गई सब्जियां या फलों को सादे पानी से दो-तीन बार धो लें। उसके बाद इन चीजों को नमक मिले हुए गर्म पानी में डालकर लगभग 15 मिनट तक रखें। फिर किसी साफ कपड़े से पोंछ लें और अच्छी तरह सूखाने के बाद फ्रिज में रखें। सब्जियों को साफ करने के दौरान मास्क पहनकर रखें ताकि इन फूड में पाए जाने वाले बैक्टीरिया चेहरे तक न पहुंच सकें। इन चीजों को धोने से पहले गलव्स पहनकर भी आप बैक्टीरिया के इफेक्ट से सकती हैं।

2. करें सेंधा नमक और हल्दी का उपयोग
सेंधा नमक मिले हुए पानी से फलों और सब्जियों को धोने से बैक्टीरिया दूर होते हैं। इसके लिये एक बाउल में पानी भरें। उसमें सेंधा नमक डालकर 10 मिनट के लिये फल और सब्जियों को भिगो दें। फिर साफ पानी से धोकर खाने के लिये प्रयोग करें। इसी तरहहल्दी में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो बैक्टीरिया दूर करने में मदद करते हैं। आपबेकिंग सोडे का उपयोग भीखाने की चीजों को साफ करने के लिए कर सकते हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Disinfecting fruits and vegetables with bleach is harmful, learn how to free things from bacteria by Dietician Anamika Sethi


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3d4V2f1
via IFTTT

Post a comment

0 Comments