इस आसान तरीके से घर पर फटाफट बनाइए करारे भटूरे, ये है पूरी रेसिपी

Bhatura -  भटूरा Image Source : INSTAGRAM/FOOD_JUNC

छोले के साथ भटूरे न हो तो कुछ कमी सी लगती है। ऐसा इसलिए क्योंकि जब भी कोई छोले का नाम लेता है तो अपने आप उसके साथ भटूरे का नाम जुड़ जाता है। खास बात है कि ये छोले भटूरे हर मौसम में स्वादिष्ट लगते हैं। अगर आपका भी छोले भटूरे खाने का मन कर रहा है लेकिन भटूरे कैसे बनाएं इसे लेकर परेशान हैं तो हम आपकी इस टेंशन को दूर किए देते हैं। आज हम आपको घर पर भटूरे बनाने का सबसे आसान तरीका बताते हैं। 

बरसात के मौसम में बनाइए ये लजीज स्टफ्ड प्याज का पराठा, ये है बनाने की आसान रेसिपी

भटूरे बनाने के लिए जरूरी चीजें

मैदा- 2 कप (लोगों की संख्या के आधार पर लें)
दही- 1 कप 
रिफाइंड

तला-भुना नहीं है खाने का मन तो बनाइए मूंग दाल के कवाब, सेहत और स्वाद दोनों के लिए है बेस्ट

बनाने की विधि- भटूरे बनाने के लिए सबसे पहले मैदा उतनी लें जितने लोगों के लिए आपको भटूरे बनाने हों। यहां पर हम दो लोगों के लिए भटूरे बना रहे हैं इसलिए दो कप मैदा ली है। अब इस मैदा में एक चम्मच रिफाइंड डालिए। इसके बाद इसमें एक कप दही डालकर मैदा को मसलें। ध्यान रहे कि इसमें आपको अतिरिक्त पानी की जरूरत नहीं पड़ेगी क्योंकि दही में पानी होता है, जिससे मैदा का डोब बनाने में आसानी होगी। मैदा को मसलने के बाद उसे करीब दो से तीन घंटे के लिए रख दें। ऐसा इसलिए ताकि मैदा में खमीर उठ जाए। खमीर उठने के बाद ही भटूरे का स्वाद बढ़िया होगा।

अगर नहीं है दही तो अपनाएं ये तरीका
कई बार ऐसा होता है कि घर में दही नहीं होता या फिर दही होता है लेकिन तुरंत भटूरे बनाना होता है। मैदा के डोब में दही का इस्तेमाल करते हैं तो तुरंत खमीर नहीं उठता। ऐसे में मैदा में इंस्टेंट खमीर उठाने के लिए ईनो का इस्तेमाल करिए। ईनो डालकर मैदा का डोब तैयार करने के लिए आप पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं। 



from India TV Hindi: lifestyle Feed https://ift.tt/3hYSe6A
via IFTTT

Post a comment

0 Comments