कुछ खाना है अलग और चटपटा तो बनाइए सूजी बॉल्स, स्वाद ऐसा चाटते रह जाएंगे उंगलियां

Suji Balls - सूजी बॉल्स Image Source : INDIA TV

लॉकडाउन में लोगों ने घर बैठे इतनी चटपटी चीजें बनाई कि अब उनकी जीभ हर रोज नई डिश की तलाश में रहती है। यूं कहें कि लॉकडाउन ने आपकी जीभ को पूरी तरह से चटोरा बना दिया है। अगर आप और आपकी चटोरी जीभ कोई नई रेसिपी ढूंढ रहे हैं तो आपकी तलाश खत्म हुई। आज हम आपको सूजी बॉल्स बनाना बताएंगे। ये बनाने में जितना आसान है उतना ही स्वाद में लाजवाब। 

सूजी बॉल्स बनाने के लिए जरूरी चीजें

सूजी- एक कप
दही- आधा कप
आलू उबला हुआ
पिसी धनिया
पिसी लाल मिर्च
पिसी खटाई
हरी मिर्च कटी हुई
हरी धनिया कटी हुई
नमक

घर में झटपट बनाइए ये करारे और चटपटे आलू, चावल और सूजी के कटलेट, बनाने में लगेंगे चंद मिनट

सूजी बॉल्स बनाने की विधि- सूजी बॉल्स बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन लीजिए। इस बर्तन में एक कप सूजी और आधा कप दही डालिए। अब इस मिश्रण में नमक डालिए। नमक डालते वक्त इस बात का ध्यान रखिए कि ज्यादा नमक न डल जाए। ऐसा इसलिए क्योंकि सूजी बॉल्स में आलू की फिलिंग होगी जिसमें नमक भी पड़ेगा। ऐसे में सूजी और आलू दोनों में नमक होने की वजह से नमक ज्यादा हो सकता है। इसलिए सूजी में नमक थोड़ा कम डालिए। अब इस मिश्रण को अच्छे से मिला लीजिए और करीब 10 मिनट तक ढककर रख दें।

दूसरी तरफ आप आलू की फिलिंग का मिश्रण बनाइए। एक बर्तन में दो-तीन उबले हुए आलू लीजिए और अच्छे से मैश कर लें। अब इसमें दो चम्मच पिसी धनिया, आधा चम्मच लाल पिसी मिर्च, पिसी खटाई आधा चम्मच, हरी कटी मिर्च, हरी धनिया और स्वादानुसार नमक डालिए। इस मिश्रण को अच्छे से मिला लीजिए। अब इस आलू के मिश्रण की छोटी-छोटी गोलियां बना लें। ध्यान रहे कि गोलियां छोटी ही हों। अब इन गोलियों के ऊपर आपको सूजी की कोटिंग करनी होगी। 

Recipe: वनीला आइसक्रीम बनाना है बेहद आसान, जानिए घर पर कैसे बनाएं

सूजी की कोटिंग करने के लिए सबसे पहले आप सूजी का मिश्रण थोड़ा हाथ में लीजिए। सूजी हाथ में चिपक सकती है इसलिए आप हथेली में थोड़ा सा रिफाइंड लगा लें। अब आलू की जो गोलियां आपने बनाई हैं उसमें से एक गोली लीजिए। अब इस गोली पर सूजी का मिश्रण थोड़ा सा लीजिए और आलू के ऊपर गोलाई देकर लगाइए। इसे आपको उसी तरह से फिल करना है जिस तरह से आप आलू का पराठा बनाने के लिए आटे के अंदर आलू की फिलिंग करके लोई बनाते हैं। सभी गोलियां की इसी तरह से एक-एक करके फिलिंग करिए। 

सूजी के अंदर आलू के मिश्रण की फिलिंग करने के बाद अब इसे भाप पर पकाइए। स्टीम के लिए आप एक बर्तन में पानी भरिए उसके ऊपर छन्नी रखिए। छन्नी पर थोड़ा रिफाइंड लगाना न भूलें। अब इन सूजी बॉल्स को एक-एक करके छन्नी पर रखिए और धीमी आंच पर पकाइए। छन्नी को किसी बर्तन से ऊपर से जरूर ढकें। सूजी बॉल्स पके हैं या नहीं इसे चेक करने के लिए छुरी की नोक या फिर चम्मच के पीछे वाले हिस्से को बॉल्स के अंदर डालिए। चम्मच या छुरी आसानी से निकल जाए तो इसका मतलब है कि आपके सूजी बॉल्स पक गए हैं। अब गैस को बंद करके सभी बॉल्स को बाहर निकाल लीजिए।

Recipe: ढाबा वाले ऐसे बनाते हैं टेस्टी दाल पालक, आप भी जानिए सीक्रेट

वैसे तो आप इन बॉल्स को ऐसी ही खा सकते हैं। लेकिन फ्राई करके खाने पर टेस्ट गजब का हो जाता है। सूजी बॉल्स को फ्राई करने के लिए आप कढ़ाई में थोड़ा रिफाइंड डालिए। तेल गर्म होने पर उसमें एक चम्मच राई, लंबी कटी हुई हरी मिर्च थोड़ा सा नमक और पिसी लाल मिर्च डालिए। अब इसमें सूजी बॉल्स को डालकर उसके ऊपर से हरी कटी धनिया डालें। आंच को धीमा ही रखें। थोड़ी देर बाद आप देखेंगे कि बॉल्स थोड़ी गोल्डन ब्राउन होने लगेंगी। अब गैस बंद करके सभी बॉल्स को बाहर निकाल लीजिए। आपकी सूजी बॉल्स एकदम तैयार है। इसे आप टोमेटो सॉस या फिर हरी चटनी के साथ खा सकते हैं। 



from India TV Hindi: lifestyle Feed https://ift.tt/30HjNLt
via IFTTT

Post a comment

0 Comments