कोरोना काल में व्यापार कैसे होगा सफल, जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से

सोमवार के दिन करें ये खास उपाय Image Source : INSTAGRAM/BHAKTIYOGASHACK

आज आषाढ़ कृष्ण पक्ष की दशमी तिथि और सोमवार का दिन है दशमी तिथि आज पूरा दिन पार करके कल की सुबह 5  बजकर 41 मिनट तक रहेगी। उसके बाद एकादशी तिथि शुरू हो जाएगी।आज दशमी तिथि को दोपहर 12 बजकर 48 मिनट तक सौभाग्य योग रहेगा। उसके बाद शोभन योग शुरू हो जायेगा। जो कि कल दोपहर 1 बजकर 41 मिनट तक रहेगा। सौभाग्य योग सदा मंगल करने वाला होता है।इस योग में की गई शादी से वैवाहिक जीवन सुखमय रहता है। माना जाता है कि- इस योग के दौरान कोई भी शुभ कार्य बिना मुहूर्त निकाले ही किया जा सकता है। वहीं अगर शोभन योग की बात करें तो यह योग शुभ कार्योंके लिएउत्तम माना जाता है। यह योग यात्रा के लिए भी मंगलमय एवं सुखद रहता है। लेकिन कोरोना की वजह से जो परिस्थिति बनी है, इसमें यात्रा करना सेहत के लिहाज से सही तो नहीं है। लेकिन बहुत जरुरी हो तो ही यात्रा करें। 

साथ ही आज पूरा दिन पार करके देर रात 3 बजकर 18 मिनटतक रेवती नक्षत्र रहेगा। ये नक्षत्र 32 तारों का एक समूह है, जिसका अर्थ है-धनवान या धनी। लिहाजा इस नक्षत्र को धन संपदा की प्राप्ति और सुखी जीवन के साथ जोड़कर देखा जाता है। इस नक्षत्र के जातक तेजस्वी,सुंदर,चतुर और विद्वान होते हैं। इस नक्षत्र के दौरान विद्या का आरंभ,सम्मान प्राप्ति,गृह प्रवेश,विवाह आदि कार्य संपन्न किये जा सकते हैं। वैदिक ज्योतिष के अनुसार पानी में तैरती हुई मछली को रेवती नक्षत्र  का प्रतीक चिन्ह माना जाता है,जबकि इसकी राशि मीन है। रेवती नक्षत्र के स्वामी बुध हैं। बुध, बुद्धि का कारक होने के साथ ही वाणी से भी संबंध रखते हैं। वहीं वनस्पतियों में रेवती नक्षत्रकासंबंध महुआ के पेड़ से है। लिहाजा जिन लोगों का जन्म रेवती नक्षत्र में हुआ हो या जिनकी राशि मीन ,उन लोगों को आज के दिन महुआ के पेड़ को दोनों हाथ जोड़कर नमस्कार करना चाहिए|साथ ही आज के दिन महुआ के पेड़, उसके फल या उसकी पत्तियों को किसी प्रकार का नुकसान नहीं पहुंचना चाहिए और न ही किसी उपयोग में लाना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपको शुभ फलों की प्राप्ति होगी। 

धनिष्ठा से लेकर रेवती नक्षत्र तक पंचक होते है और रेवती नक्षत्र आज देर रात 3 बजकर 18 मिनट पर समाप्त हो रहा है। इसके साथ ही यानि आज देर रात 3 बजकर 18 मिनट पर पंचक भी समाप्त हो जायेंगे। एक बार फिर याद दिला दूं कि- पंचक के दौरान कोई शुभ कार्य करना, घर की छत बनवाना, चारपाई या बेड बनवाना या खरीदना, लकड़ी या घास इकठ्ठी करना वर्जित होता है। पंचक समाप्त होने के बाद आप इन सभी कार्यों को कर सकते है।  इसके आलावा आज शाम 4 बजकर 31 मिनट से शुरू होकर कल की सुबह 5 बजकर 41 मिनट तक भद्रा रहेगी। यहां एक बात का ध्यान दिलाना चाहूंगा कि- आज देर रात 3 बजकर 17 मिनट तक चंद्रमा मीन राशि में रहेंगे और जबतक मीन राशि में रहेंगे तबतक पृथ्वी लोक की भद्रा रहेगी और उसके बाद चंद्रमा मेष राशि में प्रवेश कर जायेंगे और चंद्रमा के मेष राशि में पहुंचते ही स्वर्ग लोक की भद्रा शुरू हो जायेगी। यानि आज शाम 4 बजकर 31 मिनट से लेकर देर रात 3 बजकर 17 मिनट तक पृथ्वी लोक की भद्रा रहेगी और उसके बाद 3 बजकर 18 मिनट से लेकर कल की सुबह 5 बजकर 41 मिनट तक स्वर्ग लोक की भद्रा रहेगी| 

आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए आज की ग्रह और नक्षत्र की स्थिति के अनुसार जिस राशि के लिए जो उपाय बताये जायेंगे उस राशि वालों के लिए वह उपाय विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी ये उपाय करके लाभ उठा सकते है।

 
मेष राशि
अगर आप अपने कार्यक्षेत्र में सफलता प्राप्त करना चाहते हैं, तो आज के दिन मूंग दाल के लड्डू बनाकर छोटे बच्चों में बांटें| आज के दिन ऐसा करने से आपको अपने कार्यक्षेत्र में सफलता जरूर प्राप्त होगी| 

वृष राशि
अगर आप अपनी बौद्धिक क्षमता को मजबूत बनाये रखना चाहते हैं, तो आज के दिन अपनी मौसी या बहन को सफ़ेद रंग की कोई वस्तु गिफ्ट करें| आज के दिन ऐसा करने से आपकीबौद्धिक क्षमता मजबूत बनी रहेगी।

वास्तु शास्त्र: घर में लगाए तुलसी या केले का पेड़, वातावरण हमेशा रहेगा अच्छा

मिथुन राशि
अगर आप अपने पद-प्रतिष्ठा और मान-सम्मान में बढ़ोतरी करना चाहते हैं, तो आज के दिनकिसी कन्या के पैर छूकर आशीर्वाद लें। आज के दिन ऐसा करने से आपके पद-प्रतिष्ठा और मान-सम्मान में बढ़ोतरी होगी।

कर्क राशि
अगर आपके पास पैसा स्थायी रूप से नहीं टिकता है, पैसा आते ही किसी न किसी काम में खत्म हो जाता है, तो आज के दिन किसी जरूरतमंद को साबुत हरे मूंग की दाल दान करें। आज के दिन ऐसा करने से आपके पास पैसा रूकने लगेगा और आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी।

सिंह राशि
अगर आप अपनी सभी मनोकामनाएं पूरी करना चाहते हैं, तो आज के दिन मंदिर में इलायची का पैकेट दान करें। साथ ही किसी कन्या को आदरपूर्वक सफ़ेद रंग का वस्त्र गिफ्ट करें। आज के दिन ऐसा करने से आपकी सभी मनोकामनाएं पूरी होगी।

पूजा पाठ

पूजा पाठ

कन्या राशि
अगर आपके घर की खुशहाली को किसी की नजर लग गई है और परिवार के सदस्यों में अनबन बनी रहती है, तो आज के दिन घर के किसी कोने में फिटकरी का एक टुकड़ा रख दें और तब तक रखे रहें, जब तक कि उसका रंग ना बदल जाये। आज के दिन ऐसा करने से पहले की तरह आपके घर में खुशियाँ बरकरार रहेंगी और घर के सभी सदस्यों में तालमेल बना रहेगा।

वास्तु शास्त्र: घर में इस जगह रखें हल्दी की गांठ, कभी नहीं होगी पैसों की कमी

तुला राशि
अगर आप जीवन में धन, वैभव और सुख पाना चाहते हैं, तो आज के दिन घर में अपने से बड़ी उम्र की महिला कोचूड़ियां भेंट करें और उनका आशीर्वाद लें। आज के दिन ऐसा करने से आपको जीवन में धन, वैभव और सुख की प्राप्ति होगी।

वृश्चिक राशि
अगर आप हर मुश्किल परिस्थिति को तुरंत सुलझाने की ताकत हासिल करना चाहते हैं, तो आज के दिन किसी ब्राह्मण के घर मिट्टी का घड़ा दान करें।साथ ही संभव हो तो किसी स्टेशनरी का काम करने वाले व्यक्ति को कमर पर बांधने वाली बेल्ट गिफ्ट करें। आज के दिन ऐसा करने से आपहर मुश्किल परिस्थिति को सुलझाने की ताकत रखेंगे। 

धनु राशि
अगर आप अपनी वाणी से सामने वाले को खुश कर देना चाहते हैं, तो आज के दिन रेवती नक्षत्र के दौरान बुध के इस मंत्र का 21 बार जप करें। मंत्र इस प्रकार है-ऊँ ब्रां ब्रीं ब्रौं स: बुधाय नम:। आज के दिन ऐसा करने से आप अपनी वाणी से सामने वाले को खुश करने में सफल होंगे।

मकर राशि
अगर आप अपने दाम्पत्य जीवन में प्यार ही प्यार भर देना चाहते हैं, तो आज के दिन अपने कमरे में तोते के जोड़े की तस्वीर लगाएं।साथ ही एक चांदी का छोटा-सा टुकड़ा लेकर अपने पास रखें। आज के दिन ऐसा करने से आपके दाम्पत्य जीवन में खूब प्यार भरा रहेगा।

कुंभ राशि
अगर आप अपने व्यापार में खूब सफलता पाना चाहते हैं, तो आज के दिन जल में थोडा सा दूध मिलकर शिवलिंग पर अर्पित करें।साथ ही उन्हें खीर का भोग लगायें। आज के दिन ऐसा करने से आपको अपने व्यापार में खूब सफलता मिलेगी। 

मीन राशि
अगर आप एक लेखक हैं और अपनी लेखन शैली को बेहद प्रभावशाली बनाना  चाहते हैं, तो आज के दिन आपको देवी दुर्गा के आगे घी का दीपक जलाकर दुर्गा सप्तशती का पाठ करना चाहिए।  आज के दिन ऐसा करने से आपकी लेखन शैली बेहद प्रभावशाली होगी। 



from India TV Hindi: lifestyle Feed https://ift.tt/3dXOQ9M
via IFTTT

Post a comment

0 Comments