घने, लंबे और स्वस्थ पाने का राज घर में ही है छुपा, आजमाइए ये आसान उपाय

बालों के लिए घरेलू टिप्स Image Source : INSTAGRAM/KLASSYMISSYBD

हर कोई घने, स्वस्थ और मजबूत बाल चाहता है। मगर व्यक्ति का लाइफस्टाइल जा के समय में ऐसा हो गया है कि उसका असर बालों पर भी पड़ने लगा है। तनाव, सही खान -पान और केमिकल वाले प्रोडक्ट के इस्तेमाल से बाल झड़ना, डैंड्रफ, बालों का कमजोर हो जाना जैसी समस्याएं होने लगती हैं। सिर्फ इतना ही नहीं उम्र से पहले ही आपके बाल सफेद होने लगते हैं।ऐसे में आपको परेशान होने की जरुरत नहीं है हम आपको कुछ घरेलू उपाय बताते हैं जो बालों को लंबे, घने और स्वस्थ बनाने काल रामबाण इलाज है।

जैतून का तेल

जैतून का तेल बालों के लिए काफी अच्छा होता है। हल्के गुनगुने जैतून के तेल से मालिश करने से सिर को आराम मिलता है और स्कैल्प को पोषक तत्व भी मिलते हैं जो बालों को जड़ से मजबूत बनाने में मदद करते हैं। जिस दिन सिर धोना हो उससे एक दिन पहले रात को जैतून के तेल से मालिश कर लें। अगले दिन शैम्पू से बालों को धो लें।

हेल्दी डाइट
बालों को स्वस्थ रखने के हेल्दी हेल्दी डाइट का सेवन करना बहुत जरुरी होता है। इसके लिए खाने मं प्रोटी, विटामिन, मिनरल्स का भरपूर मात्रा में सेवन करें।  इससे आपके शरीर के साथ बाल भी स्वस्थ रहेंगे।

आंवला
बालों के लिए आंवला बहुत फायदेमंद होता है। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन सी होता है जो बालों को स्वस्थ बनाने के साथ टैक्सचर ठीक करने में मदद करता है।

नींबू का रस और दही
बालों के लिए दही और नीबूं दोनों ही  उपयोगी होते हैं। यह डैंड्रफ की समस्या को दूर करने का कारगर उपाय है। दही में नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को 1घंटे तक बालों में लगे रहने दें। इसके बाद बालों को हल्के गुनगुने पानी से धो लें। ऐसा करने से स्कैप्प की ड्राईनेस चली जाएगी और डैंड्रफ भी दूर हो जाएगा।



from India TV Hindi: lifestyle Feed https://ift.tt/2AHswCB
via IFTTT

Post a comment

0 Comments