बार-बार नहीं बनानी पड़ेगी टमाटर की प्यूरी, जानिए हफ्तेभर प्यूरी स्टोर करने का सबसे आसान तरीका

Tomato - टमाटर Image Source : INSTAGRAM/SUMMAORUPOST

रसेदार सब्जी में टमाटर की प्यूरी का इस्तेमाल ज्यादातर लोग करते हैं। सब्जी बनाते वक्त बार-बार टमाटर की प्यूरी बनाने से अच्छा है कि आप इसे हफ्तेभर के लिए एक साथ बनाकर रख लें। ऐसा करने से न केवल आपका समय बचेगा बल्कि हर बार प्यूरी बनाने से भी बच जाएंगे। जानिए टोमेटो प्यूरी को हफ्तेभर के लिए किस तरह से स्टोर कर सकते हैं और क्या है इसे बनाने का सबसे आसान तरीका। 

बासी रोटियों से झटपट बनाइए ये चटपटी चपाती चाट, स्वाद ऐसा हर कोई मांगेगा बार-बार

टोमेटो प्यूरी बनाने के लिए जरूरी चीजें

सुर्ख लाल टमाटर - 4 से 5
हींग 
देसी घी
पानी 

टोमेटो प्यूरी बनाने की विधि- सबसे पहले आप सभी टमाटरों को पानी से धुल लीजिए। इसके बाद टमाटर के नीचे वाले हिस्से में चाकू की सहायता से दो-तीन कट लगा दें। ध्यान रहे कि कट ज्यादा गहरा नहीं लगाना है। अब एक बर्तन में पानी को उबालने रख दें। पानी उतना ही लें जितना कि प्यूरी बनानी हों। पानी के गर्म होते ही उसमें टमाटर डाल दें और थोड़ी देर उसे पकने दें। 10 से 15 मिनट बाद गैस को बंद कर दें। टमाटर को पकाते वक्त गैस की आंच धीमी ही रखें।

घर में न हो बनाने के लिए कोई भी सब्जी तो तुरंत बनाइए अचारी मिर्च, लगेंगे सिर्फ 10 मिनट

गैस बंद करने के बाद टमाटर को एक बर्तन में निकाल लें और ठंडा होने के लिए रख दें। टमाटर के ठंडा होते ही उसके ऊपर के छिलके को उतारें। छिलका उतारने के बाद अब टमाटर को उसी पानी में डालें जो आपने गर्म किया था। इसी पानी में सभी टमाटरों को मैश करें। टमाटर जब अच्छे से मैश हो जाए तो उसमें हींग का तड़का लगाना न भूलें। हींग का तड़का लगाने के लिए किसी भी बर्तन में थोड़ा सा देसी घी डालें। घी गर्म होते ही उसमें हींग डालें और मैश किए हुए टमाटर में छौंक लगाएं। आपकी टोमेटो प्यूरी एकदम तैयार है। 

इस टोमेटो प्यूरी को गर्मियों के मौसम में किसी जार में बंद करके फ्रिज में रख दें। अगर सर्दी का मौसम है तो आप इसे सामान्य तापमान में भी रख सकते हैं। 



from India TV Hindi: lifestyle Feed https://ift.tt/2Y8VIeX
via IFTTT

Post a comment

0 Comments