लॉकडाउन की वजह से बाहर नहीं खा पा रहे हैं गोलगप्पे, इस तरह घर पर बनाइए करारी पानीपुरी

इस तरह घर पर बनाइए करारी पानीपुरी Image Source : NDIA TV

लॉकडाउन की वजह से अगर आप अपना पसंदीदा फूड आइटम गोलगप्पे नहीं खा पा रहे हैं तो परेशान मत होइए। हम आपको घर पर आसान तरीके से गोलगप्पे बनाना सिखाएंगे। गोलगप्पे को अलग-अलग प्रांत में अलग-अलग नाम से जाना जाता है। इसे फुलकी, पानीपुरी, पानी के बताशे, पुचकी और भी बहुत नामों से जाना जाता है। गोलगप्पे घर पर बना चुके लोग इसे बनाने से घबराते हैं क्योंकि उनके गोलगप्पे करारे नहीं होते या फिर फूलते नहीं हैं। लेकिन हम आपको ऐसी रेसिपी बताने वाले हैं जिससे आपके गोलगप्पे भी बाजार की तरह करारे होंगे और फूलेंगे भी।

सामग्री

  • एक कप सूजी
  • एक कप मैदा
  • थोड़ा सा नमक
  • एक चम्मच तेल
  • चुटकीभर सोडा
  • एक कप गुनगुना पानी

गोलगप्पे बनाने की विधि

एक कटोरे में सूजी, मैदा, नमक, सोडा और तेल डालिए, इसमें थोड़ा-थोड़ा गुनगुना पानी मिलाकर आटा सान लीजिए। आटा ज्यादा सख्त नहीं सानना है और ना ही ज्यादा मुलायम। आटा गूंथने के बाद इसे आधे घंटे के लिए ढककर रख दें। इसके बाद फिर से हाथों में गुनगुना पानी लगाकर आटा मसलकर मुलायम कर लीजिए। 

अब आटे की चार पांच लोईयां बना लीजिए। और अब इसे बेल लीजिए। ध्यान रखिएगा कि आपको रोटी से थोड़ा पतला बेलना है। साथ ही ये भी ध्यान रखिएगा कि कहीं मोटा या कहीं पतला ना रहे। अब किसी गोल ढक्कन से इस तरह काट लीजिए।

pani ke batashe banane ki vidhi

 इस तरह घर पर बनाइए करारी पानीपुरी

इन गोलगप्पों को किसी प्लेट में रखिए और कपड़े से ढकते जाइए। सारी लोईयों से गोलगप्पे काटने के बाद तेल गर्म करिए छानते वक्त जो गोलगप्पे पहले काटे हैं वो पहले छानिएगा। तेल गर्म होने के बाद उसे एकदम स्लो कर दीजिए, तेल एक बार भी तेज या मीडियम मत करिएगा वर्ना गोलगप्पे करारे नहीं बनेंगे और जल भी सकते हैं। अब तेल में गोलगप्पे डालिए। एक-एक गोलगप्पे तेल में डालते जाइए और कलछल से दबाते हुए फुलाइए। फूलने के बाद पलट दीजिए। डार्क ब्राउन होने के बाद गोलगप्पे निकाल लीजिए, जो गोलगप्पे पहले डाले हैं वो पहले निकाल लीजिएगा।

puchki recipe

 इस तरह घर पर बनाइए करारी पानीपुरी

गोलगप्पे बनकर तैयार हैं, अब इन्हें 2-3 घंटे खुला ही रहने दीजिए जिससे की ये सख्त हो जाएं। अगर कुछ गोलगप्पे नहीं फूले हैं तो उनका इस्तेमाल आप पापड़ी की तरह कर सकते हैं।

 इस तरह घर पर बनाइए करारी पानीपुरी

 इस तरह घर पर बनाइए करारी पानीपुरी

गोलगप्पे तैयार हैं, इन्हें उबली हुई मटर और जलजीरा के साथ एन्जॉय करिए।



from India TV Hindi: lifestyle Feed https://ift.tt/2YsUknS
via IFTTT

Post a comment

0 Comments