सब्जी के लिए बार-बार नहीं एक बार में ही बनाकर रखें लहसुन-अदरक का पेस्ट, स्टोर करने का ये है तरीका

Garlic Ginger Paste  - लहसुन और अदरक का पेस्ट Image Source : INSTAGRAM/MLLEYAS.PK

हर सब्जी की जान लहसुन और अदरक होता है। ये दोनों चीजें किसी भी सब्जी में पड़ जाएं तो सब्जी का टेस्ट बेहतरीन हो जाता है। बड़े-बड़े होटलों में जब भी कोई सब्जी बनती है तो शेफ उसमें लहसुन-अदरक का पेस्ट जरूर डालते हैं। हालांकि वो इस पेस्ट को रोज नहीं बल्कि हफ्ते या फिर 15 दिन में एक बार ही बनाते हैं। ऐसा करने पर उनका समय भी बचता है और बार-बार इस पेस्ट को बनाने का झंझट भी खत्म हो जाता है। आज हम आपको अदरक और लहसुन के पेस्ट को घर पर बनाने का तरीका बताएंगे। साथ ही ये भी बताएंगे कि कैसे आप घर पर इस पेस्ट को स्टोर करके रख सकते हैं। 

इस आसान तरीके से घर पर बनाइए सिरके वाला प्याज, कई दिनों तक भी कर सकते हैं स्टोर

लहसुन और अदरक का पेस्ट बनाने के लिए जरूरी चीजें

लहसुन
अदरक

बनाने की विधि- लहसुन और अदरक के पेस्ट को बनाने के लिए सबसे पहले आप लहसुन के टुकड़े लीजिए। लहसुन के टुकड़े उसी हिसाब से लीजिए जितना कि आपको पेस्ट बनाना हो। इस बात का ध्यान रखें कि जितनी मात्रा में आप लहसुन लेंगे उतनी ही मात्रा में पेस्ट बनाने के लिए अदरक भी लेना होगा। लहसुन के सारे टुकड़ों को छील लें और अदरक भी उतने ही अनुपात में लेने के बाद उसके ऊपर का छिलका उतार दें। अब इन दोनों को मिक्सी में पीस लें। आपका अदरक-लहसुन का पेस्ट एकदम तैयार है।

बार-बार नहीं बनानी पड़ेगी टमाटर की प्यूरी, जानिए हफ्तेभर प्यूरी स्टोर करने का सबसे आसान तरीका

स्टोर करने का तरीका
लहसुन-अदरक के पेस्ट को स्टोर करने के लिए आप एक साफ पन्नी लें। अब इस पन्नी में अदरक और लहसुन का पेस्ट डाल दें। अगर ये पेस्ट ज्यादा है तो और पन्नियों का इस्तेमाल करें। पेस्ट को पन्नी में डालने के बाद आंच की सहायता से पैकेट को सील पैक कर दें। ऐसा करने पर पेस्ट में हवा लगने नहीं पाएगी और वो सूखेगा नहीं। अब इस पेस्ट को फ्रिज में रख दें। इस तरह से आपका ये पेस्ट हफ्ते से 15 दिन तक चलेगा। 

 

 



from India TV Hindi: lifestyle Feed https://ift.tt/3hPeiAL
via IFTTT

Post a comment

0 Comments