आचार्य विवेक मुनि ने कहा- मांसाहार की वजह से कोरोना की स्थिति आई है

आचार्य विवेक मुनि Image Source : INDIA TV

जो आत्मा के गुणों के निकट ले जाए वह आधात्म है। देश के बड़े आध्यात्मिक धर्म गुरु विवेक मुनि ने यह बात इंडिया टीवी के 'सर्वधर्म सम्मेलन' में बताई। आचार्य मुनि इंडिया टीवी के सर्वधर्म सम्मेलन में शामिल हुए। जहां उन्होंने कहा कोरोना से बचने के लिए प्राणायाम करना चाहिए। यह आपकी प्राण शक्ति बढ़ाने में मदद करता है।

आचार्य विवेक मुनि ने कहा- मांसाहार शरीर के लिए नुकसानदायक है कहीं ना कहीं कोरोना के लिए मांसाहार जिम्मेदार है। उन्होने कहा- शरीर को स्वस्थ रखने के लिए प्राणायाम, योग करें। इससे शरीर तो स्वस्थ ही रहता है साथ ही आत्मा की शुद्धि भी होती है।

आचार्य ने बताया आप जैसा व्यवहार दूसरों के लिए चाहते हैं वैसा ही दूसरों के साथ करिए।  अगर चाहते हैं कि ऐसा गलत व्यवहार हमारे साथ ना हो, तो वैसा व्यवहार दूसरों के साथ भी ना करें।

इस महामारी में पूजा-पाठ करने को लेकर विवेक मुनि ने कहा-भगवान की पूजा दो तरह की होती है एक द्रव्य से जिसमें आप फूल, अक्षत ये सब चढ़ाते हैं, दूसरी पूजा जिसमें हम मन ही मन भाव से भगवान को याद करते हैं। ये वक्त द्रव्य से पूजा करने का नहीं है, भाव से पूजा करने का है।

सर्वधर्म सम्मेलन में ये धर्म महागुरु कोरोना वायरस के प्रकोप काल में धैर्य और संयम रखने के साथ ही जनता को इस घातक महामारी से लड़ने के लिए सही मार्ग का इस्तेमाल करना बता रहे हैं।कोरोना काल में खुद को कैसे सकारात्मक रखा जा सकता है वह ये भी बता रहे हैं।



from India TV Hindi: lifestyle Feed https://ift.tt/2A81g0k
via IFTTT

Post a comment

0 Comments