ज्यादा तला-भुना नहीं है पसंद तो बनाइए चने के कवाब, स्वाद में जबरदस्त और लगेंगे करारे-चटपटे

Chane ke Kebab - चने के कवाब Image Source : INSTAGRAM/THE_VEG_TICKLE_12

अगर आप तला भुना कम खाते हैं और सोच रहे हैं कि ऐसी कौन सी डिश बनाएं तो चने के कवाब बेस्ट ऑप्शन है। इसे बनाने का तरीका भी बहुत आसान है। इसके साथ ही इसे बनाने में ज्यादा तेल का इस्तेमाल करने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। इसे बनाने के लिए बस आप ये तरीका इस्तेमाल करिए और ये लाजवाब डिश बनकर तैयार हो जाएगी...

घर पर बनाकर खाइए मूंग दाल के ये करारे चिप्स, बाजार से ज्यादा लगेंगे स्वादिष्ट और सेहत के लिए हेल्दी भी

Chane ke Kebab

Chane ke Kebab -  चने के कवाब

चने के कवाब के लिए जरूरी चीजें

देसी काले चने
महीन कटा प्याज
महीन कटी हरी मिर्च
महीन कटी अदरक
पिसी लाल मिर्च
गरम मसाला
चाट मसाला 
पनीर
नमक

बनाने की विधि- सबसे पहले देसी काले चने रातभर भिगो दें। जब ये चने भीग जाएं तो कूकर में इन्हें डाल दें और ऊपर से हल्का नमक भी डालें। 5-6 सीटी के बाद गैस बंद कर दें। अब चने को थोड़ा ठंडा होने के लिए रख दें। जैसे ही चने ठंडे हो जाएं तो उन्हें एक बर्तन में निकालें। अब इन चनों को मिक्सी में डालकर पीस लें। इस बात का ध्यान रहे कि चने थोड़े दरबरे रहें। अब इस मिश्रण को आपको थोड़ा भूनना है। इसलिए कढ़ाई में थोड़ा सा घी डालें। घी में महीन कटा प्याज, महीन कटी हरी मिर्च, साथ ही महीन कटी अदरक डालें। इसके बाद इसमें चने वाला मिश्रण डालें। इस मिश्रण में अब आधा चम्मच पिसी लाल मिर्च, एक चम्मच गरम मसाला, एक चम्मच चाट मसाला और स्वादानुसार नमक डालें। 

Chane ke Kebab

Chane ke Kebab - चने के कवाब

जब ये मिक्चर थोड़ा भुन जाए तब इसमें मसलकर पनीर डाल दें। एक दो बार कंछुली चलाने के बाद कढ़ाई की गैस बंद कर दें। मिश्रण के हल्का ठंडा होते ही गोल-गोल लोई बना लें। लोई बनाने के बाद हथेली की सहायता से थोड़ा चिपटा भी दें। अब तवा लें और उस पर तेल डालें। इन लोइयों को तवे पर दोनों तरफ सेके। जब दोनों तरफ से लोई सिक जाए तो गैस बंद कर दें। आपका चने का कवाब बनकर एकदम तैयार है। इसे आप हरी चटनी और टोमेटो सॉस के साथ सर्व कर सकते हैं। इसके साथ ही कवाब के ऊपर नींबू का रस भी डालेंगे तो ज्यादा अच्छा लगेगा।



from India TV Hindi: lifestyle Feed https://ift.tt/2BniMOD
via IFTTT

Post a comment

0 Comments