मॉडल हलीमा ने डिजाइन किए हिजाब के साथ पहनने वाले मास्क, मुस्लिम महिलाओं के लिए मानती हैं बेस्ट

सारी दुनिया के अस्पतालों में कोरोना वायरस के प्रकोप से बचने के लिए अलग-अलग तरीके अपनाए जा रहे हैं। इस महामारी से बचने के लिए मास्क लगाने पर भी जोर दिया जा रहा है। लेकिन स्टैंडर्ड माने जाने वाले फेस मास्क भी उन मुस्लिम महिलाओं के लिए उपयुक्त नहीं है जो हिजाब पहनती हैं।इन्हीं महिलाओं को ध्यान में रखते हुए अमेरिकन सोमाली मॉडल हलीमा एडेन ने ऐसे फेस मास्क डिजाइन किए हैं जिन्हें हिजाब के साथ आसानी से पहना जा सकता है।

कलर कॉम्बिनेशन परध्यान दिया
22 साल की इस मॉडल ने एक फैशन स्टार्ट अप के साथ मिलकर एन 95 मास्क डिजाइन किया। इसे हिजाब के साथ पहनना भी आसान है। हलीमा कहती हैं इसे डिजाइन करने से पहले मैंने मास्क के कलर कॉम्बिनेशन पर भी ध्यान दिया। मैं व्हाइट के बजाय ऐसा कलर चाहती थी जो सूदिंग भी हों। ऐसे कलर जिन्हें देखकर हम अच्छा महसूस कर सकें।इसलिए मैंने पेस्टल कलर्स को चुना।

हेल्थ केयर सेक्टर में काम करती हैं
इस मास्क के साथ वे हिजाब में भी कंफर्टेबल फील करेंगी। हलीमा के अनुसार ऐसी कई मुस्लिम महिलाएं हैं जो हिजाब पहनकर हेल्थ केयर सेक्टर में काम करती हैं। उनकी सुरक्षा का ध्यान रखना भी उतना ही जरूरी है जितना अन्य लोगों का। इस लिहाज से भी ये मास्क बेहतर हैं।

बार-बार पिन अप करना मुश्किल

हलीमा कहती हैं हिजाब के साथ मास्क को बार-बार पिन अप करना मुश्किल है। इसलिए उन्होंने अपने मास्क में बटन लगाए ताकि उसे पहनना और उतारना आसान हो। साथ ही फैब्रिक का चयन भी सावधानी के साथ किया ताकि हिजाब के साथ मास्क पहनने पर गर्मी न लगे।

नकाब और मास्क सुरक्षा के लिहाज से अच्छे
मास्क और नकाब दोनों को सुरक्षा के लिहाज से अच्छे हैं।फ्रांस सहित ऐसे कई देश हैं जहां महिलाओं के नकाब यानी बुरका पहनने पर प्रतिबंध लगाया गया है। इन देशों में बुरका पहनने को महिलाओं की आजादी छिनने का प्रतीक माना जा रहा है। हालांकि कुछ महिलाएं इसे पुरुषों से बचने और गंदगी से दूर रहने के लिए अपनी जरूरत के रूप में भी देखती हैं। आप चाहें मास्क पहनेंया नकाब महामारी के इस दौर में जिस तरह से भी बचा जा सके, वो तरीका बेस्ट है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Model Halima designed masks with hijab, made with buttons and made them the most special


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/30WAT8m
via IFTTT

Post a comment

0 Comments