Father's Day 2020: पापा को स्पेशल फील कराने के लिए बनाएं ये 4 इंस्टेंट रेसिपीज, हो जाएंगे इंप्रेस

Cake and Burger - केक और बर्गर Image Source : INSTAGRAM/YAREN CARPER

21 जून को दुनियाभर में हर साल 'फादर्स डे' मनाया जाता है। यही वो एक दिन है जिस दिन आप पिता को अपने खास अंदाज में शुक्रिया कह सकते हैं। ये तो आपने कई बार सुना होगा दिल का रास्ता पेट से होकर गुजरता है। तो बस देर किस बात की। पिता के लिए इस दिन को हमेशा के लिए यादगार बनाने के लिए फट से किचन में जाइए और ये स्वादिष्ट चीजें बनाकर उन्हें खुश कर दीजिए। जानिए एगलेस ट्रफल केक, आलू टिक्की बर्गर, लौकी का हलवा और पोटेटो पिनवील बनाने का तरीका। 

एगलेस ट्रफल केक 

एगलेस ट्रफल केक की सामग्री

स्पंज के लिए
150 मिली तेल
275 ग्राम चीनी
185 ग्राम मिल्क मेड
375 ग्राम दही
375 आटा
9 ग्राम बेकिंग सोडा
9 ग्राम बेकिंग पाउडर
शुगर सिरप के लिए
200 ग्राम चीनी
200 मिली पानी

ट्रफल के लिए
500 ग्राम डार्क चॉकलेट
250 ग्राम फ्रेश क्रीम

Eggless Truffle Cake

Eggless Truffle Cake - एगलेस ट्रफल केक

ऐसे बनाएं एगलेस ट्रफल केक
सबसे पहले तेल को छोड़कर स्पंज वाली सभी सामग्री को एक बड़े बाउल में डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। अब इसे एक एक ट्रे में डालकर ऑयल लगाकर 35-40 मिनट के लिए 180 डिग्री पर गर्म कर लें। इसके बाद स्पंज को ठंडा होने दें।

ट्रफल तैयार करें
डार्क चॉकलेट को एक कटोरे में रखें। एक सॉस पैन में क्रीम उबालें और चॉकलेट के ऊपर डालें। जब तक सारी चॉकलेट घुल न जाए। अब इसे ठंडा होने दें।

शुगर सिरप ऐसे करें तैयार 
चीनी का सिरप बनाने के लिए पानी और चीनी मिलाएं। इसे उबाल कर ठंडा होने दें।

ऐसे बनाएं केक
सबसे पहले तीन परतों में स्पंज को रखकर अपनी इच्छानुसार आकार देकर काट लें। एक परत को केक बोर्ड पर रखें। इसमें शुगर सिरप लगाए फिर ट्रफल लगाए। इसके बाद दूसरे स्पंज को रखें। फिर सिरप और ट्रफल लगाएं। इसी तरह तीसरा स्पंज लगाएं। आखिर में ऊपर भी सिरप और ट्रफल लगाए। आपका केक बनकर तैयार है। 

पोटेटो पिनवील डिश

पोटेटो पिनवील डिश बनाने के लिए जरूरी चीजें
आलू- उबला हुआ (दो-तीन)
हरी मटर - आधी कटोरी उबली हुई
आटा- आटे की लोई (दो-तीन)
हरी मिर्च- दो-तीन
हरी धनिया महीन कटी हुई
लाल कुटी मिर्च 
चाट मसाला
रिफाइंड

Potato Pinwheel

Potato Pinwheel - पोटेटो पिनवील

Recipe : बनाने की विधि

सबसे पहले आटे में पानी डालकर उसे मल लें। आटा मुलायम ही रखें। अब आटे की लोई लें और उसे रोटी की तरह बेल लें। दूसरी तरफ उबले हुए आलू में उबली हुई मटर, कटा हुआ हरा धनिया, चाट मसाला, नमक, हरी मिर्च, थोड़ी सी कुटी लाल मिर्च डाल दें। अब इन सब चीजों को अच्छी तरह से मिला लें। अब इस डोब को जो आपने रोटी बेली है उस पर एक पतली लेयर की तरह फैला दें। इसके बाद इस रोटी को मोड़ लें। 

अब इस मोड़ी हुई रोटी के चाकू की सहायता से टुकड़ें कर लें। ध्यान रहे कि टुकड़े न तो ज्यादा बड़े हों और न ही ज्यादा छोटे। अब एक-एक करके इन टुकड़ों को हाथ पर लीजिए और उसे हथेली की सहायता से गोल शेप दीजिए। अब तवे पर थोड़ा सा रिफाइंड डालिए। याद रहे इसे आपको टिक्की की तरह दोनों तरफ सेकना है। इसलिए रिफाइंड तवे पर उसी हिसाब से डालें। 

अगर आपके पास नॉन स्टिक तवा है तो वो लीजिए अगर नहीं तो साधारण तवा लें। अब इस गोल शेप वाली आटे की लोई को तवे पर डालिए और सेकना शुरू करिए। आंच ज्यादा तेज न करें वरना ये जल सकती है। धीमी आंच पर इसे दोनों तरफ टिक्की की तरह सेके। जब दोनों तरफ से हल्की ब्राउन हो जाए तो इसे प्लेट में निकाल लें। अब आपकी पोटेटो पिनवील डिश खाने के लिए एकदम तैयार है। 

आलू टिक्की बर्गर

आलू टिक्की बर्गर बनाने के लिए सामग्री
2 उबला और मैश किया हुआ आलू
गोल कटा हुआ प्याज
गोल कटा हुआ टमाटर
हरी कटी मिर्च
धनिया की पत्ती
आमचूर पाउडर
नमक

Burger

Burger - बर्गर

सबसे पहले आलू टिक्की बनाएंगे। इसके लिए एक बाउल में आलू को अच्छे से मैश कर लें। अब इसमें एक चम्मच पिसी धनिया, आधा चम्मच पिसी लाल मिर्च, हरी कटी मिर्च, आधा चम्मच आमचूर पाउडर और धनिया की पत्ती मिलाकर अच्छे से मैश कर लें। अब तवे पर थोड़ा सा रिफाइंड डालें। अब तवे पर मिश्रण की लोई बनाकर डालें। लोई तवे पर डालते वक्त उसे हथेली की सहायता से चिपटा कर दें। दोनों तरफ से इसे अच्छे से सेक लें और हल्का सुनहरा होने पर तवे से उतार दें। 

अब बर्गर वाली ब्रेड के बीच से दो हिस्से कर दें। अब बर्गर वाली ब्रेड के निचले वाले हिस्से के ऊपर सिकी हुई आलू की टिक्की को रखे और उसके ऊपर ब्रेड का दूसरा हिस्सा रखें। अब इसे दोनों तरफ से तवे पर हल्का रिफाइंड डालकर सेकें। अब आपका होम मेड बर्गर खाने के लिए तैयार है। 

लौकी का हलवा 

लौकी का हलवा बनाने के लिए जरूरी चीजें

लौकी (लोगों की संख्या के आधार पर)
चिरौंजी
बादाम और काजू
दूध (फुल स्क्रीम)
चीनी
हरी इलायची (कुटी हुई)
खोया
कद्दूकस
देसी घी

Lauki Ka Halwa

Lauki Ka Halwa -  लौकी का हलवा

Recipe : बनाने की विधि
सबसे पहले लौकी लीजिए। इस लौकी को कद्दूकस करना होगा। ध्यान रहे कि लौकी कद्दकस करने पर कम हो जाती है। इसलिए लौकी उतनी लें जितने लोगों के लिए बनानी हों। लौकी को कद्दूकस करने के बाद बिना वक्त गवाए उसे आपको कढा़ई में फ्राई करने के लिए डालना होगा। ऐसा इसलिए क्योंकि कद्दूकस करने या फिर लौकी को काटने के बाद वो रखने पर काली पड़ने लगती है। इसी वजह से लौकी को कद्दूकस करने से पहले गैस पर कढ़ाई चढ़ा दीजिए और उसमें देसी घी डाल दीजिए। जैसी ही लौकी कद्दूकस घिसने में कम बची होगी तो गैस को ऑन कर दें। 

लौकी के कद्दूकस होते ही कढ़ाई में लौकी को तुरंत डाल दें। लौकी को डालते वक्त इस बात को ध्यान रखें कि गैस की आंच धीमी ही हो। अब लौकी को कंछुली से थोड़ा चलाइए। लौकी का हलवा बनाने में फुल क्रीम दूध का ही इस्तेमाल करें। लौकी में घी उतना ही डालें जितने में लौकी उसमें डूब जाए। इसमें अब कुटी हुई हरी इलायची डाल दीजिए। इसके बाद चीनी को डाल दें। चीनी को अपने अनुसार उतना ही डालिए जितना मीठा खाना हो। यहां पर हमने आधी कटोरी चीनी डाली है। ऐसा इसलिए क्योंकि लौकी बनने के बाद और कम हो जाती है। इसलिए चीनी को उसी हिसाब से डालें। इसके बाद इसमें थोड़ी चिरौंजी और खोया डालिए। अब कंछुली से इसे चलाइए। 

थोड़ी देर बाद आप देखेंगे कि लौकी ने दूध पूरा सोख लिया है। जैसे ही लौकी दूध पूरा सोख ले और हल्की सी गीली रहे तो गैस को बंद कर दीजिए। इसे एक बर्तन में निकालिए। इसके ऊपर कुछ बादाम के टुकड़े या फिर काजू भी सजाने के लिए डाल सकते हैं। आपका लौकी का स्वादिष्ट हलवा एकदम तैयार है।  



from India TV Hindi: lifestyle Feed https://ift.tt/37LIZC8
via IFTTT

Post a comment

0 Comments