Father's Day 2020: जानें किस तारीख को मनाया जाता है ये खास दिन, क्या है इसके पीछे की दिलचस्प कहानी

Fathers Day - फादर्स डे Image Source : PTI

'मदर्स डे' की तर्ज पर दुनियाभर में 'फादर्स डे' मनाया जाता है। विश्वभर में 'फादर्स डे' 21 जून को सेलिब्रेट किया जाता है। इस खास दिन पर बच्चे अपने पिता को स्पेशल महसूस कराने के लिए उन्हें उपहार देते हैं। इसका मतलब सिर्फ इतना है कि पिता ने आपके लिए जीवन में जो भी किया है उनके प्रति अपनी भावनाएं व्यक्त करना। साथ ही प्यार भरे अंदाज में उन्हें शुक्रिया कहना। हर साल 'फादर्स डे' के दिन दुनिया भर में कई कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। हालांकि इस बार कोराना महामारी की वजह से इस तरह के आयोजन नहीं हो पाएंगे, लेकिन आप घर पर रहकर पिता के इस दिन को खास जरूर बना सकते हैं। अब मन में ये सवाल जरूर उठ रहा होगा कि आखिर 'फादर्स डे' की शुरुआत कब हुई और किसने की। जानिए इससे जुड़े रोचक तथ्य...

Fathers Day

Fathers Day - फादर्स डे

'फादर्स डे' पहली बार 19 जून 1910 को वाशिंगटन के स्पोकेन शहर में मनाया गया। इसके पीछे एक रोचक कहानी है सोनोरा डोड की। दरअसल, सोनोरा की मां की मृत्यु के बाद उनके पिता ने ही अकेले रहकर उनकी अच्छे से परवरिश की थी। एक दिन सोनोरा के दिल में ख्याल आया कि 'मदर्स डे' की तरह आखिर एक दिन पिता के नाम क्यों नहीं हो सकता? बस फिर क्या था अपने पिता को सम्मान देने के लिए सोनोरा ने 19 जून 1910 को पहली बार 'फादर्स डे' सेलिब्रेट किया। 

Fathers Day

Fathers Day- फादर्स डे

इसके बाद साल 1916 में अमेरिकी राष्ट्रपति वुडरो विल्सन ने इस दिन को मनाने के प्रस्ताव को अपनी स्वीकृति दे दी। 1924 में राष्ट्रपति कैल्विन कुलिज ने इसे राष्ट्रीय आयोजन घोषित कर दिया। इसके बाद 1966 में पहली बार राष्ट्रपति लिंडन जॉनसन ने इसे जून के तीसरे रविवार को मनाए जाने का फैसला किया। जो कि 1972 में राष्ट्रपति रिचर्ड निक्सन द्वारा नियमित अवकाश के रूप में घोषित किया गया।

Fathers Day

Fathers Day - फादर्स डे

 

 

 

 



from India TV Hindi: lifestyle Feed https://ift.tt/2BbgjX1
via IFTTT

Post a comment

0 Comments