कोविड -19 के बाद बदल जाएगा घर का इंटीरियर, आउटडोर स्पेस की मांग होगी दोगुनी और किड्स रूम का पैटर्न पूरी तरह से चेंज करेंगे लोग

कोविड 19 के दौर में हम घर पर ही समय बिताना सीख रहे हैं। आइसोलेशन में क्वारेंटीन रहते हुए लोग अचानक ही अपने घर के इंटीरियर को लेकर ज्यादा सतर्क हो गए हैं।

घर में वर्क फ्रॉम होम के लिए क्या सुविधाएं होनी चाहिए? बच्चों की होम स्कूलिंग के लिए घर के किस कमरे में कैसी व्यवस्था होनी चाहिए?

बड़ों और बुजुर्गों के लिए कौन-सी जगह निकाली जा सकती है और घर के सभी लोगों के साथ बैठकर खाना खाने के लिए किस कॉर्नर को तैयार किया जा सकता है?

हमारे घरों का इंटीरियर कोविड 19 पैंडेमिक की वजह से लगातार प्रभावित हो रहा है। इंटीरियर एक्सपर्ट्स की मानें तो भविष्य में भी घर के इंटीरियर में इस पैंडेमिक की वजह से बहुत से नए बदलाव नजर आएंगे।

ये बदलाव लोकेशन, टेक्नोलॉजी, हाईजीन, स्पेस, पैटर्न पर आधारित होंगे। जानिए, आइसोलेशन में रहते हुए लोग अपने घर के इंटीरियर को लेकर किस तरह ज्यादा सतर्क हो रहे हैं।

बच्चों के कमरे का पैटर्न बदलेगा

इंटीरियर डिजाइनर्स के अनुसार घर में ही स्कूलिंग और ट्यूटरिंग का रिवाज बढ़ेगा और इसलिए अब क्लाइंट्स अपने बच्चों के कमरे में एक्स्ट्रा स्पेस की मांग भी कर रहे हैं। स्टडी टेबल नए डिजाइन में आएंगे।

लोकेशन भी अहम होगी

एडिशनल स्पेस और सिक्योरिटी महत्वपूर्ण होगी। लोग अब शहर से बाहर मूव करना पसंद कर रहे हैं। प्राइवेट एस्टेट्स ज्यादा पसंद किए जाएंगे। इसके अलावा लोग कम आबादी वाले इलाकों में शिफ्ट होंगे।

आउटडोर स्पेस की मांग बढ़ेगी

लोग घर के बाहर भी थोड़ी स्पेस की मांग कर रहे हैं, जहां वे किचन गार्डन लगा सकें। पैंडेमिक में ऑर्गेनिक फूड का महत्व भी बढ़ा है। लोग घर के बाहर खुली जगह में सुकून से बैठकर खाना-पीना चाहते हैं।

नई स्पेस

घर में एक नई जगह की मांग बढ़ेगी जहां जूते -चप्पल रखे जा सकेंगे। ये जगह लॉबी और एंट्रेंस हॉल के बीच में निकलेगी। एशिया में तो यह रिवाज बहुत सालों से घरों में देखा जाता रहा है, पर यूरोप के लिए यह नया कंसेप्ट साबित होगा।

आत्मनिर्भरता डिजाइन में झलकेगी

होम सिनेमा, स्विमिंग पूल्स, टेनिस कोर्ट्स, स्पा और जिम को अब फिजूल खर्ची या दिखावे का नाम नहीं दिया जाएगा। घर के लिए भविष्य में ये सभी चीजें उपयोगी साबित होंगी।

एडवांस टेक्नोलॉजी दिखेगी

होम ऑफिस, लाइब्रेरी या मीडिया सुइट, लोग अब घर में ही एक बेहतर 5G स्पेस चाहते हैं। लोग समझ चुके हैं कि अब जीवन ऑनलाइन ही चलेगा। घर में एडवांस टेक्नोलॉजी का होना बेहद जरूरी हो जाएगा।

साफ़-सफाई प्राथमिकता होगी

एंटी-बैक्टीरियल मटेरियल जैसे कॉपर, लिनन और टिम्बर का इस्तेमाल बढ़ेगा। मटेरियल जगह के हिसाब से तय किया जाएगा। ड्यूरेबल पॉलिश्ड प्लास्टर, लाइमस्टोन, मार्बल ज्यादा दिखाई देगा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Home interior will change after Kovid-19, demand for outdoor space will double and the pattern of kids room will change


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2D9PX8E
via IFTTT

Post a comment

0 Comments