चंद्रग्रहण 2020: मेष, मिथुन राशि के जातक रहें सावधान, वहीं कन्या सहित इन राशियों को मिलेगा धन लाभ

चंद्रग्रहण का राशियों पर प्रभाव Image Source : INSTAGRAM/WALNUT_EXPRESS

आषाढ़ पूर्णिमा के दिन मांद्य चंद्रग्रहण पड़ रहा है। आचार्य इंदु प्रकाश के अनुसार जब सूर्य, पृथ्वी और चन्द्रमा क्रमशः एक ही सीध में होते हैं या चंद्रमा पृथ्वी के ठीक पीछे उसकी प्रच्छाया में आ जाता है, तब चंद्रग्रहण लगता है।  जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से विभिन्न राशि के लोगों पर चंद्र ग्रहण का क्या असर होगा। इसके साथ ही जानिए अशुभ प्रभाव से बचने के लिए क्या उपाय करना चाहिए।

5 जुलाई को पड़ने वाले चंद्रग्रहण का स्पर्श काल की शुरुआत सुबह 8 बजकर 37 मिनट पर होगा। इसका मध्य काल सुबह 10 बजे होगा और इसका मोक्ष काल दोपहर पहले 11 बजकर 22 मिनट पर होगा। अतः इस ग्रहण का पर्वकाल 2 घंटे 45 मिनट का होगा, जबकि इसका सूतक 4 जून की देर रात 11 बजकर 37 मिनट पर शुरू हो जायेगा। आपको बता दें चंद्रग्रहण का सूतक ग्रहण प्रारम्भ होने के 9 घंटे पहले लग जाता है। 

Chandra Grahan 2020: 5 जुलाई को लगने वाला है चंद्र ग्रहण, इस दौरान गर्भवती महिलाएं बरतें ये सावधानियां

मेष राशि

यह चंद्रग्रहण आपके नवें स्थान पर लगेगा, यानि आपके भाग्य पर लगेगा। इससे आपके जीवन में उतार-चढ़ाव बने रहेंगे। अतः चन्द्रदेव के अशुभ फलों से बचने के लिये और शुभ फल सुनिश्चित करने के लिये आज के दिन आपको एक कटोरी में सफेद चावल डालकर अपने मन्दिर में रखने चाहिए और ग्रहण के बाद उन्हें दान करना चाहिए। 

वृष राशि
यह चंद्रग्रहण आपके आठवें स्थान पर लगेगा और यह स्थान आयु से संबंध रखता है। इस चंद्रग्रहण के प्रभाव से आपकी आयु में बढ़ोतरी होगी। लिहाजा चन्द्रदेव के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिये आज के दिन आपको घर के बड़े-बुजुर्गों का आशीर्वाद लेना चाहिए। 

चंद्रग्रहण का राशियों पर प्रभाव

चंद्रग्रहण का राशियों पर प्रभाव

मिथुन राशि
यह चंद्रग्रहण आपके सातवें स्थान पर लगेगा, यानि जीवनसाथी के साथ आपके रिश्तों पर यह ग्रहण लगेगा। इसके प्रभाव से आपको अर्थ की हानि होगी। आपको धन-सम्पत्ति का नुकसान उठाना पड़ सकता है। लिहाजा नुकसान से बचने के लिये आज के दिन आपको दूध का दान करना चाहिए।

Chandra Grahan 2020: चंद्र ग्रहण के दौरान भूल कर भी न करें ये गलतियां, जानें क्या करें और क्या न करें

कर्क राशि
यह चंद्रग्रहण आपके छठे स्थान पर लगेगा और यह स्थान रोग, मित्र और शत्रुओं से संबंध रखता है। इस ग्रहण के प्रभाव से आपके स्वास्थ्य में थोड़ा उतार-चढ़ाव हो सकता है। अतः इन उतार-चढ़ावों से बचने के लिये आज के दिन आपको अपने पिता को, ग्रहण के बाद, अपने हाथों से दूध पिलाना चाहिए। 

चंद्रग्रहण का राशियों पर प्रभाव

चंद्रग्रहण का राशियों पर प्रभाव

 
सिंह राशि
यह चंद्रग्रहण आपके पांचवें स्थान पर लगेगा। इस ग्रहण के प्रभाव से आपको शारीरिक रूप से कुछ परेशानी हो सकती है। लिहाजा इस तरह की परेशानियों से बचने के लिये आज के दिन आपको थोड़े-से चावल और मिश्री घर के किसी एकत्र स्थान पर रख दें और बाद में उसे बहते जल में प्रवाहित कर दें। 

कन्या राशि
यह चंद्रग्रहण आपके चौथे स्थान पर लगेगा और चौथा स्थान माता, भूमि, भवन और वाहन से संबंध रखता है। इस ग्रहण के प्रभाव से आपको हर तरह का लाभ मिलेगा। अतः लाभ की स्थिति सुनिश्चित करने के लिये आज के दिन आपको मन्दिर में माथा टेकना चाहिए।

चंद्रग्रहण का राशियों पर प्रभाव

चंद्रग्रहण का राशियों पर प्रभाव

तुला राशि
यह चंद्रग्रहण आपके तीसरे स्थान पर लगेगा और तीसरा स्थान भाई-बहनों से संबंध रखता है। इस ग्रहण के प्रभाव से आपके भाई-बहनों के साथ आपके धन में भी वृद्धि होगी। अतः भाई-बहनों का साथ बनाये रखने के लिये और उनकी आर्थिक वृद्धि सुनिश्चित करने के लिये आज के दिन आपको रिश्ते में घर की बड़ी महिलाओं को प्रणाम करना चाहिए और उनके काम में सहयोग देना चाहिए।

वृश्चिक राशि
यह चंद्रग्रहण आपके दूसरे स्थान पर लगेगा और यह स्थान धन से संबंध रखता है। इस ग्रहण के प्रभाव से आपको अपने धन के प्रति कुछ चिंता हो सकती है। लिहाजा इस चिंता से मुक्ति के लिये आज के दिन आपको घर की बुजुर्ग महिला की सेवा करनी चाहिए और उनका आशीर्वाद लेना चाहिए। 

चंद्रग्रहण का राशियों पर प्रभाव

चंद्रग्रहण का राशियों पर प्रभाव

धनु राशि
यह चंद्रग्रहण आपके पहले स्थान पर लगेगा और यह स्थान स्वयं का माना जाता है। इस ग्रहण के प्रभाव से आप अपने स्वास्थ्य को लेकर चैतन्य होंगे और एक कार्य योजना बना कर अपने स्वास्थ्य के नवीकरण के लिए प्रयास करेंगे।   अतः अच्छे स्वास्थ्य के लिए आज के दिन आपको किसी पेड़ की जड़ में जल चढ़ाना चाहिए।

मकर राशि
यह चंद्रग्रहण आपके बारहवें स्थान पर लगेगा, यानि आपके शैय्या सुख पर यह ग्रहण लगेगा। परिवार को लेकर आज आपको कुछ चिंता हो सकती है। लिहाजा पारिवारिक चिंता से मुक्ति पाने के लिये आज के दिन आपको अपने किसी भी कार्य की शुरुआत पानी पीकर करनी चाहिए।

चंद्रग्रहण का राशियों पर प्रभाव

चंद्रग्रहण का राशियों पर प्रभाव

कुंभ राशि
यह चंद्रग्रहण आपके ग्यारहवें स्थान पर लगेगा और ग्यारहवां स्थान आमदनी और कामना पूर्ति से संबंध रखता है। इस ग्रहण के प्रभाव आपके लिये अच्छे होंगे। आपको सुख की प्राप्ति होगी। अतः ये शुभ स्थिति बनाये रखने के लिये आज के दिन आपको दूध से बनी कोई चीज़ छोटे बच्चों को खिलानी चाहिए।

मीन राशि
यह चंद्रग्रहण आपके दसवें स्थान पर लगेगा, यानि आपके और आपके पिता के करियर पर यह ग्रहण लगेगा। आप और आपके पिता को मानसिक रूप से परेशानी हो सकती है। अतः मानसिक रूप से परेशानियों से बचने के लिये आज के दिन आपको रात के समय दूध पीने से बचना चाहिए। 



from India TV Hindi: lifestyle Feed https://ift.tt/2VIFTtK
via IFTTT

Post a comment

0 Comments