हरियाली तीज 2020: जीवनसाथी की आर्थिक तरक्की और खुशहाल दाम्पत्य जीवन के लिए महिलाएं जरूर करें ये अचूक उपाय

हरियाली तीज उपाय Image Source : INSTA/CODESILVER/SPOONSOFFLAVOUR

श्रावण मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया को हरियाली तीज का त्योहार मनाया जाता है। इसे मधुश्रवा तृतीया या छोटी तीज के नाम से भी जाना जाता है। आपको बता दें कि हरियाली तीज के बाद ही नाग पंचमी, रक्षाबंधन, जन्माष्टमी और नवरात्र आदि बड़े त्योहार आते हैं, जिससे भारतवर्ष की छटा में चार चांद लग जाते हैं और चारों तरफ खुशियां ही खुशियां नजर आती हैं। 

राजस्थान में इस पर एक कहावत भी है- 'तीज तीवाराँ बावड़ी ले डूबी गणगौर'। इसका मतलब है कि सावन की तीज अपने साथ त्योहारों की पूरी श्रृंखला लेकर आती है जो छः महीने बाद आने वाले गणगौर के त्योहार के साथ पूरी होती है । हरियाली तीज के दिन भगवान शंकर और माता पार्वती की पूजा करने का विधान है। ये दिन महिलाओं के लिये भी विशेष महत्व रखता है। इस दिन महिलाएं सज-संवरकर झूला झूलती हैं और सावन के प्यारे लोकगीत गाती हैं। इस दिन हाथों में मेहंदी लगाने की भी परंपरा है। 

हरियाली तीज के दिन राशिनुसार इन उपायों को करने से आपकी हर मुराद पूरी हो जाएगी। जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से इन उपायों के बारे में। 

  • आज के दिन किये जाने वाले विशेष उपायों की-अगर आप अपने दाम्पत्य जीवन को खुशहाल बनाना चाहते हैं और जीवनसाथी के साथ अपने रिश्ते को मजबूत करना चाहते हैं, तो शिवलिंग पर कच्चा दूध मिला हुआ जल चढ़ाने के साथ-साथ अपने माथे पर रोली का तिलक भी लगाएं। आज के दिन ऐसा करने से आपका दाम्पत्य जीवन खुशहाल होगा और जीवनसाथी के साथ आपके रिश्ते मजबूत होंगे।
  • अगर आप अपने जीवनसाथी को आर्थिक रूप से स्ट्रांग देखना चाहते हैं, तो आज के दिन भगवान शिव को नमस्कार करके उन्हें आक के 5   फूल चढ़ा कर शिव चालीसा का पाठ करें। आज के दिन ऐसा करने से आपका जीवनसाथी आर्थिक रूप से स्ट्रांग होगा।

Hariyali Teej 2020: कब है हरियाली तीज, साथ ही जानिए शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और व्रत कथा

  • अगर आप अपने जीवन में अक्षय फलों की प्राप्ति चाहते हैं, अपने जीवन के हर क्षेत्र में तरक्की चाहते हैं तो किसी जरूरतमंद को अनाज भेंट करने के साथ ही शिव जी के पंचाक्षरी मंत्र का जाप करें। मंत्र है-ऊँ नमः शिवाय। आज के दिन ऐसा करने से आपको अक्षय फलों की प्राप्ति होगी और आपको जीवन के हर क्षेत्र में तरक्की मिलेगी। 
  • अगर आप अपने शरीर को तंदरुस्त बनाये रखना चाहते हैं, तो आज के दिन शिवलिंग पर शुद्ध जल चढ़ाने के साथ-साथ शिवजी को तिल और नारियल के गोले से बनी मिठाई का भोग लगाएं। साथ ही 'ऊँ' शब्द का उच्चारण करें। आज के दिन ऐसा करने से आपका शरीर तंदरुस्त बना रहेगा। 
  • अगर आप अपने किसी काम में पूरी तरह से सफलता पाना चाहते हैं, तो उसके लिये  आज के दिन दूध, दही, शहद, गंगाजल और शक्कर मिलाकर बने हुए पंचामृत से भगवान शिव को भोग लगाएं। पंचामृत का भोग लगाइए और उसमें से थोड़ा-सा भोग बचाकर रख लीजिये। बचे हुए भोग को किसी गाय के बछड़े या किसी बैल को खिला दीजिये। आज के दिन ऐसा करने से आपको अपने काम में पूर्ण रूप से सफलता जरूर मिलेगी।
  • अगर आप अपना प्रेम-विवाह बिना किसी अड़चन के सफल बनाना चाहते हैं तो आज के दिन शिव मन्दिर में जाकर अक्षत, यानि बिना टूटे हुये चावल यानि अक्षत चढ़ाइए और वहां के पुजारी से कहिये कि वो उन चावलों में से एक मुट्ठी चावल निकालकर आपकी झोली में डाल दें। आज के दिन ऐसा करने से आपका प्रेम-विवाह सफल होगा। 

Hariyali Teej 2020: हरियाली तीज पर महिलाओं का मेहंदी लगाना होता है शुभ, जानें क्या है इसके पीछे की वजह

  • अगर आपके वैवाहिक जीवन में कोई परेशानी आ रही है, तो उसका हल पाने के लिये आज के दिन पानी में गंगाजल के साथ ही केसर भी डालिये और थोड़ी-थोड़ी मात्रा करके 7 बार में शिवलिंग पर अर्पित कीजिये। आज के दिन ऐसा करने से वैवाहिक जीवन में आ रही परेशानियों का हल आपको जल्द ही मिलेगा।  
  • अगर आपके जीवनसाथी का कोई महत्वपूर्ण काम बहुत दिनों से अटका हुआ है, तो आज के दिन शाम के समय अपनी कामना पूर्ति के लिये शिव मन्दिर में एक तेल का दीपक जलाने के बाद 11 बार 'ऊँ नमः शिवाय' मंत्र का जाप भी करें। आज के दिन ऐसा करने से आपके जीवनसाथी के काम बहुत जल्दी पूरे होंगे। 
  • अगर आपको बिजनेस डील फाइनल करने में किसी प्रकार की परेशानी आ रही है तो आज के दिन शिव-शंभु का नाम लेते हुए बिल्व वृक्ष के तने पर थोड़ा-सा गाय का दूध चढ़ाएं। आज के दिन ऐसा करने से आपकी बिजनेस डील में आ रही परेशानी दूर होगी। 

Hariyali Teej 2020: हरियाली तीज के पावन अवसर पर अपनी सखियों को भेजें ऐसे प्यार भरे मैसेज और तस्वीरें

  •  अगर आप अपनी किस्मत का सितारा चमकाना चाहते हैं, तो आज के दिन शिव मन्दिर में बेल पत्रों की माला चढ़ाने के साथ ही प्रसाद के रूप में भगवान को केले का फल अर्पित करें। आज के दिन ऐसा करने से आपकी किस्मत का सितारा हमेशा चमकता रहेगा। 
  • अगर आप अपनी संतान की तरक्की चाहते हैं, उसके आने वाले जीवन में खुशहाली देखना चाहते हैं, तो आज के दिन 11 बिल्व पत्र लेकर साफ पानी से धोकर उन पर रोली से टीका करके शिवलिंग पर चढ़ायें और हर बार एक बिल्व पत्र चढ़ाते समय गायत्री मंत्र का जाप करें। मन्त्र इस प्रकार है- ॐ भूर्भुव स्वः तत् सवितुर्वरेण्यं भर्गो देवस्य धीमहि धियो यो नः प्रचोदयात् ॥आज के दिन ऐसा करने से आपके संतान की तरक्की सुनिश्चित होगी और उसके जीवन में खुशहाली आयेगी।
  • अगर आपके दाम्पत्य जीवन में मधुरता कुछ कम हो गयी है, तो मधुरता बढ़ाने के लिये आज के दिन केले के टुकड़ों को शहद में डुबोकर शिवलिंग पर चढ़ाइए। आज के दिन ऐसा करने से आपके दाम्पत्य जीवन में फिर से मधुरता बढ़ने लगेगी। 


from India TV Hindi: lifestyle Feed https://ift.tt/2ZRWT3w
via IFTTT

Post a comment

0 Comments