छोटी-छोटी बातें बड़ी होकर पैदा करती हैं रिश्ते में दरार, इन 4 बातों काे अपनाकर कायम रखें प्यार

रिश्ता कोई भी हो, उसमें मज़बूती का बीज समय के साथ ही पड़ता है और रिश्ता मज़बूत बना रहे इसके लिए चंद बातों का ध्यान रखा जाना जरूरीहै। जब दो लोग एक रिश्ते में होते हैं तो न सिर्फ़ वे अपना समय, बल्कि अपना मन, अच्छाइयां, बुराइयां सब एक-दूसरे के साथ साझा करते हैं।

वे न सिर्फ़ अपना अतीत सामने रखते हैं बल्कि भविष्य की योजनाएं भी एक-दूसरे के साथ मिलकर तैयार करते हैं। रिश्तों में छोटी-मोटी तकरारें भी चलती रहती हैं, लेकिन ये छोटी-छोटी बातें बड़ी होकर रिश्ते में दरार पैदा न करें, उसके लिए इन चीज़ों को जीवन में शामिल कर सकते हैं।

1. बातचीत बनाए रखें
किसी भी मज़बूत रिश्ते की रीढ़ की हड्डी होती है बातचीत। इसे सुधारने का सबसे अच्छा तरीक़ा होता है कि अपने साथी की बात बिना किसी पूर्व धारणा के सुनें। आपसी बातचीत में कभी भी जीत-हार का कोई स्थान नहीं होता है, बल्कि अपने साथी की बात को इस तरह सुनें-समझें कि आप उन्हें और बेहतर तरीक़े से जानना चाहते हैं।

2. फ़ैसला न लें
यदि आपका साथी आपके साथ कोई बात साझा कर रहा है तो उसे इत्मीनान से सुनें। अक्सर होता है कि कोई स्वयं द्वारा की गई भूल, ग़लतियोंके बारे में बात करता है तो हम सही-ग़लत का फ़ैसला करने लग जाते हैं या जाने-अनजाने अपने साथी को ही इसके लिए दोषी ठहरा देते हैं। फ़ैसला लेने के बजाय ऐसी बातें कहें जो उनके आत्मविश्वास को बढ़ाएं और उनके मन का बोझ हल्का करें।

3. ख़ुद को समय देने से न डरें
विवाह सूत्र में बंधने या किसी के साथ रिश्ते में होने का अर्थ यह नहीं है कि आपके पास अब स्वयं के लिए समय नहीं होगा। एक स्वस्थ रिश्ते के लिए यह आवश्यक है कि दोनों कुछ समय सिर्फ़ ख़ुद के साथ बिताएं जिसमें वे अपने व्यक्तिगत लक्ष्यों को पूरा कर सकते हैं या जो उन्हें पसंद हो वह उस समय में किया जा सकता है।

4. एक नियम हो
नाना-नानी का एक तय नियम था। दोनों का दिन कैसा भी गुज़रे, उनमें कितनी तकरारें हो जाएं, वे रात का खाना साथ बैठकर खाते थे। साथ भोजन करते वक़्त एक-दूसरे की फ़िक्र में सारे गिले-शिक़वे धुल जाया करते थे। यदि आप दोनों के लिए सम्भव ऐसा ही कोई नियम हो तो उसे अपने जीवन में शामिल किया जा सकता है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Small things grow bigger and create a rift in the relationship, maintain love by adopting these 4 things


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3ehlv9F
via IFTTT

Post a comment

0 Comments