बिना पैर के पैदा हुई 8 साल की अमेरिकी बच्ची बनी जिमनास्ट, 18 महीने की उम्र से शुरू हुई थी ट्रेनिंग ताकि शरीर मजबूत हो सके

यह हैं 8 साल की पेज कैलेडाइन, जो जन्म से ही बिना पैरों के पैदा हुई हैं। अमेरिका की रहने वाली पेज एक जिम्नास्ट हैं। पेज के पिता के मुताबिक, शरीर के ऊपरी हिस्से को मजबूती देने के लिए बेटी को 18 महीने की उम्र से ही जिम्नास्टिक की ट्रेनिंग देनी शुरू की गई थी। पेज को तैराकी करना काफी पसंद है। वह एक निशानेबाज बनना चाहती हैं लेकिन पिता का कहना है कि बेटी जिम्नास्टिक्स में काफी अच्छा कर रही है, इसलिए हम चाहते हैं वह इसी फील्ड में आगे बढ़े। पेज का हाल ही में यह वीडियो वायरल हुआ है जिसमें ये जिम्नास्टिक्स करती नजर आ रही हैं।

आर्नोंल्ड स्पोर्ट्स फेस्टिवल में हिस्सा लेती हैं
पेज अमेरिका के ओहिया में रहती हैं। वह कहती हैं, मेरे पेरेंट्स चाहते थे मेरी कमजोरी की मेरी सबसे बड़ी ताकत बने इसलिए जिम्नास्टिक्स की ट्रेनिंग दिलवाई और शरीर मजबूत बनाया। पेज तीसरी कक्षा की छात्रा हैं और वह जिम्नास्टिक्स के लिए आयोजित होने वाले आर्नोंल्ड स्पोर्ट्स फेस्टिवल में हिस्सा लेती हैं।

'पेज अब टूर्नामेंट में हिस्सा ले रही'
पेज को जिम्नास्टिक्स की ट्रेनिंग देने वाले ट्रेनर इस्थर वेबेल के मुताबिक, वह काफी छोटी उम्र से खुद को तैयार कर रही है। उसने अब टूर्नामेंट में भाग लेना शुरू कर दिया है। पेज एक्सेल टीम की सदस्य है और इस टीम के बाकी लोगों के साथ प्रैक्टिस करती है।

पेज कहती हैं, मैं टीम की सबसे कम उम्र की सदस्य हैं। मैं एक्सेल ब्रॉन्ज में शामिल होना चाहती थी इसलिए लगातार मेहनत की।

क्या है एक्सेल प्रोग्राम
ट्रेनर इस्थर वेबेल के मुताबिक, अमेरिकी जिम्नास्टिक्स में एक्सेल खास तरह का प्रोगाम है जिसमें बच्चों को स्किल को इम्प्रूव किया जाता है जिसकी मदद से उनके स्ट्रॉन्ग बना सकें।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Paige Calendine; Everything You Need To Know About 8-Year-Old Gymnast Without Legs


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2ZR77Rp
via IFTTT

Post a comment

0 Comments