मदुरैई के एक चाय बेचने वाले की कहानी, प्लास्टिक वेस्ट से बचने के लिए ग्राहकों को बिस्किट से बने कप में सर्व करते हैं चाय

इसमें कोई शक नहीं कि हम इंडियंस के पास हर चीज की जुगाड़ है। वो भी तब जब प्रकृति को बचाने का प्रयास हम सभी के लिए जरूरी हो गय है। ऐसे में प्लास्टिक वेस्ट से बचने का प्रयास किस तरह से किया जा सकता है, ये सीखना सभी के लिए जरूरी है।
इसी कड़ी में मदुरैई के एक चाय बेचने वाले की पहल सराहनीय है। इस टी सेलर ने चाय सर्व करने के लिए बिस्किट से कप का इस्तेमाल किया है। मदुरैई की वेस्ट स्ट्रीट में स्थित ये चाय की दुकान तरह-तरह की चाय ग्राहकों को सर्व करती है। चाय देने के लिए प्लेन से लेकर चॉकलेट फ्लेवर वाले कपों की वैरायटी इस दुकान में देखी जा सकती है।

इन कपों में चाय पीना ग्राहकों को खूब पसंद आता है।

इस चाय को लोगों के बीच कितना पसंद किया जाता है, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि यहां रोज 500 कप की खपत होती है। इस टी स्टॉल के मालिक विवेक सबापथी हैं। विवेक कहते हैं मेरी दुकान पर हमेशा ग्राहकों को बहुत भीड़ होती है।

बिस्किट कप में चाय पीता एक ग्राहक।

उनकी एक कप चाय की कीमत 20 रुपए होती है। वे अपने ग्राहकों को बिस्किट वाले कप में चाय देते हैं। चाय पीने के बाद लोग ये कप भी खा लेते हैं। जनवरी 2019 में जब भारत सरकार ने प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगा दिया तो विवेक ने चाय सर्व करने के लिए इको फ्रेंडली तरीके की खोज करना शुरू की।

चाय की दुकान के मालिक विवेक सबापथी।

उन्हीं दिनों उन्हें हैदराबाद की एक ऐसी कंपनी के बारे में पता चला जो एडिबल कप्स बनाती है। विवेक के अनुसार पर्यावरण को बचाने के लिए प्लास्टिक के उपयोग से बचना जरूरी है। इसी उद्देश्य से बिस्किट कप सबसे अच्छा विकल्प हैं। इन हाइजीनिक कपों में चाय पीना ग्राहकों को खूब भाता है।

ग्राहक इन कपों की तारीफ करते नहीं थकते हैं।


विवेक को उस वक्त सबसे ज्यादा खुशी होती है जब ग्राहक इन कपों का तारीफ करते नहीं थकते। बिस्किट कप की डिमांड को देखते हुए जल्दी ही कंपनी अलग-अलग फ्लेवर वाले कई तरह के कप बनाने वाली है। विवेक द्वारा प्लास्टिक के उपयोग को कम करने का प्रयास सराहनीय है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Story of a tea seller from Madurai: Tea served to customers in a cup made of bistik to avoid plastic waste


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/30Sd14g
via IFTTT

Post a comment

0 Comments