गुरुवार को लग रहा है शतभिषा नक्षत्र, करियर में नए मुकाम हासिल करने के लिए सरसों से करें ये खास उपाय

गुरुवार को लग रहा  है शतभिषा नक्षत्र, करियर में नए मुकाम हासिल करने के लिए सरसों से करें ये खास उपाय   Image Source : INSTAGRAM/BHAKTIYOGASHACK

आचार्य इंदु प्रकाश के अनुसार गुरुवार को देर रात 3 बजकर 9 मिनट तक शतभिषा नक्षत्र रहेगा। नक्षत्रों की श्रेणी में शतभिषा 24वां नक्षत्र है। इसका अर्थ होता है - सौ चिकित्सक। ये नक्षत्र अपने आप में बहुत-सी वस्तुओं को समा लेने की क्षमता रखता हैं। इस नक्षत्र में नामकरण, मुण्डन, कोई नया सामान खरीदना और विद्या आरंभ करना बेहद ही शुभ माना जाता है। शतभिषा नक्षत्र के स्वामी राहु है, जो कि एक छाया ग्रह है और इसकी राशि कुंभ है, यानि इसके चारों चरण कुंभ राशि में ही आते हैं।

शतभिषा नक्षत्र के प्रभाव में जन्म लेने वाले जातक साहसी, सात्विक जीवन जीने वाले, सदाचारी, धार्मिक, चतुर, रहस्यमयी और आत्मविश्वास से भरपूर होते हैं। इसके अलावा शतभिषा नक्षत्र का प्रतीक चिन्ह खाली वृत्त या गोलाकार आकृति को माना जाता है, जबकि पेड़-पौधों में इसका संबंध कदंब के पेड़ से बताया गया है। लिहाजा जिन लोगों का जन्म शतभिषा नक्षत्र में हुआ हो उन लोगों को सदैव ही कदंब के पेड़ की पालना और उपासना करनी चाहिए। जानिए आचार्य इंदु प्रकाश के अनुसार शतबिषा नक्षत्र में किए जाने वाले कार्यों के बारे में।

अगर आप अपने विचारों को मजबूत करना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको चांदी का छोटा-सा हाथी लाकर घर में रखना चाहिए, लेकिन अगर आप चांदी का हाथी ना ला पाएं, तो मिट्टी से बना हाथी भी घर में लाकर रख सकते हैं।

  • अगर आप अपने आत्मविश्वास में वृद्धि करना चाहते हैं, तो आज के दिन सरसों के तेल की शीशी मंदिर में दान करें। 
  • अगर आप अपने ज्ञान में बढ़ोतरी करना चाहते हैं, तो आज के दिन चंदन को घीसकर, उससे अपने मस्तक पर टीका लगाएं। 
  • अगर आप अपने व्यक्तित्व को अत्यंत आकर्षक और मजबूत बनाना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको मंदिर में कच्चा, जटा वाला नारियल दान करना चाहिए।

8 जुलाई से लग गए हैं पंचक, जानिए श्रावण माह में पड़ने वाले अन्य व्रत -त्योहारों के बारे में

  • अगर आप अपनी स्मरण शक्ति को तेज करना चाहते हैं, तो आज के दिन रात को सोते समय अपने सिरहाने चंदन का टुकड़ा रख कर सोएं और सुबह उठकर उस चंदन के टुकड़े को किसी धार्मिक स्थल या मंदिर में दान कर दें।
  • अगर आप अपने बच्चे के अंदर दूसरे लोगों की मदद करने का भाव लाना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको राहु के मंत्र का 11 बार जप करना चाहिए और जप करते समय अगर संभव हो तो अपने बच्चे को साथ में ही बिठाएं। मंत्र है- ॐ भ्रां भ्रीं भ्रौं स: राहवे नम:। 

राशिफल 9 जुलाई: सिंह राशि वालों की आर्थिक स्थिति होगी मजबूत, बाकी राशियों का ऐसा रहेगा हाल

  • अगर आप सामाजिक क्षेत्र में अपनी पहचान बनाना चाहते हैं, तो आज के दिन सुबह स्नान आदि के बाद अपने ईष्टदेव को प्रणाम करें और अपने घर के मंदिर में चंदन की खुशबू वाली धूपबत्ती जलाएं। 
  • अगर आप अपनी मेहनत और लगन का उचित फल पाना चाहते हैं और निरंतर प्रगति के पथ पर आगे बढ़ते रहना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको देवी सरस्वती की उपासना करनी चाहिए और उन्हें पुष्पांजलि अर्पित करनी चाहिए। 
  • अगर आप अपने करियर में नए मुकाम हासिल करना चाहते हैं, तो आज के दिन एक चुटकी सरसों के दाने लेकर बहते जल में प्रवाहित करें। 
  • अगर आप अपने जीवन में हर तरह के सुख-साधन पाना चाहते हैं और अपने आसपास सब कुछ आनंदमय देखना चाहते हैं, तो आज के दिन मंदिर में सिंघाड़े का आटा दान करें।


from India TV Hindi: lifestyle Feed https://ift.tt/2BGBSzv
via IFTTT

Post a comment

0 Comments