चेहरे की झुर्रियों को चुटकियों में गायब कर देगा सहजन से बना फेस मास्क, यूं बनाएं

चेहरे की झुर्रियों को चुटकियों में गायब कर देगा सहजन से बना फेस मास्क, यूं बनाएं Image Source : INSTAGRAM/KLASSYMISSYBD

सहजन के पत्तियों में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसे पौष्टिक सुपर फूड कहा जाता है और सहजन के पेड़ को चमत्कारी पेड़ कहा जाता है। सहजन को सेंजन, मुनगा, मोरिंगा जैसे नामों से भी जाना जाता है। सहजन के पेड़, पत्ते, फूल, फल और बीज अद्भुत औषधीय गुणों से भरपूर हैं। सहजन के पत्तों में संतरे/ नींबू की तुलना में सात गुना अधिक विटामिन सी होता है। इसके अलावा बहुत सारे एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन होते हैं जो त्वचा के लिए फायदेमंद होते हैं। सहजन के फेस पैक का इस्तेमाल फायदो के बारे में। 

एंटी एजिंग

सहजन का तेल और पत्तियों का पाउडर स्किन पर मौजूद महीन रेखाओं और झुर्रियों को दूर करता है। सहजन हमारी स्किन की चमक को भी बढ़ाता है और झुर्रियों और विभिन्न धब्बों को दूर करके स्किन को जवां बनाए रखने में मदद करता है। 

होठों को बनाएं मुलायम
अगर आप हमेशा ट्राई और बेजान होठों से परेशान रहते हैं तो सहजन का तेल काफी कारगर हो सकता है।  

बढ़ती उम्र में भी दिखना चाहते हैं जवां तो एंटी एजिंग के लिए अपनाएं ये जापानी सीक्रेट

पाएं ग्लोंग स्किन
स्किन की झुर्रियों, झाइयों और अन्य समस्याओं को दूर करता है। जिससे आपको  बेदाग खूबसूरत स्किन पा सकते हैं। 

विषाक्त पदार्थों को खत्म करने में करें मदद 
विषाक्त पदार्थों के कारण त्वचा पर मुंहासे और धब्बे हो सकते हैं। सहजन पाउडर खून को शुद्ध करता है ताकि आपक स्किन साफ और स्वस्थ रहे।

रोम छिद्रों को करें कम 
सहजन में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो स्किन में  कोलोजन की मात्रा को बढ़ा देता है। जिससे स्किन के खुले छिद्रों को कम करने में मदद में मदद मिलती है।

पपीता स्किन के लिए है वरदान, यूं इस्तेमाल कर पाएं चेहरे और बालों की हर समस्या से छुटकारा

सहजन फेस पैक बनाने का तरीका
सहजन के फेसपैक बनाने के लिए सहजन की पत्तियों को सुखा लें। इसके बाद इसे पीस लें। अब एक बाउल 2-3 चम्मच सहजन की पत्तियों का पाउडर, 1 चम्मच नींबू का रस, 1 चम्मच शहद डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। अगर पेस्ट गाढ़ा है तो इसमें गुलाब जल  या कच्चा दूध डाल सकते हं। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। करीब 20-30 मिनट तक सुखने के बाद साफ पानी से धो लें। इसके बाद मॉश्चराइजर लगा लें। 

झुर्रियों से चंद दिनों में ही छुटकारा दिला देगा घर पर बना ये टोनर, बस रोजाना ऐसे करें इस्तेमाल

सहजन का तेल बनाने का तरीका
सहजन के बीज कढ़ाई या पैन में डालकर हल्का भून लें। इसके बाद इसे थोड़ा सा कूट लें। इसके बाद थोड़ा सा पानी गर्म करें और उसमें सहजन के बीजों को डालकर धीमी आंच में पकाएं। इस पानी को तब तक उबलने दें जब तक कि तेल ऊपर न दिखाई देने लगे। इसके बाद गैस बंद करके इसे ठंडा होने दें। आप देखेंगे कि पानी और तेल अलग जाएगा। इसके बाद तेल को कंटेनर में भर लें। 



from India TV Hindi: lifestyle Feed https://ift.tt/3e7CPh6
via IFTTT

Post a comment

0 Comments