सावन में बिना प्याज के ऐसे बनाएं पनीर की रसेदार सब्जी, स्वाद ऐसा चाटते रह जाएंगे उंगलियां

Paneer Masala - पनीर मसाला  Image Source : INSTAGRAM/DIPIKASKITCHEN

सावन में लोग सात्विक आहार ही खाते हैं। प्याज तामसिक आहार होता है इस वजह से सावन में लोग बिना प्याज वाला खाना खाते हैं। ऐसे में सावन के दौरान उन सब्जियों को बनाने में बहुत दिक्कत होती है जिसे प्याज के बिना बनाना आप सोच ही नहीं सकते। आज हम आपको बिना प्याज के पनीर की सब्जी बनाने का तरीका बताते हैं। इसे बनाना बहुत आसान है। साथ ही सावन के दौरान भी आपको इस सब्जी का वही स्वाद चखने को मिलेगा जैसे प्याज वाली सब्जी का होता है।

बिना प्याज पनीर की सब्जी बनाने के लिए जरूरी चीजें

पनीर
मटर
टमाटर 
पनीर मसाला
हल्दी 
मिर्च
सरसों का तेल

बनाने की विधि- सबस पहले आप पनीर के पीसेज कर लीजिए। अब दो टमाटरों को मिक्सी में डालकर पीस लें और उसकी प्यूरी बना लें। कूकर को गैस पर धीमी आंच पर रखें। इसमें करीब चार चम्मच तेल डालें और उसे गर्म होने दें। अब पनीर के पीसेज को तेल में फ्राई करें। इसे तब तक फ्राई करें जब तक वो हल्के सुनहरे न हो जाएं। 

पनीर को फ्राई करने के बाद अब तेल में टमाटर की प्यूरी डालें। इसके बाद करीब डेढ़ चम्मच पनीर मसाला, आधा चम्मच हल्दी, आधा चम्मच से कम लाल मिर्च, कटी हुई महीन हरी मिर्च डालें। इस मसाले को तब तक भूनें जब तक मसाला तेल न छोड़ दें। मसाले के तेल छोड़ते ही उसमें फ्राई किया हुआ पनीर और हरी मटर डाल दें। इसे भी अच्छे से भूनें। करीब 5 से 7 मिनट बाद इसमें पानी डाल दें। पानी कितना डालना है ये इस पर निर्भर करता है कि आपको सब्जी में तरी कितनी रखनी है। पानी डालने के बाद ऊपर से स्वादानुसार नमक डालें और कंछुली से मिलाने के बाद कूकर बंद कर दें। अब 2 तीन 3 सीटी लगाएं और फिर गैस भी बंद कर दें। कूकर की सीटी निकलने के बाद पनीर को बर्तन में निकाल लें और ऊपर से धनिया की पत्ती डाल दें। आपकी पनीर की रसेदार सब्जी खाने के लिए एकदम तैयार है। 

अन्य खबरों के लिए करें क्लिक

Recipe: इस सावन अपनों को घर पर बनाकर खिलाएं बालूशाही, स्वाद ऐसा बाजार वाली भी हो जाएगी फेल

 

Recipe: इस सावन चखें बिहार और उत्तर भारत की ये पारंपरिक डिश अनरसा, बनाने का तरीका है बेहद आसान

Recipe: सावन में खाइए यूपी स्टाइल सूत फेनी, बनाने में लगेंगे सिर्फ 5 मिनट

Recipe: सावन में जरूर बनाएं सेब की रबड़ी, स्वाद ऐसा खाएंगे बार-बार

 



from India TV Hindi: lifestyle Feed https://ift.tt/2CBo8pP
via IFTTT

Post a comment

0 Comments