पुत्रदा एकादशी: गुरुवार को बन रहा है सोयी किस्मत को जगाने वाला योग, बस करें ये खास उपाय

  पुत्रदा एकादशी के दिन बन रहा है सोयी किस्मत को जगाने वाला योग, बस करें ये खास उपाय   Image Source : INSTAGRAM/BRIGHTLIFEINDIA.IN

श्रावण शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि और गुरुवार का दिन है। पुत्रदा एकादशी को पवित्रा एकादशी के नाम से भी जाना जाता है। शास्त्रों में इस एकादशी का बड़ा ही महत्व है। आज के दिन श्रीहरि भगवान विष्णु के निमित्त व्रत रख विधि-विधान से पूजा करने का विधान है। इसके साथ ही गुरुवार दोपहर 1 बजकर 16 मिनट तक ब्रह्म योग रहेगा। यदि कोई शांतिदायक कार्य करना हो, तो यह योग अति उत्तम है और यदि किसी का झगड़ा आदि सुलझाना हो तो यह योग सफलता प्रदान करता है। इसके साथ ही सुबह 7 बजकर 41 मिनट तक अनुराधा नक्षत्र रहेगा। उसके बाद ज्येष्ठा नक्षत्र शुरू हो जायेगा। 

आचार्य इंदु प्रकाश के अनुसार गुरुवार को पुत्रदा एकादशी के साथ  ब्रह्म योग और ज्येष्ठा नक्षत्र भी है। इस खास मौके पर किये जाने वाले उपायों के बारे में जानि। इससे कि आपको हर काम में सफलता मिले।

राशिफल 30 जुलााई: मेष और कर्क राशि वालों का दिन रहेगा लकी, जानिए बाकी का हाल

  • अगर आप संतान प्राप्ति की इच्छा रखते हैं, तो आज के दिन पीले ताजा फूलों की माला बनाकर भगवान विष्णु को चढ़ाएं। साथ ही भगवान को चंदन का तिलक लगाएं। आज के दिन ऐसा करने से आपकी संतान प्राप्ति की इच्छा जरूर पूरी होगी। .
  • अगर आप अपने जीवन में सफलता और रिश्तों के बीच सामंजस्य बनाये रखना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको पांच मुखी रुद्राक्ष की पूजा करके उसे गले में धारण करना चाहिए।  आज के दिन ऐसा करने से आपको जीवन में सफलता मिलेगी और आपके रिश्तों के बीच सामंजस्य भी बना रहेगा।
  • अगर आप अपनी संतान के करियर की बेहतरी सुनिश्चित करना चाहते हैं, तो आज के दिन अपने बच्चे के मस्तक पर केसर का तिलक लगाएं। साथ ही जरूरतमंद को पीला कपड़ा गिफ्ट करें। आज के दिन ऐसा करने से आपकी संतान के करियर की बेहतरी सुनिश्चित होगी। 
  • अगर आप अपनी संतान के आर्थिक पक्ष को मजबूत करना चाहते हैं, तो आज के दिन 5 सफेद कौड़ियाँ लेकर, उनकी उचित प्रकार से पूजा करें। पूजा के बाद उन्हें एक लाल कपड़े में बांधकर अपनी संतान को संभालकर रखने के लिये दे दें। आज के दिन ऐसा करने से आपकी संतान का आर्थिक पक्ष मजबूत होगा।

Raksha Bandhan 2020: रक्षाबंधन के दिन बन रहा है अद्भुत संयोग, जानिए राखी बांधने का शुभ मुहूर्त

  • अगर आप अपने सभी कामों में संतान का भरपूर सहयोग पाना चाहते हैं, तो आज के दिन स्नान आदि के बाद श्री विष्णु भगवान को प्रणाम करें और आसन बिछाकर बैठ जाएं। फिर भगवान विष्णु के मंत्र का 108 बार जप करें। मंत्र है - 'ऊँ नमो भगवते नारायणाय'... आज के दिन ऐसा करने से आपको अपने सभी कामों में संतान का भरपूर सहयोग मिलेगा।
  • अगर आपकी संतान विद्या के क्षेत्र में विशेष उपलब्धियां हासिल करना चाहते है, तो उसकी सफलता सुनिश्चित करने के लिये आज के दिन स्नान आदि से निवृत्त होकर भगवान विष्णु की विधि पूर्वक पूजा करें और पूजा के समय विद्या यंत्र की स्थापना करें। पूजा के बाद उस यंत्र को उठाकर अपने बच्चे के पढ़ाई वाले कमरे में स्थापित कर दें या फिर ताबीज में डलवाकर बच्चे के गले में पहना दें। आज के दिन ऐसा करने से आपकी संतान को विद्या के क्षेत्र में विशेष उपलब्धियां हासिल होगी। 
  • अगर आप अपनी संतान को जीवन में आगे बढ़ता हुआ देखना चाहते हैं और उसके जीवन में आ रही हर रुकावटों को दूर करना चाहते हैं, तो आज के दिन भगवान विष्णु को माखन, मिश्री का भोग लगाएं। साथ ही उनके सामने चंदन की खूशबू वाली धूपबत्ती जलाएं और उनका आशीर्वाद लें।  आज के दिन ऐसा करने से आपकी संतान के जीवन में आ रही रुकावटें दूर होगी और वो बहुत आगे बढ़ेगा। 
  • अगर आप अपनी संतान के दाम्पत्य जीवन को खुशियों से भर देना चाहते हैं, तो आज के दिन पांच गोमती चक्र लेकर मंदिर में स्थापित करें और उनकी धूप-दीप, पुष्प आदि से पूजा करें। साथ ही भगवान से अपनी संतान के लिए प्रार्थना करें। इसके बाद उन गोमती चक्र को उठाकर एक लाल रंग की पोटली में बांधकर अपनी संतान को रखने के लिए दे दें। आज के दिन ऐसा करने से आपकी संतान का दाम्पत्य जीवन खुशियों से भरा रहेगा। 
  • अगर आप अपनी संतान के सुख-सौभाग्य में बढ़ोतरी करना चाहते हैं, तो आज के दिन श्री विष्णु भगवान को चन्दन का तिलक लगाएं। साथ ही एक सिद्ध किया हुआ सौभाग्य बीसा यंत्र लेकर अपनी संतान को दे दें या फिर घर के मन्दिर में रख दें। आज के दिन ऐसा करने से आपकी संतान के सुख-सौभाग्य में बढ़ोतरी ही बढ़ोतरी होगी। 
  • अगर आपकी संतान का बिजनेस कुछ ठीक नहीं चल रहा है, तो आज स्नान आदि के बाद साफ कपड़े पहनकर तुलसी के पौधे को प्रणाम करें और उसकी जड़ में जल चढ़ाएं।  आज के दिन ऐसा करने से आपकी संतान का बिजनेस ठीक से चलने लगेगा। 
  •  अगर आपके बच्चे की तबीयत कुछ दिनों से ठीक नहीं चल रही है, तो अपने बच्चे के बेहतर स्वास्थ्य के लिए आज के दिन श्री हरि का नाम लेकर एक साबुत हल्दी की गांठ लेकर, पानी की सहायता से पीस लें। अब उस पीसी हुई हल्दी से बच्चे के माथे पर टीका लगाएं और तब तक रोज लगाते रहें, जब तक आपके बच्चे की सेहत ठीक न हो जाये। ऐसा करने से आपके बच्चे का स्वास्थ्य जल्द ही बेहतर हो जायेगा। 
  • अगर आप बेटा या बेटी, यानि कोई संतान गोद लेना चाहते हैं, तो आज पुत्रदा एकादशी की रात एक लकड़ी की चौकी या पाटे पर साफ कपड़ा बिछाकर उस पर भगवान कृष्ण के बाल रूप की फोटो रखिये और फोटो के आगे देसी घी का दीपक जलाइये। अब आपको ये मन्त्र पढ़ना है। मंत्र है 'ॐ गोविन्दाय गोपालाय यशोदा सुताय स्वाहा'...इस मंत्र का आपको पांच माला, यानि 540 बार जप करना है और जप पूरा होने के बाद भी दीपक को बुझाइये नहीं, उसे जलता छोड़ दीजिये, वह अपने आप बुझ जायेगा। आज के दिन ये उपाय करने से संतान गोद लेने की आपकी इच्छा जरूर पूरी होगी। 


from India TV Hindi: lifestyle Feed https://ift.tt/3367GsL
via IFTTT

Post a comment

0 Comments