कोरोना काल में कई कंपनियां दे रही है कांट्रैक्चुअल वर्क के मौके, हाउस वाइफ इसका हिस्सा बन कर सकती हैं अच्छी कमाई

भारत में कोरोनोवायरस ने जो एक अच्छा बदलाव किया है, वह है कांट्रैक्चुअल वर्क की वापसी। हाल हीमें लागू लॉकडाउन के चलते वर्क फोर्स का एक बड़ा हिस्सा घर से काम कर रहा है। कोरोना ने साबित कर दिया है कि ऐसा कोई भी काम नहीं है, जिसे घर से नहीं किया जा सकता।

ऐसी महिलाएं जिनके पास कोडिंग, डेटा विश्लेषण, प्रोजेक्ट मैनेजमेंट, सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट और प्रोग्रामिंग जैसी प्रमुख तकनीकी क्षेत्रों की क्षमताएं हैं, उनके पास वैश्विक स्तर पर कंपनियों से बड़े कांट्रैक्चुल वर्क लेने का अवसर बढ़ गया है।

विकसित अर्थव्यवस्थाओं की तुलना में भारतीय रुपए का मूल्य बहुत कम होने के कारण भारत के पेशेवरों को वैश्विक स्तर पर बढ़त मिली है। भारतीय पेशेवर दुनिया के अन्य देशों के पेशेवरों की तुलना में सस्ते पड़ते हैं।एडिटरइंडिया, फोर्ब्स एडवाइजर आशिका जैन बता रही हैं महिलाओं के लिए कांट्रैक्चुअल वर्क के जरिये जॉब के अवसर कैसे तलाशे जा सकते हैं।

1. बड़े कॉरपोरेट्स के साथ-साथ छोटी फर्म्स भी अब कांट्रैक्चुअल जॉब करवा रही हैं। ऐसी गृहिणियां जिन्हें घर और परिवार की देखभाल के लिए अपनी नौकरियों को छोड़ना पड़ा था, उनके पास अब एक बेहतरीन मौका है। वे इस कांट्रैक्चुअल वर्क के एक टुकड़े को हासिल कर अपने लिए कमाई के दरवाजे खोल सकती हैं।

2. महिलाएं अपने कौशल के हिसाब से एक बड़े उद्यम के लिए टेक्नोलॉजी-आधारित काम से लेकर मास्क सिलाई जैसे काम कर सकती हैं। पिछले तीन महीनों में जो काम सबसे तेजी उभर करसामने आए हैं, उनमें घर के सिले हुए कपड़े के मास्क, हाथ से तैयार किए गए कैरी बैग जिन्हें धोया जा सकता हो, रोगों से लड़ने के लिए प्रतिरक्षा बढ़ाने वाले घरेलू नुस्खे जैसे आंवले का अचार, तुलसी की चाय और पारंपरिक आयुर्वेदिक पाउडर शामिल हैं।

3. महिलाएं अपने आसपास के सामुदायिक समूहों, कारोबारियों के साथ गठजोड़ कर सकती हैं। मास्क आदि के लिए अस्पतालों और फार्मेसियों के साथ बात की जा सकती है, क्योंकि उन्हें अपने कर्मचारियों और बिक्री दोनों के लिए इसकी आवश्यकता होती है।

4. इस तरह अब तक घर-गृहस्थी में सिमटी गृहिणियों के पास देश की जीडीपी का हिस्सा बनने का भी एक उज्ज्वल अवसर है। इसलिए अपने डर को दूर करें। अपने सीवी को वेबसाइट पर अपलोड करें, कांट्रैक्चुअल काम के अवसरों के लिए दोस्तों और परिवार से संपर्क करना शुरू करें। क्या पता इसमें आपको घर और बाहर के काम में संतुलन बैठाने की आपकी छिपी हुई क्षमता का भी पता लग जाए।

5.ऐसी महिलाएं जो डिजिटल मार्केटिंग, सोशल मीडिया मार्केटिंग, सेल्स लीड जनरेशन, टेलीकॉलिंग, ग्राफिक्स डिजाइन और बिजनेस एनालिटिक्स जैसी सेवाओं में काम करने का पूर्व अनुभव रखती हैं, उनके लिए जॉब पोर्टल के जरिए वर्क फ्रॉम होम हासिल करने का अच्छा अवसर है। इसके लिए वे नौकरी डॉट कॉम या लिंक्डइन की सहायता ले सकती हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
In the Corona era, many companies are giving opportunities for contractual work, housewife can earn good money by being a part of it.


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3gLosRA
via IFTTT

Post a comment

0 Comments