ऐसे दंपतियो में कभी नहीं होता तलाक, ये पांच नियम बनाते हैं शादीशुदा जिंदगी को मजबूत

ऐसे दंपतियो में कभी नहीं होता तलाक, ये पांच नियम बनाते हैं शादीशुदा जिंदगी को मजबूत   Image Source : INSTAGRAM/PIXELMASTEROFFICIAL

शादी रिश्ते की एक बहुत ही नाजुक डोर होती है जिसे हमेशा संभालने के लिए दोनों की ओर से काफी जतन करने पड़ते है। इसके अलावा कई बार शादीशुदा लाइफ में कुछ न कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ता है। मैरिड लाइफ में आई परेशानियों के कई कारण हो सकते हैं लेकिन यह रिश्ता इतना ज्यादा नाजुक होता है कि अगर इसे बनाने की कोशिश नहीं की गई तो यह बिगड़ सकता है। ऐसे में अगर आप भी चाहते हैं कि आपकी शादीशुदा जिंदगी तलाक तक न पहुंचे तो इन 5 नियमों का जरूर पालन करें।  इससे आप लोगों के बीच हमेशा प्यार, सम्मान बना रहेगा और आप सबसे खुशहाल कपल कहलाएंगे। 

विश्वास

विश्वास हर एक रिश्ते की सबसे जरूरी कड़ी मानी जाती है। अगर दो लोगों के बीच विश्वास कमजोर पड़ जाता है तो अच्छा खासा रिश्ता टूटने की कगार में पहुंच जाता है। इसलिए आप दोनों एक-दूसरे पर विश्वास रखें। इसके अलावा ऐसी कोई बात न करें जिससे आप दोनों के बीच शक नाम का बीज पैदा हो। अगर आपके मन या दिमाग में कोई बात बार-बार खटक रही है तो इसे अपने पार्टनर से तुरंत कहे। 

आलस में डूबे हुए मनुष्य की दांव पर लग जाती हैं ये दो चीजें, नहीं संभाला खुद को तो हो जाता है बर्बाद

तालमेल

शादीशुदा जिंदगी में आपसी तालमेल होना बहुत ही जरूरी है। अगर आप एक-दूसरे के बारे में जानेंगे तभी आप एक दूसरे को अच्छी तरह से समझ पाएंगे। अगर आप दोनों के बीच आपसी तालमेल न हुआ तो यहीं जुड़ाव दुख का कारण बन सकता है।  इसलिए इसका महत्व अधिक बढ़ जाता है। जहां पर आपसी तालमेल अच्छा होगा वहां पर आप बड़ी सी बड़ी समस्याओं और खुशी साथ में बांट सकते हैं।

विवाद में चुप्पी बनाए रखना

लड़ाई एक ऐसी बला है जिससे अच्छे से अच्छे रिश्तों में दरार ला सकती है। विवाद करने से कभी किसी का भला नहीं हुआ है। अगर कोई एक व्यक्ति गुस्सा कर रहा है तो जरूरी है कि आप चुप्पी साधे रहें, क्योंकि लड़ाई के वक्त की गई बातें रिश्तों के लिए खतरनाक साबित हो सकती है। इसलिए पार्टनर के गुस्सा करने में आप शांत रहें। जब सामने वाले का गुस्सा शांत हो जाए तो आप आराम से अपपनी बात को रख सकते हैं।

इन दो चीजों की मनुष्य को कभी नहीं करनी चाहिए चिंता, वरना दांव पर लग जाता है वर्तमान भी

गलती स्वीकारना

गलती स्वीकार कर माफी मांगने से कोई छोटा या बड़ा नहीं हो सकता है, लेकिन आपके द्वारा एक गलती को स्वीकारने से आपके रिश्ते में मिठास और बढ़ सकती हैं। इसलिए अगर आपसे कभी किसी बात को लेकर गलती हो जाए तो उसे स्वीकार कर तुरंत माफी मांगे। इससे आपके रिश्ते और भी मजबूत हो जाएंगे। 

संकट में साथ बनाए रखना

अच्छे समय में तो सभी साथ देते है लेकिन जो बुरे समय में साथ देता है वो सबसे अच्छा व्यक्ति माना जाता है। अगर आपका पार्टनर किसी समस्या से लड़ रहा हैं तो उसका साथ दें। इससे उसकी हिम्मत भी बढ़ेगी और आप दोनों के रिश्ते में और अधिक मजबूती आएंगी।

चाणक्य नीति: जिस घर पर की जाती है इन लोगों की पूजा, वहां रहता है हमेशा दुख

चाणक्य नीति: ये है मनुष्य का सबसे बड़ा भय, लग जाए तो जीवन बर्बाद होने में देर नहीं लगती

मनुष्य की वाणी में छिपी हैं ये दो चीजें, कंट्रोल न किया तो सब कुछ कर देगी तबाह

 

दो नासमझ व्यक्तियों की दोस्ती हो जाए तो ये होता है, सफल जीवन की कुंजी का राज छिपा है चाणक्य की इस नीति में



from India TV Hindi: lifestyle Feed https://ift.tt/2ZTpKDj
via IFTTT

Post a comment

0 Comments