प्रदोष व्रत आज, राशिनुसार ये उपाय करने से भगवान शिव होंगे प्रसन्न, सुख-समृद्धि में होगी बढ़ोतरी

प्रदोष व्रत Image Source : INSTAGRAM/SHIV_SAMBHU_MAHAKAL

आज आषाढ़ शुक्ल पक्ष की उदया तिथि द्वादशी और गुरुवार का दिन है |  द्वादशी तिथि आज दोपहर 3 बजकर 17 मिनट तक रहेगी | उसके बाद त्रयोदशी तिथि लग जायेगी और त्रयोदशी तिथि कल की दोपहर 1 बजकर 17 मिनट तक रहेगी | यानि कि त्रयोदशी तिथि का प्रदोष काल आज ही पड़ेगा लिहाजा आज ही प्रदोष व्रत किया जायेगा | बता दें की सूर्यास्त के बाद के समय को प्रदोष काल कहते है | सप्ताह के सातों दिनों में से जिस दिन प्रदोष व्रत पड़ता है, उसी के नाम पर उस प्रदोष का नाम रखा जाता है और आज गुरुवार के दिन पड़ने वाला प्रदोष गुरु प्रदोष है | आज के दिन भगवान शिव की पूजा की जाती है। आज के दिन प्रातः काल में स्नान आदि के बाद सबसे पहले भगवान शिव की बेल पत्र, गंगाजल, अक्षत और धूप-दीप आदि से पूजा की जाती है। फिर संध्या में, यानि प्रदोष काल के समय भी पुनः इसी प्रकार से भगवान शिव की पूजा करनी चाहिए। इस प्रकार जो व्यक्ति भगवान शिव की पूजा आदि करता है और प्रदोष का व्रत रखता है, वह सभी बन्धनों से मुक्त होकर सभी प्रकार के सुख-समृद्धि को प्राप्त करता है और उसे उत्तम लोक की प्राप्ति होती है। 

साथ ही आज सुबह 8 बजकर 25 मिनट से शुरू होकर कल की सुबह 5 बजकर 40 मिनट तक शुभ योग रहेगा | इस योग के दौरान किसी भी प्रकार का महान या जनहित का कोई कार्य करना शुभफलदायी होता है। इस योग में कोई कार्य करने से मनुष्य महान बनता है तथा उसे प्रसिद्धि की भी प्राप्ति होती है।  इसके साथ ही आज देर रात 1 बजकर 14 मिनट तक अनुराधा नक्षत्र रहेगा। सत्ताईस नक्षत्रों की श्रेणी में से अनुराधा सत्रहवां नक्षत्र है। अनुराधा नक्षत्र को बुद्धिमता, विवेक, शक्ति और संरक्षण की क्षमता के साथ जोड़कर देखा जाता है। साथ ही सफलता, आनन्द और सौभाग्य को इसका प्रतीक माना जाता है। अनुराधा नक्षत्र के दौरान विवाह आदि का आयोजन, यात्रा और वाहन खरीदने जैसे कार्य करना भी शुभ माना जाता है। लेकिन अभी परिस्थितियों के अनुसार ही कुछ करना बेहतर रहेगा।

आज आषाढ़ शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी तिथि को प्रदोष व्रत के दौरान विभिन्न राशि वालों को अलग-अलग शुभ फलों की प्राप्ति के लिए क्या उपाय करने चाहिए। जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से।

मेष राशि

मानसिक रूप से शांति प्राप्त करने के लिए और अपने अंदर पॉजिटिव उर्जा की बढ़ोतरी के लिए आज के दिन सुबह के समय भगवान शिव की मूर्ति या तस्वीर के आगे आसन बिछाकर बैठ जाएं। मूर्ति स्थापना और आसन बिछाते समय इस बात का ध्यान रखें कि आसन पर बैठते समय आपका मुंह पूर्व दिशा की तरफ होना चाहिए और भगवान की प्रतिमा ठीक आपके सामने होनी चाहिए। इस तरह सब अच्छे से व्यवस्थित होने के बाद केवल 'ॐ' शब्द का तेज आवाज में गहरी सांस लेकर 11 बार उच्चारण करें। आज के दिन ऐसा करने से आपको मानसिक रूप से शांति मिलेगी और आपके अंदर पॉजिटिव उर्जा की बढ़ोतरी भी होगी। 

राशिफल 2 जुलाई: कर्क राशि वालों के पूरे होंगे रुके हुए कार्य, जानिए बाकी राशियों का हाल

वृष राशि
अगर आप शत्रुओं को परास्त करना चाहते हैं और मुकदमे में जीत हासिल करना चाहते हैं तो शत्रुओं को परास्त करने के लिए और मुकदमे में जीत हासिल करने के लिए आज के दिन शिव मन्दिर जाएं और शिवलिंग पर धतूरा चढ़ाएं। अगर ऐसा संभव न हो तो घर पर ही शिव प्रतिमा या तस्वीर पर धतूरा अर्पित करें | साथ ही शिव जी के इस मंत्र का 108 बार जप करें। मंत्र है- 
'ऊं ईशानाय नम:'
आज के दिन इस मंत्र का जप करने से आपको अपने शत्रुओं पर विजय मिलेगी और साथ ही मुकदमे में जीत भी हासिल होगी। 

मिथुन राशि
अगर आप मनचाहा जीवनसाथी पाना चाहते हैं, तो मनचाहा जीवनसाथी पाने के लिये या आपकी पहले से शादी हो चुकी है, लेकिन उसमें बिल्कुल भी प्यार नहीं है तो शादी में प्यार कायम करने के लिये आज के दिन आपको दूध में थोड़ा-सा केसर और सफ़ेद पुष्प डालकर शिवलिंग पर चढ़ाएं | आज के दिन ऐसा करने से आपको मनचाहा जीवनसाथी मिलेगा और अगर आपकी पहले से शादी हो रखी है तो आप दोनों के बीच प्यार कायम होगा। 

गुरुवार के दिन भूल कर भी न करें ये काम होता है नुकसान, जानें पूजा का सही तरीका और मंत्रों के बारे में

कर्क राशि
अगर आपको हर समय किसी न किसी चीज का भय बना रहता है, तो इससे बचने के लिए आज के दिन बालू, राख, गुड़ और मक्खन मिलाकर शिवलिंग बनाएं और उसका विधि-विधान से पूजन करें। फिर शिव जी के महामृत्युंजय मंत्र का जाप करें। मंत्र है
'ॐ त्र्यम्बकं यजामहे सुगन्धिं पुष्टिवर्धनम् |
उर्वारुकमिव बन्धनान्मृत्योर्मुक्षीय माऽमृतात् ||'

पूजा समाप्त होने के बाद में उस बालू, राख से बनी शिवलिंग को कहीं एकांत जगह पर रख आयें। आज के दिन ऐसा करने से आपको कभी किसी चीज़ का भय नहीं होगा और आप स्वयं के अंदर एक नयी उर्जा महसूस करेंगे। 

सिंह राशि
अगर आप अपने बिजनेस की बढ़ोतरी करना चाहते हैं तो अपने बिजनेस की बढ़ोतरी के लिए आज के दिन रंगोली वाले पांच अलग-अलग रंग लें और शाम के समय शिव मंदिर में जाकर उन रंगों से एक छोटी-सी गोल आकृति में रंगोली बनाएं। अब इस रंगोली के बींचो-बीच में घी का दीपक जलाएं और अपने बिजनेस की बढ़ोतरी के लिए भगवान से प्रार्थना करें। आज के दिन ऐसा करने से आपके बिजनेस में बढ़ोतरी होगी। 

कन्या राशि
अगर आप सरकारी नौकरी में कार्यरत हैं और आपका बहुत दिनों से प्रमोशन रुका हुआ है, तो नौकरी में जल्द ही प्रमोशन पाने के लिए आज प्रदोष व्रत के दिन सवा किलो साबुत चावल लें। अब उनमें से कुछ चावल शिव मंदिर में चढ़ाएं और बाकी चावलों को किसी जरुरतमंद में बांट दें। आज के दिन ये उपाय करने से नौकरी में जल्द ही आपका प्रमोशन होगा। 

तुला राशि
अगर आप कर्ज की किश्तों से परेशान हैं तो कर्ज से मुक्ति पाने के लिये और साथ ही अपना आर्थिक पक्ष मजबूत करने के लिए आज के दिन सुबह के समय भगवान शिव और माता पार्वती के सामने घी का दीपक जलाएं और किसी मिठाई का भोग लगाएं। आज के दिन ऐसा करने से आपको कर्ज की किश्तों से जल्द ही छुटकारा मिलेगा और साथ ही आपका आर्थिक पक्ष मजबूत होगा। 

भगवान शिव

भगवान शिव

वृश्चिक राशि
अपने अच्छे स्वास्थ्य के लिए और एक बेहतर जीवन के लिए आज के दिन आप स्नान आदि रोजमर्रा के कार्यों से निवृत्त होकर अपने घर के आसपास किसी शिव मंदिर में जाएं और वहां जाकर शुद्ध जल में दूध और गंगाजल डालकर शिवलिंग पर चढ़ाएं। साथ ही भगवान से अपने अच्छे स्वास्थ्य और बेहतर जीवन के लिए प्रार्थना करें | आज के दिन ऐसा करने से आपका स्वास्थ्य अच्छा बना रहेगा और जीवन भी बेहतर हो जाएगा। 
 
धनु राशि
अगर किसी कारणवश आपके प्रेम विवाह में लंबे समय से अड़चने आ रही हैं, तो उन अड़चनों से मुक्ति पाने के लिए आज के दिन सुबह स्नान आदि के बाद शिव जी को प्रणाम करें और उनके सामने आसन बिछाकर बैठ जाएं। फिर शिव जी के मंत्र का जाप करें। मंत्र है- 'ॐ नम: शिवाय |'आज के दिन इस मंत्र का 11 बार जाप करें। साथ ही जाप पूरा होने के बाद भगवान को पुष्प अर्पित करें। आज के दिन ऐसा करने से आपके प्रेम विवाह में आ रही सारी अड़चने जल्द ही समाप्त हो जाएंगी। 

मकर राशि
अगर आपके घर की सुख-समृद्धि को किसी की नजर लग गई है तो उस बुरी नजर से अपने घर को बचाने के लिये आज के दिन हाथ में जौ का आटा लेकर भगवान शंकर के चरणों में स्पर्श कराएँ। बाद में उस जौ के आटे की रोटियां बना लें और गाय के बछड़े या बैल को खिला दें | आज के दिन ऐसा करने से आपके घर की सुख-समृद्धि को किसी की नजर नहीं लगेगी। 

कुंभ राशि
अपने घर के सदस्यों की खुशहाली के सुखी लिए और उनकी तरक्की सुनिश्चित करने के लिए आज स्नान आदि के बाद शिव मंदिर जाकर सबसे पहले शिवलिंग पर शुद्ध जल चढ़ाएं और धूप-दीप आदि से भगवान की पूजा करें। अगर संभव हो तो शाम के समय भी फिर से स्नान आदि करके साफ कपड़े पहनकर शिव मंदिर जाएं। अगर दोबारा स्नान नहीं कर सकते तो केवल हाथ-पैर धोकर, साफ-सुथरे कपड़े पहनकर मंदिर में जाएं और वहां जाकर ठीक सुबह की तरह धूप-दीप आदि से भगवान शंकर की पूजा करें। अगर दोनों समय मन्दिर जाकर पूजा करना आपके लिए संभव नहीं है, तो केवल शाम के समय मन्दिर जाकर पूजा करें और सुबह घर पर ही भगवान का आशीर्वाद ले लें। आज के दिन इस प्रकार भगवान की पूजा करने से आपके परिवार में खुशहाली हमेशा बनी रहेगी। 

मीन राशि
अगर आप अपने दाम्पत्य जीवन को सुखी बनाएं रखना चाहते हैं, तो आज के दिन स्नानदि कार्यों से निवृत होकर जल में थोडा सा गाय का दूध मिलकर शिवलिंग पर अर्पित करें। इसके बाद भगवान शिव के मंत्र का जाप करें। मंत्र है- 'ऊं अघोराय नम:'
आज के दिन इस मंत्र का 21 बार जाप करें। साथ ही जप पूरा होने के बाद अपने दाम्पत्य जीवन को सुखी बनाएं रखने के लिए भगवान के सामने हाथ जोड़कर विनती करें। आज के दिन ऐसा करने से आपका दाम्पत्य जीवन सुखमय बना रहेगा। 



from India TV Hindi: lifestyle Feed https://ift.tt/3geYbuA
via IFTTT

Post a comment

0 Comments