घर में बच्चों के खिलौने रखने के लिए अलमारी का करें इस्तेमाल, कार्डबोर्ड के टुकड़े कर उसमें जमा सकती हैं मेकअप का सामान

बच्चों के खिलौने, तार और केबल्स, अतिरिक्त गिलाफ़-चादर आदि घर के बिखरे-बिखरे दिखने में बड़ी भूमिका निभाते हैं। कुछ तरक़ीबों के साथ इस बेतरतीबी से निबटा जा सकता है। वस्तुओं की जगह निर्धारित हो और समेटने की सीख याद रहे तो बिखराव की कोई गुंजाइश ही नहीं रहेगी। हाउसकीपिंग के चंद गुर यहां दिए जा रहे हैं। आज़माइए और व्यवस्थित रहिए।

1. खिलौनों की जगह
बच्चों के खिलौने हर जगह बिखरे रहते हैं तो उन्हें एक जगह व्यवस्थित रखें। इसके लिए घर में रखी खुली अलमारी का इस्तेमाल कर सकते हैं। अलमारी में इलास्टिक बांध दें और खिलौने इसके अंदर कर दें। इससे बच्चे इन्हें आसानी से निकालने के साथ ही वापस जगह पर रख सकेंगे।

2. गिलाफ़ साथ रखें
तकिए के गिलाफ़ धोकर रखने पर ये अक्सर समय पर मिलते नहीं हैं। इन्हें अलग-अलग रखने के बजाय साथ रखें। इसके लिए एक गिलाफ़ में सारे गिलाफ़ तह करके रख दें। जब भी ज़रूरत हो इन्हें निकाल लें। इससे ये जगह पर व्यवस्थित रहेंगे। चादर को उसके साथ के गिलाफ़ में भी रख सकते हैं। इससे पूरा सेट साथ में रहेगा।

3. केबल न उलझें
कई केबल्स को साथ लगाने पर वे आपस में उलझ जाते हैं। ये समस्या रोज़ न आए इसके लिए केबल्स को एक साथ रखें। पुराने मोज़े को काटकर इसके बीच से केबल्स निकाल लें। इससे ये उलझेंगे भी नहीं और बिखरे भी नहीं दिखेंगे।

4. मेकअप पार्टिशन
मेकअप का सामान रखने के लिए मेकअप किट इस्तेमाल करती हैं। इसमें सारा सामान एक साथ रखती हैं जो कि समय पर नहीं मिलता तो इसके लिए पार्टिशन बना लें। कार्डबोर्ड के टुकड़े करके डिब्बे में जमा लें। हर हिस्से में अलग-अलग सामान रखें। इससे सामान व्यवस्थित रहेगा और जब जरूरत होगी तो जगह पर मिलेगा।

5. दराज़ का इस्तेमाल
बाहर चार्ज पर लगे फोन और उनके तार काफ़ी बिखरे लगते हैं। यदि कोई ख़ाली दराज़ हो तो उसमें एक्सटेंशन लगाकर फोन को उसमें रखकर चार्ज कर सकते हैं। लैंप के तार भी इसके अंदर डाले जा सकते हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Use the cupboard to keep children's toys at home, pieces of cardboard can be stored in it


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3gajq0U
via IFTTT

Post a comment

0 Comments