बिना जामन इस आसान तरीके से घर पर जमाएं दही, बाजार जैसा होगा गाढ़ा और टेस्टी

Curd Image Source : INSTAGRAM/PINTEREST

गर्मियों में दही सेहत के लिए सबसे अच्छा होता है। रोजाना इसे खाने से न केवल रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है बल्कि पेट के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। कई लोग बाजार से दही खरीदकर खाते हैं तो कई घर पर ही इसे जमाकर खाते हैं। दही जमाने के लिए दही का होना बहुत जरूरी है। जिसे बोलचाल की भाषा में हम लोग जामन कहते हैं। अक्सर ऐसा होता है कि आप दही जमाने चले लेकिन जामन ही नहीं है ऐसे में दही जमाना नामुमकिन है। ऐसे में आज हम आपको दही बिना जामन के कैसे जमाते है उसकी एक ट्रिक बताएंगे। इसे अपनाकर आप बिना जामन के ही बाजार जैसा बेहतरीन दही घर पर ही जमा लेंगे। 

दही जमाने के लिए जरूरी चीजें

फुल क्रीम दूध
बर्तन जिसमें दही जमाना हो

जमाने की विधि- सबसे पहले आप फुल क्रीम दूध को एक बर्तन में निकाल लें। दही जमाने के लिए फु्ल क्रीम दूध सबसे अच्छा रहता हैं क्योंकि वो मलाईदार होता है। दूध में एक खौल आने के बाद गैस बंद कर दें। दूध के थोड़ा ठंडा होने के बाद अब आपको जरूरत पड़ेगी जामन की यानी कि बिना जामन के दही जमाने की ट्रिक की। ये ट्रिक है चांदी। आप कोई चांदी का प्योर सिक्का या फिर कड़ा लीजिए। पहले इस सिक्के को पानी से अच्छे से साफ करिए। 

सिक्के को साफ करने के बाद इसे अब दूध में डाल दीजिए। दूध में सिक्के को डालने के बाद उसे ऐसे स्थान पर रखिए जहां पर उसे कोई छुए न। दूध को करीब 6 से 7 घंटे के लिए रख दें। थोड़ी देर बाद आप देखेंगे कि आपका बाजार जैसा दही जमकर एकदम तैयार है। 

अन्य खबरों के लिए करें क्लिक

Recipe: इस सावन अपनों को घर पर बनाकर खिलाएं बालूशाही, स्वाद ऐसा बाजार वाली भी हो जाएगी फेल

 

Recipe: इस सावन चखें बिहार और उत्तर भारत की ये पारंपरिक डिश अनरसा, बनाने का तरीका है बेहद आसान

Recipe: सावन में खाइए यूपी स्टाइल सूत फेनी, बनाने में लगेंगे सिर्फ 5 मिनट

Recipe: सावन में जरूर बनाएं सेब की रबड़ी, स्वाद ऐसा खाएंगे बार-बार

 



from India TV Hindi: lifestyle Feed https://ift.tt/3etzmKd
via IFTTT

Post a comment

0 Comments